IIT दिल्ली एकेडमिक सेशन 2025-26 से बीटेक इन डिज़ाइन शुरू करने के लिए तैयार, ऐसे मिलेगा एडमिशन

1 minute read
iit delhi launches b tech in design admission through jee advanced and uceed education news 2024 07

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली ने ऐकडमिक सेशन 2025-26 से बीटेक इन डिज़ाइन (B.Tech. in Design) कोर्स शुरू करने की घोषणा की है। यह कोर्स चार साल का होगा और इसमें छात्रों को उनकी जेईई (एडवांस) रैंकिंग के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। हालांकि, कैंडिडेट्स को डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट, UCEED (अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिज़ाइन) भी पास करना होगा। अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स IIT दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट iitd.ac.in पर जा सकतें हैं। 

आपको बता दें कि बीटेक आईआईटी दिल्ली में डिजाइन प्रोग्राम में प्रोडक्ट डिजाइन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस कोर्स का उद्देश्य छात्रों को इस तरह से तैयार करना है कि स्टूडेंट्स इंडस्ट्री में प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए डिज़ाइन को एक माध्यम के रूप में उपयोग कर सकें। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 25 जुलाई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

पहले बैच में 20 छात्रों को दिया जाएगा प्रवेश

ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, 2025 से बीटेक इन डिज़ाइन शुरू में पहले बैच में 20 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। बीटेक इन डिज़ाइन के लिए 4 वर्षों में कुल 155 क्रेडिट पूरे करने होंगे। इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद स्टूडेंट्स के पास करियर के कई ऑप्शन होंगे। इंडस्ट्री की जरूरत के हिसाब से इस कोर्स में नए प्रोजेक्ट्स की डिजाइनिंग और लाॅन्चिंग को लेकर मेन फोकस रहेगा जिससे स्टूडेंट्स को अपने करियर में आगे बढ़ने में आसानी रहे।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (25 July) : स्कूल असेंबली के लिए 25 जुलाई की मुख्य समाचार सुर्खियां

कोर्स से लीडरशिप की भूमिका में तैयार हो सकेंगे स्टूडेंट्स : ज्योति कुमार

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार IIT दिल्ली की डिज़ाइन विभाग की प्रमुख ज्योति कुमार ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आईआईटी दिल्ली से बी.टेक. कंप्लीट होने यानी डिज़ाइन डिग्री कंप्लीट करने के बाद स्टूडेंट्स इंडस्ट्री, एजुकेशन और परामर्श-उद्यमिता (consulting-entrepreneurship) आदि फील्ड में लीडरशिप की स्थिति संभालने के लिए तैयार हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रोग्राम स्टूडेंट्स को विभिन्न करियर ऑप्शन पर अपने करियर को आगे ले जाने में सक्षम बनाएगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*