वीएफएस ग्लोबल भारतीय वीजा के लिए यूके में दो नए वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर खोलेगा

1 minute read
वीएफएस यूके में दो नए वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर खोलेगा

यूनाइटेड किंगडम में भारत के नए हाई कमिश्नर विक्रम दोराईस्वामी ने कहा, “इंडियन एंबेसी दो नए वीज़ा आवेदन केंद्र खोलने की योजना बना रहा है।”

विक्रम दोराईस्वामी ने भारतीय हाई कमीशन के ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाले विजिटर्स के लिए वीज़ा सेवाओं के डिस्ट्रीब्यूशन में सुधार के लिए उठाए गए कदमों पर चर्चा की।

हाई कमिश्नर ने वादा किया था कि ब्रिटिश यात्रियों को वीजा मिलने में आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए अपॉइंटमेंट्स की संख्या में वृद्धि की जाएगी, जो ऑनलाइन सिस्टम पर बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

शनिवार को और सप्ताह के दिनों में दोपहर में केंद्र वीज़ा आवेदन स्वीकार और प्रोसेस कर सकें इसके लिए हाई कमिश्नर ने वर्तमान वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर्स की कैपेसिटी को एक्सटेंड करने पर भी चर्चा की। 

इन एक्शन्स को लेने के पीछे मानना है कि वीजा आवेदन स्वीकार करने की मौजूदा क्षमता जोकि INR 20,000 प्रति माह है वह बढ़कर INR 40,000 प्रति माह हो जाएगी।

इसके अलावा, विक्रम दोराईस्वामी ने आश्वासन दिया कि हाल ही में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग के दुरुपयोग को रोकने के लिए उपाय किए जाएंगे।

हाई कमिश्नर विक्रम ने यह भी वादा किया कि सर्विस प्रोवाइडर के साथ मिलकर यूके के विजिटर्स के लिए वीज़ा एप्लीकेशन प्रोसेस को सरल बनाने के लिए भी उपाय किए जाएंगे।

भारत ने यूके के नागरिकों के लिए बदलाव किया वीजा नियमों में

हाल ही में, भारत ने यूके के नागरिकों के लिए वीज़ा नियमों में बदलाव किया है। अब यात्रियों को टूरिस्ट वीजा के लिए आवेदन करने के लिए यूके में वीजा आवेदन केंद्रों में खुद को पेश करने की आवश्यकता है।

क्योंकि उनकी उड़ानों के प्रस्थान से पहले कोई वीज़ा अपॉइंटमेंट उपलब्ध नहीं है इसलिए यह निर्णय हजारों ब्रिटिश पर्यटकों को अपनी छुट्टियां स्थगित करने के लिए मजबूर करता है। 

अब तक, भारत के लिए अपने पर्यटक वीजा को सुरक्षित करने के लिए यूनाइटेड किंगडम के अधिकांश विजिटर्स ने वीजा ब्रोकर्स को भुगतान किया।

यूके के नागरिकों के लिए ई-पर्यटक वीजा फिर से शुरू करने का अनुरोध

हाल ही में, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (IATO) ने यूके और कनाडा के लिए ई-टूरिस्ट वीजा रीस्टोरिंग का अनुरोध करने के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय से संपर्क किया है।

एसोसिएशन ने प्रधान मंत्री मोदी को यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और अन्य प्रमुख सोर्स मार्केट्स के लिए ई-पर्यटक वीजा पहले की तरह करने में उनके हस्तक्षेप का अनुरोध किया है, क्योंकि ये फॉरेन टूरिस्ट्स के विशाल बहुमत को भारत भेजते हैं।

गृह मंत्रालय (MHA) के आदेश के अनुसार, सरकार ने मार्च 2022 में 156 देशों के लिए ई-पर्यटक वीजा सुविधा पहले की तरह कर दी।

लेकिन यूके, कनाडा, सऊदी अरब, कुवैत, बहरीन और ओमान देशों को मार्च के आदेश में शामिल नहीं किया गया था। वह कहती हैं कि पिछले वर्ष की तुलना में उन्हें इसके लिए सुरक्षा कारण दिए गए थे MHA और MEA अधिकारियों के साथ बैठकों के दौरान। 

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*