BHU Scheme: इंटरनेशनल रिसर्च स्काॅलर्स के लिए बीएचयू की नई योजना, इस तरह मिलेंगे INR 40,000

1 minute read
International Research Scholars ko BHU 40000 INR dega

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने रिसर्च कर रहे इंटरनेशनल स्काॅलर्स के लिए नई योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य फाइनेंशियल सपोर्ट, रिसर्च में गुणवत्ता को बढ़ावा देना और अपने लक्ष्यों को हासिल करना है। इस योजना के तहत इंटरनेशनल स्काॅलर्स को INR 40,000 का क्रेडिट दिया जाएगा।

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) की नई योजना के अंतर्गत इंटरनेशनल स्काॅलर्स जो रिसर्च कर रहे हैंं, उन्हें 40,000 का क्रेडिट प्रोत्साहन दिया जाएगा। इस क्रेडिट प्रोत्साहन से उन्हें अपने रिसर्च वर्क के लिए उपकरणों का इस्तेमाल और रिसर्च की गुणवत्ता सही करने में मदद मिलेगी। 

Q-1 और Q-2 पत्रिकाओं में प्रकाशित रिसर्च में फर्स्ट आने पर INR 30,000 का अतिरिक्त क्रेडिट इंसेंटिव दिया जाएगा। इससे उन्हें अपने रिसर्च वर्क करने में काफी हेल्प मिलेगी और जरूरत के हिसाब से उपकरणों का उपयोग कर सकेंगे।

बता दें कि बीएचयू ‘इंटरनेशनल विजिटिंग स्टूडेंट प्रोग्राम’ स्कीम लॉन्च कर चुका है, जिसके के तहत यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्काॅलर्स को एक सेमेस्टर के लिए भारत के बाहर ग्लोबल इंस्टिट्यूट में रिसर्च करने का अवसर मिलेगा।

पीएचडी स्टूडेंट्स को INR 8,000 प्रति माह मिलेंगे

भारत सरकार की IOE पहल के तहत शुरू की गई योजना बीएचयू में इंटरनेशनल पीएचडी स्टूडेंट्स को INR 8,000 प्रति माह की फाइनेंशियल हेल्प भी मिलेगी, जिन स्टूडेंट्स के पास अन्य कोई फेलोशिप नहीं है। 

57 स्टूडेंट्स को मिलेगा मासिक फेलोशिप योजना का लाभ

पीएचडी स्टूडेंट्स को BHU-UGC non NET फेलोशिप के समान काॅन्टिगेंसी प्रदान की जाएगी, जोकि बीएचयू-नॉट नेट फेलोशिप को दिए जाने वाले शोध प्रोत्साहन के समान INR 84,000 होगी। वर्तमान में 57 ऐसे स्टूडेंट्स हैं, जिन्हें मासिक फेलोशिप योजना का लाभ मिलेगा।

इस तरह की अन्य न्यूज अपडेट्स के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*