पंजाब सरकार और ब्रिटिश काउंसिल इंडिया में करार, कॉलेज छात्रों के लिए शुरू होगा इंग्लिश कोर्स

1 minute read
Punjab sarkar aur British Council India me deal hui english course ke liye

24 जुलाई 2023 को पंजाब सरकार ने सरकारी कॉलेज के छात्रों के लिए इंग्लिश लैंग्वेज ट्रेनिंग कोर्सेज शुरू करने के लिए ब्रिटिश काउंसिल एजुकेशन इंडिया के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर साइन किया है।

MoU पर पंजाब के हायर एजुकेशन डायरेक्टर अमरपाल सिंह और ब्रिटिश काउंसिल ऑफ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर डंकन विल्सन ने मुख्यमंत्री भगवंत मान और शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।

व्याकरण (ग्रामर), उच्चारण और शब्दावली (वोकैबुलरी) पर है फोकस

इस अवसर पर बोलते हुए, भगवंत मान ने कहा कि ‘इंग्लिश फॉर वर्क’ कोर्सेज व्याकरण (ग्रामर), उच्चारण और शब्दावली (वोकैबुलरी) पर ध्यान देने के साथ सभी स्किल्स – सुनना, पढ़ना, लिखना और बोलना – पर विशेष देता है। यह वर्कप्लेस पर पंजाब के युवाओं के एम्प्लॉयमेंट स्किल्स को एडवांस करने में मदद करेगा और उन्हें इंडस्ट्रियल और सर्विसेज फ़ील्ड्स में नौकरियां पाने में मदद करेगा।

MoU के तहत, अकादमिक सेशन 2023-24 से 5,000 छात्रों के लिए सरकारी कॉलेजों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कोर्स शुरू किया जाएगा।

भगवंत मान ने आगे कहा कि “‘इंग्लिश फॉर वर्क’ कोर्स एक ऑनलाइन ब्लेंडेड लर्निंग करिकुलम होगा जो सेल्फ-स्टडी की फ्लेक्सिबिलिटी को लाइव इंटरैक्टिव क्लासेज के साथ संयोजित करने के लिए एक सिद्ध ‘फ़्लिप्ड क्लासरूम’ इनसाइट का उपयोग करता है।”

ब्रिटिश काउंसिल के बारे में

ब्रिटिश काउंसिल (BC), एक ब्रिटिश ऑर्गेनाइजेशन है जो इंटरनेशनल कल्चरल और एजुकेशनल अवसरों में स्पेशलाइजेशन ऑफर करता है। यह 100 से अधिक देशों में काम करता है। BC यूनाइटेड किंगडम और इंग्लिश लैंग्वेज (अर्जेंटीना में वेल्श भाषा) की एक्सटेंसिव नॉलेज को बढ़ावा देता है। वहीं BC यूनाइटेड किंगडम के साथ कल्चरल, साइंटिस्ट, टेक्निकल और एजुकेशनल सपोर्ट को ऑफर करता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*