IIT-मद्रास और सेवालय – शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर 

1 minute read
IIT madras aur sevalaya sath aaye shiksha aur swasthya ke liye

26 दिसंबर 2023 को आईआईटी मद्रास और सेवालय ने शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा से संबंधित दो समझौता ज्ञापन (MoU) पर साइन करने की योजना बनाई है। 26 दिसंबर को चेन्नई में आयोजित एक समारोह के दौरान आईआईटी मद्रास के निदेशक वी कामकोटी ने कहा कि ग्रामीण संपर्क केंद्रों के लिए आईआईटी-एम की कालवी शक्ति के साथ सेवालय को जोड़कर सभी तक सरल तरीके से शिक्षा पहुंचाने का था।

उन्होंने आगे कहा कि कालवी शक्ति के माध्यम से इन केंद्रों में पासिंग परसेंटेज 50 प्रतिशत से बढ़कर 98 प्रतिशत हो गया है।  आईआईटी-एम ने भारत में लगभग 200 और श्रीलंका में नौ केंद्र स्थापित किए हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का किया जाएगा उपयोग

कामकोटि ने आगे कहा कि हेल्थकेयर सेक्टर को लेकर भी एक समझौता किया जाना है। इसके तहत आईआईटी-एम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके डायग्नोस और ट्रीटमेंट प्लान को डेवलप करने की एक प्रोजेक्ट चला रहा है। उन्होंने कहा कि इसका और सेवालय की मोबाइल हेल्थ केयर यूनिट का उपयोग करके हम इसकी पहुंच भारत के सभी गांवों पर स्वास्थ्य सेवा की पहुंच बना सकते हैं। 

1988 में स्थापित, सेवालय संगठन ने अपने 35वें वर्ष के उपलक्ष्य में एक वीडियो जारी किया। भविष्य के लक्ष्यों की घोषणा करते हुए संगठन के संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी मुरलीधरन वी. ने कहा कि वंचित छात्रों के लिए एक विश्वविद्यालय और लोगों के लिए एक अस्पताल की स्थापना एजेंडे में थी।

आईआईटी मद्रास के बारे में

IIT मद्रास इंडियन गवर्नमेंट द्वारा स्थापित तीसरा IIT है। यह टेक्नोलॉजी और रिसर्च इंस्टिट्यूट है, इस पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। इसे 1959 में स्थापित किया गया था। NIRF रैंकिंग 2023 में भी IIT मद्रास का जलवा बरकरार है और बीते 8 सालों से यह संस्थान इस लिस्ट में टॉप पर है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*