डीकिन यूनिवर्सिटी ने भारत में खोला अपना पहला कैंपस, 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

1 minute read
Deakin University ne bhart me khola apna pehla campus

डीकिन यूनिवर्सिटी (Deakin University) ने 10 जनवरी 2024 को अपना पहला कैंपस भारत में खोल दिया है। यह कैंपस भारत के गुजरात राज्य के गांधीनगर के गिफ्ट सेंटर में खोला गया है। यह भारत में पहली विदेशी यूनिवर्सिटी का कैंपस है जिसका उद्धाटन हुआ है।

डीकिन यूनिवर्सिटी (Deakin University) का यह पहला अंतरराष्ट्रीय कैंपस है। इसका उद्देश्य कम फीस में बिजनेस एनालिटिक्स, साइबर सिक्योरिटी में विश्व स्तर के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स प्रदान करना है। डीकेन यूनिवर्सिटी को दुनिया के शीर्ष 1 प्रतिशत यूनिवर्सिटी में से एक माना जाता है। 

प्रोग्राम फीस और स्कॉलरशिप के बारे में

डीकिन यूनिवर्सिटी अपने पहले बैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया कंप्यूटर सोसाइटी द्वारा मान्यता प्राप्त कोर्स बिजनेस एनालिटिक्स, साइबर सिक्योरिटी में दो वर्ष के दो पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स पेश करेगा। इस कोर्स को करने के लिए भारतीय छात्रों को फीस के रूप में 21.4 लाख रुपए देने होंगे। 

वहीं यूनिवर्सिटी आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को स्कॉलरशिप भी प्रदान करेगा। आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को यूनिवर्सिटी 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप देगी। इस स्कॉलरशिप में छात्रों के ट्यूशन फीस, बोर्डिंग और रहने का खर्च शामिल होगा। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी भविष्य में शॉर्ट-टर्म कोर्स भी लॉन्च कर सकती है। 

छात्र जो डीकिन यूनिवर्सिटी (Deakin University) के गिफ्ट सिटी कैंपस में आवेदन करना चाहते हैं, वे 31 मार्च 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही अधिक जानकारी के लिए छात्र यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट भी चेक कर सकते हैं।

डीकिन यूनिवर्सिटी के बारे में

डीकिन विश्वविद्यालय की स्थापना 1974 में डीकिन विश्वविद्यालय अधिनियम 1974 के तहत की गई थी। इसका नाम अल्फ्रेड डीकिन के नाम पर रखा गया था, जो एक ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री थे। अपनी स्थापना के बाद,यह विक्टोरिया में चौथा विश्वविद्यालय और दूरस्थ शिक्षा में विशेषज्ञता वाला पहला विश्वविद्यालय बन गया । डीकिन यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी नेटवर्क, एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन इंस्टीट्यूशंस ऑफ हायर लर्निंग और ऑस्ट्रेलियन नेशनल बिजनेस स्कूल से संबद्ध है ।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*