AICTE और C-DAC के हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग में नए प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू, यहां देखें पूरी डिटेल

1 minute read
AICTE aur C-DAC ne High-Performance Computing me new program start kiya hai

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) ने हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग (HPC) में एक मास्टर ट्रेनिंग प्रोग्राम की पहल की है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी, 2024 है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रोग्राम की शुरुआत 29 जनवरी 2024 से होगी। इस प्रोग्राम में एक सप्ताह का ऑनलाइन प्रशिक्षण और दो सप्ताह का ऑफलाइन प्रशिक्षण शामिल है। दो सप्ताह का ऑफलाइन प्रशिक्षण पुणे या बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए समय भी निर्धारित कर दिया गया है। 

पुणे में C-DAC 5-16 फरवरी 2024 से शुरू होगा और बाद में बेंगलुरु में 12-23 फरवरी, 2024 तक आयोजित होगा। इस दौरान थ्योरी और प्रैक्टिकल सेशन होंगे।

ये कैंडिडेट्स कर हैं आवेदन

C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का अच्छा ज्ञान रखने वाले और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करने वाले कैंडिडेट्स इस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। बता दें कि कैंडिडेट्स देश भर में अप्रैल 2024 से निर्धारित होने वाले फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम्स के संचालन में भी भाग ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कंप्यूटर कोर्सेज

टेस्ट पास करने के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

कोर्स में कंप्यूटर आर्किटेक्चर और HPC क्लस्टर की समझ, लिनक्स और शेल स्क्रिप्टिंग का परिचय, समानांतर प्रोग्रामिंग मॉडल, जॉब शेड्यूलर और प्रोग्रामिंग के बारे में सिखाया जाएगा। प्रोग्राम कंप्लीट होने के बाद एक टेस्ट आय़ोजित होगा और उसमें सफल कैंडिडेट्स को सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे।

AICTE aur C-DAC ne High-Performance Computing me new program start kiya hai

यह है प्रोग्राम का उद्देश्य

HPC वर्तमान में टेक्नोलाॅजिकल इनवायरोंमेंट के लिए महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि यह वैज्ञानिक अनुसंधान को आगे बढ़ाने, जटिल समस्याओं को हल करने और विभिन्न उद्योगों में नवाचार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस विशेष कार्यक्रम का लक्ष्य ऐसे ट्रेनर्स को तैयार करना है जो HPC के विभिन्न पहलुओं में दूसरों को शिक्षित और प्रशिक्षित कर सकें। 

हाई-परफॉर्मेंस कंप्यूटिंग ( HPC) क्या है?

HPC कंप्यूटर और सर्वर की तुलना में बहुत अधिक हॉर्स पावर प्रदान करता है। HPC या सुपरकंप्यूटिंग, रोजमर्रा की कंप्यूटिंग की तरह है लेकिन यह अधिक पाॅवर वाली है। केवल अधिक शक्तिशाली है। HPC साइंस, इंजीनियरिंग और व्यवसाय में दुनिया की बड़ी समस्याओं का पता लगाना और उनके जबाव ढूंढ़ना संभव बनाता है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*