हरियाणा के सरकारी स्कूलों में नई पहल, जानें क्यों मिलेंगे क्लास 9-12 के छात्रों को एक्स्ट्रा 1.5 मार्क्स?

1 minute read
Haryana ke govt schools me class 9 se 12 ke chatron ko paudhe ugaane par milenge dedh ank

3 अगस्त 2023 को हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों के जो छात्र 9वीं कक्षा में एक पेड़ लगाएंगे और 12वीं कक्षा तक उसकी देखभाल करेंगे, उन्हें 12वीं कक्षा में एक्स्ट्रा 1.5 अंक दिए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस संबंध में एक प्रस्ताव जल्द ही नोटिफाई किया जाएगा। ये अंक लगाए गए पेड़ के स्वास्थ्य के आधार पर दिए जाने हैं। इस कार्य का उद्देश्य छात्रों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना है।

कंवर पाल पंचकुला के शिक्षा सदन में स्कूल एजुकेशन ऑफिसर्स की मीटिंग की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को स्कूलों में पौधों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

कक्षा 9 में लगभग 1.93 लाख छात्र पढ़ते हैं

कंवर पाल ने यह भी कहा कि डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट को वन विभाग के अधिकारियों के साथ कोर्डिनेशन के लिए प्रत्येक स्कूल में संपर्क अधिकारी नियुक्त करना चाहिए। उन्होंने बताया कि राज्य भर में कक्षा 9 में लगभग 1.93 लाख छात्र पढ़ते हैं। बैठक के दौरान, कंवर पाल को हरियाणा सरकार द्वारा छात्रों को दिए गए टैबलेट में मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर उल्लंघन के कुछ मामलों के बारे में अवगत कराया गया।

कंवर पाल ने आगे कहा कि हालांकि टैबलेट में सॉफ्टवेयर टूटने के मामले कुल डिस्ट्रिब्यूटेड टैबलेट की तुलना में 0.5 प्रतिशत से कम हैं, फिर भी भविष्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए छात्रों के बीच एक मजबूत संदेश पहुंचना चाहिए।

पाल ने आखिर में कहा कि हमारा उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकांश छात्रों के लिए डिजिटल शिक्षा में दूरी को घटाना है” जो आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित वर्गों से आते हैं और स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे टूल्स नहीं खरीद सकते हैं। हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त टैबलेट डिस्ट्रीब्यूट किए हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*