IIT कानपुर में शुरू हुआ फाइनेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट में ई-मास्टर्स कोर्स

1 minute read
IIT Kanpur me finance and management me e-masters course start ho gaya hai

IIT कानपुर एजुकेशन में लगातार डेवलपमेंट के लिए अपनी पहचान बना रहा है। अब इंस्टिट्यूट ने फाइनेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट में ई-मास्टर्स कोर्स शुरू कर दिए हैं। इस कोर्स की मदद से स्टूडेंट्स फाइनेंस, कमोडिटी मार्केट, फाइनेंशियल वैल्यूस के बारे में सीखेंगे और चुनौतियों से निपटने में सक्षम होंगे। ई-मास्टर्स प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस एग्जाम की जरूरत भी नहीं पड़ती है।

IIT कानपुर 8 ई-मास्टर्स प्रोग्राम्स लेकर आया है। जो स्टूडेंट्स इकोनाॅमिक्स और फाइनेंस से जुड़े कोर्सेज ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं उनके लिए इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंस इन बिजनेस; इकोनॉमिक्स, फाइनेंस एंड पब्लिक पॉलिसी; क्वांटिटेटिव फाइनेंस एंड रिस्क मैनेजमेंट; फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, फाइनेंस एंड डाटा एनालिसिस, इकोनॉमिक्स, डाटा साइंस एंड बिजनेस एनालिटिक्स, कम्युनिकेशन सिस्टम और सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन प्रैक्टिस एंड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कोर्सेज बेस्ट ऑप्शन्स हैं।

जॉब मार्केट को देखते हुए डिज़ाइन किया गया है सिलेबस 

क्वांटिटेटिव फाइनेंस और रिस्क मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री हासिल करने में रुचि रखने वाले प्रोफेशनल्स फाइनेंस के डेवलप डोमेन में एक्सपर्टता प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि टेक्नोलाॅजी का उपयोग कर फाइनेंस ट्रेजरी मॉडल का मैनेजमेंट करना। कोर्स का सिलेबस जॉब मार्केट की मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसमें बदलाव भी लाए जा सकते हैं।

12 मई है अप्लाई करने की लाॅस्ट डेट

अगर आप जाॅब कर रहे हैं तो भी आप ऑनलाइन कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं। इंस्टिट्यूट ने जुलाई बैच की शुरुआत के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 12 मई 2023 तय की गई है, और इन कोर्सेज को कंप्लीट करने में 6 माह से 2 साल तक का समय लग जाता है। इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आप अपनी फील्ड में जाॅब्स के अवसर तलाश सकते हैं।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*