साइंस टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन की परीक्षा आयोजित करेगा NCERT, 30 सितम्बर तक करें आवेदन 

1 minute read
News 2023 10

नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन के बाद अब NCERT साइंस टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन की शुरुआत भी करने जा रहा है। इस परीक्षा में स्कूली बच्चे हिस्सा ले सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। साइंस टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है। रजिस्ट्रशन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। 

NCERT, नेशनल म्यूजियम और विज्ञान भारती मिलकर करेंगे परीक्षा का आयोजन  

साइंस टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन परीक्षा का आयोजन  NCERT, नेशनल म्यूज़ियम और विज्ञान भारती संयुक्त रूप से करेंगे। इस परीक्षा में सरकारी और प्राइवेट दोनों स्कूलों के बच्चे भाग ले सकते हैं। 

इस एग्जाम को 2nd क्लास से लेकर 12th क्लास तक के स्टूडेंट्स दे सकते हैं। यह एग्जाम तीन स्तरों पर आयोजित किया जाएगा। प्रथम चरण की परीक्षा 29 और 30 अक्टूबर को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा को स्टूडेंट्स अपने स्कूल में ही सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक, कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार दे सकेंगे। परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी।  

DRDO में इंटर्नशिप करने का मिलेगा अवसर 

नेशनल लेवल पर चयनित किए गए स्टूडेंट्स को DRDO के साथ इंटर्नशिप करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा नेशनल चैम्पियंस को एक वर्ष के लिए INR 2,000 स्कॉलरशिप के रूप में दिए जाएंगे। इच्छुक स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट www.unifiedcouncil.com पर जाकर 30 सितम्बर तक इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।  

राष्ट्रीय स्तर पर चयनित छात्रों के लिए नेशनल कैम्प का किया जाएगा आयोजन 

साइंस टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन में राष्ट्रीय स्तर पर चयनित किए जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए आयोजक संस्थाओं की ऒर से एक नेशनल कैम्प का आयोजन भी किया जाएगा। इस कैम्प में छात्रों को DRDO के अलावा देश की अन्य प्रयोगशालाओं और राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों में 3 महीने के लिए इंटर्नशिप करने का मौक़ा भी मिलेगा।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*