WBJEE 2023 Application Form के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स-कैसे करें फोटो और सिग्नेचर अपलोड?

1 minute read
JEE Mains 2023

वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है, जिसकी आखरी तारीख 20 जनवरी 2023 बताई जा रही है। रजिस्ट्रेशन के वक़्त एप्लीकेशन फॉर्म को लेकर जिन बातों पर कैंडिडेट्स को ध्यान रखने की ज़रूरत है वो है सही तरह से डाक्यूमेंट्स को अपने एप्लीकेशन फॉर्म में अटैच करना। किन डाक्यूमेंट्स का होना है आवश्यक और कैसे करें अपलोड इसकी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है जानिए विस्तार से। 

WBJEE 2023 Application Form के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स

WBJEE Exam की तारीख 30 अप्रैल 2023 निर्धारित की गई है। लेकिन एप्लीकेशन फॉर्म की आखरी तारीख जनवरी 20, 2023 है। फॉर्म भरते वक़्त आपको किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी ये हमने नीचे टेबल में बताया है। क्योकि ये फॉर्म ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध है आपको यह सारे डाक्यूमेंट्स की स्कैन्ड कॉपी अपने फॉर्म के साथ अटैच करनी होगी। मुख्य डाक्यूमेंट्स में आपकी पासपोर्ट साइज़ फोटो और सिग्नेचर शामिल हैं। इसके साथ बाकी के महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की लिस्ट नीचे टेबल में देखिए। 

डॉक्यूमेंट का टाइप पर्पस 
आधार कार्ड/ आईडी प्रूफ अगर किसी कैंडिडेट के पास आधार कार्ड मौजूद है तो उनके लिए यह ज़रूरी हो जाता है कि वह अपने एप्लीकेशन फॉर्म में आधार कार्ड नंबर को शामिल करें। इस जानकारी के साथ आपको पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि और जेंडर डिटेल्स भी शामिल होना ज़रूरी है। यह डॉक्यूमेंट आपके एप्लीकेशन फॉर्म का महत्वपूर्ण हिस्सा है।  
एड्रेस कैंडिडेट को अपने फॉर्म में परमानेंट/टेम्पररी एड्रेस की डिटेल को भरना भी आवश्यक है। हलाकि आपको आपने एड्रेस प्रूफ की स्कैन्ड कॉपी को फॉर्म में शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। 
केटेगरी कैंडिडेट को फॉर्म में अपनी केटेगरी के बारे में सही जानकारी डालना आवश्यक है। केटेगरी जैसे जनरल/EWS/SC/ST/OBC/PWD में से आपको एक केटेगरी को चुनना होगा। 
स्कूल डिटेल्स WBJEE 2023 Application Form में आपको अपनी दसवीं और बारहवीं की जानकारी जैसे आपके स्कूल का नाम/ कक्षा बारहवीं का एडमिट कार्ड आदि। 
ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर WBJEE 2023 Application Form को भरने के लिए कैंडिडेट के पास एक वैलिड ईमेल आईडी का और मोबाइल नंबर का होना आवश्यक है। कैंडिडेट के पास एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दी गई ईमेल आईडी और नंबर पर ही प्रोवाइड किया जाएगा। 

WBJEE 2023 Application Form में फोटो और सिग्नेचर अपलोड कैसे करें?

कैंडिडेट को उनके एप्लीकेशन फॉर्म में डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के लिए कुछ इंस्ट्रक्शंस को फॉलो करना आवश्यक होगा। WBJEE 2023 Application Form में डाक्यूमेंट्स अपलोड कैसे करें इसकी प्रक्रिया नीचे टेबल में दी गई है-

इंस्ट्रक्शन 1 सिर्फ स्कैन्ड पासपोर्ट साइज़ फोटो इस स्वीकार की जाएगी। इसके साथ यह भी ध्यान रखें की वह फोटो हाल ही में ली गई हो। 
इंस्ट्रक्शन 2 इमेज की बुरी क्वालिटी स्वीकार नहीं की जाएगी। जैसे अगर आपने फ़ोन से फोटो खींची है तो उसकी क्वालिटी उतनी बेहतर देखने को नहीं मिलेगी। 
इंस्ट्रक्शन 3 इमेज का बैकग्राउंड हलके रंग का होना आवश्यक है। कोशिश करें की बैकग्राउंड सफेद रंग का रखा जाए। 
इंस्ट्रक्शन 4 कैंडिडेट के चेहरे को एप्लीकेशन फॉर्म में ज़्यादा एहमियत देना ज़रूरी है। 
इंस्ट्रक्शन 5 कशमें- डार्क और टिंटेड कशमें एप्लीकेशन फॉर्म में स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 

नोट : कैंडिडेट की फोटो जो एप्लीकेशन फॉर्म में लगाई गई है वो और जो फोटो कैंडिडेट एग्ज़ाम वाले दिन एग्ज़ाम सेंटर पर लेकर जाने वाला है, दोनों का समान होना आवश्यक है। 

इस आर्टिकल में हमने WBJEE 2023 Application Form में आने वाले डाक्यूमेंट्स की बात की। WBJEE Exam 2023 के लिए और कौन कौनसी बाते हैं ज़रूरी जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*