Indian Coast Guard Recruiting 2024 : नाविक और यांत्रिक के पदों पर होने जा रही है भर्ती, यहाँ देखें ऑफिसियल नोटिफिकेशन

1 minute read
Indian Coast Guard Recruiting 2024

Indian Coast Guard Recruiting 2024 : भारतीय तटरक्षक बल ने नाविक (जनरल ड्यूटी) और यांत्रिक पद के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। गौरतलब है कि भारतीय तटरक्षक बल भर्ती 2024 में लगभग 320 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार 13 जून 2024 से 3 जुलाई 2024 के बीच भारतीय तटरक्षक की आधिकारिक वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 14 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

Indian Coast Guard Recruiting 2024 : क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

भारतीय तटरक्षक बल भर्ती प्रक्रिया 2024 में नाविक पद के लिए उम्मीदवारों को काउंसिल ऑफ बोर्ड्स फॉर स्कूल एजुकेशन द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से, मैथ्स और फिजिक्स के साथ 12वीं कक्षा में पास होना अनिवार्य है। साथ ही इसके लिए आवेदकों की आयु 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

गौरतलब है कि यांत्रिक पद के लिए जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए काउंसिल ऑफ बोर्ड्स फॉर स्कूल एजुकेशन (COBSE) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा में पास होना जरुरी है और उम्मीदवारों के पास ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) द्वारा एप्रूव्ड इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन (रेडियो/पावर) इंजीनियरिंग में तीन या चार साल की अवधि का डिप्लोमा होना चाहिए। कैंडिडेट शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें।

Indian Coast Guard Recruiting 2024 : क्या है इसकी चयन प्रक्रिया?

उम्मीदवार की चयन प्रक्रिया को चयन चरण- 1, 2, 3 और 4 में उनकी परफॉरमेंस और चिकित्सा परीक्षा के दौरान निर्धारित चिकित्सा मानकों पर आधारित मेरिट लिस्ट के माध्यम से पूरा किया जाएगा। पद के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या भी परीक्षा में उम्मीदवारों के चयन को निर्धारित करती है।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 14 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*