2022 में 82,000 भारतीय छात्रों को दिया गया यूएसए का स्टूडेंट वीज़ा

1 minute read
82 हज़ार भारतीय छात्रों को मिला यूएसए का स्टूडेंट वीज़ा

अमेरिका ने 2022 में भारतीयों को सबसे अधिक स्टूडेंट वीज़ा जारी किया है। भारत में अमेरिकी मिशन ने इस साल अब तक 82,000 स्टूडेंट वीज़ा जारी किए हैं, जो कि किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक है।

भारत में अमेरिकी दूतावास ने बताया कि उसके कार्यालय और चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में चार कांसुलेट्स ने मई से अगस्त तक छात्र वीजा आवेदनों को संसाधित करने को प्राथमिकता दी। इसका कारण यह सुनिश्चित करना था कि अधिक से अधिक योग्य छात्र निर्धारित समय पर प्रारंभ तिथियों में अपनी पढ़ाई के प्रोग्राम्स को ले सकें।

सीनियर फॉरेन सर्विस चार्ज डी अफेयर्स पेट्रीसिया लैसीना ने कहा कि “अमेरिका ज्यादातर भारतीय परिवारों के लिए हाई स्टडीज़ के लिए सबसे अधिक मांग वाला देश बना हुआ है। यह भारतीय छात्रों के महत्वपूर्ण योगदान पर भी प्रकाश डालता है  क्योंकि यह दोनों देशों के वर्तमान और भविष्य की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सामूहिक रूप से काम करता है।”

लैसीना ने यह भी कहा कि दुनिया भर में COVID-19 महामारी के कारण वीजा प्रक्रिया में देरी हुई।

कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डॉन हेफ्लिन ने बताया कि “अंतरराष्ट्रीय छात्र मोबिलिटी, अमेरिकी डिप्लोमेसी के लिए आवश्यक है, और भारतीय छात्रों की बढ़ती संख्या अन्य देशों के मुकाबले से कहीं अधिक है। यहां इस वर्ष के छात्रों के ग्रुप को उनकी पढ़ाई के लिए शुभकामनाएं दी गई हैं!”

एम्बेसी के मुताबिक, अमेरिका में पढ़ने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों में लगभग 20 प्रतिशत भारतीय छात्र हैं। ओपन डोर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020-2021 अकादमिक वर्ष में अमेरिका में भारत से 167,582 छात्र थे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*