बिट्स पिलानी ने मुंबई में लॉन्च किया बिट्स डिजाइन स्कूल, जानें डिटेल्स 

1 minute read
bits pilani ne mumbai mein launch kiya design school

भारत में जब भी उच्च स्तरीय प्राइवेट संस्थानों की बात आती है, उनमें बिट्स पिलानी का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। बिट्स पिलानी भारत की टॉप प्राइवेट यूनिवर्सिटीज़ में से एक है। यह भारत सरकार द्वारा इन्स्चिच्यूशन ऑफ़ एमिनेंस का स्टेटस पाने वाली पहली प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी है।  

बिट्स पिलानी की ओर से अब भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक डिज़ाइन स्कूल की शुरुआत करने जा रहा है। इस डिजाइन स्कूल की खासियत यह होगी कि इस डिजाइन स्कूल में स्टूडेंट्स को बिजनेस और तकनीक के बारे में भी पढ़ाया जाएगा।

भारत के विकसित देश बनने के सपने को पूरा करना लक्ष्य 

बिट्स पिलानी ग्रुप के मुताबिक़ बिट्स पिलानी डिज़ाइन स्कूल भारत के विकसित राष्ट्र बनने के सपने को पूरा करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है। इस अनोखे स्कूल में विशेष तरीके से डिज़ाइन और बिजनेस एवं तकनीकी शिक्षा का समावेश किया जाएगा। इस डिज़ाइन स्कूल से पढ़ने के बाद स्टूडेंट्स अपना सुनहरा भविष्य बना सकेंगे।  

26 फरवरी से शुरू होने जा रहे एडमिशन  

बिट्स पिलानी द्वारा शुरू किए जा रहे इस डिजाइन स्कूल के लिए दिनांक 26 फरवरी 2024 से एकेडमिक सेशन 2024 – 25 के लिए एडमिशन शुरू होंगे। बिट्स पिलानी डिज़ाइन स्कूल में एक चार साल का बैचलर ऑफ़ डिज़ाइन (ऑनर्स) कोर्स शुरू किया जा रहा है। शुरुआत में केवल बैचलर डिग्री ही प्रदान की जाएगी लेकिन आगामी दो वर्षों में डिज़ाइनिंग में एक मास्टर्स कोर्स भी लॉन्च किया जाएगा। स्टूडेंट्स के लिए स्कूल में हॉस्टल की व्यवस्था भी की गई है।  

डिज़ाइन से संबंधित कई कोर्स कर सकेंगे स्टूडेंट्स 

बिट्स पिलानी के द्वारा शुरू किया जा रहा यह डिज़ाइन स्कूल स्टूडेंट्स को एक ही कोर्स में विभिन्न स्किल्स सीखने का मौका देगा। इस बैचलर ऑफ़ डिज़ाइन कोर्स के दूसरे वर्ष में स्टूडेंट्स स्कूल द्वारा ऑफर पाँचों स्पेलाइज़ेशन्स में से कोई भी डिज़ाइंग स्पेलाइज़ेशन चुन सकते हैं। ये पांच डिज़ाइनिंग स्पेशिलाइज़ेशन हैं : फिज़िकल प्रोडक्ट डिज़ाइन, डिजिटल प्रोडक्ट डिज़ाइन (UI/UX), ह्यूमन सेंटर्ड डिज़ाइन, एक्सपीरियंस डिज़ाइन और विज़ुअल डिज़ाइन आदि। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*