जानिए IGNOU Study Material in Hindi जिससे पढ़ने में मिलेगी मदद

2 minute read
IGNOU Study Material in Hindi

यदि आप इग्नू में पढ़ाई कर रहे हैं और अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए IGNOU study material in Hindi का उपयोग कर सकते हैं। इग्नू अपने शिक्षार्थियों को मुद्रित और सॉफ्ट कॉपी दोनों में अध्ययन सामग्री प्रदान करता है। अपनी अध्ययन सामग्री की सॉफ्ट कॉपी का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवारों को उनके कार्यक्रम शुल्क पर 15% की छूट मिलेगी। जो छात्र डिजिटल सामग्री का विकल्प चुनते हैं, उन्हें अपनी अध्ययन सामग्री ई-ज्ञानकोष पर मिल जाएगी। इसके अलावा, छात्र गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध इग्नू ई-कंटेंट ऐप के माध्यम से भी अध्ययन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। यह पुस्तकें बिलकुल फ्री हैं और आपको किसी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। आप जितनी बार चाहें उतनी बार कोई भी किताब डाउनलोड कर सकते हैं। अतः इस ब्लॉग में IGNOU study material in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

नाम IGNOU बुक्स 
पुस्तकों का फॉर्मेट ई-बुक्स 
पब्लिकेशनeGyankosh 
कोर्सेज की संख्या 200+
ई-बुक्स की संख्या 38000+
अवेबिलिटी दुनिया भर में 
कीमत फ्री 

IGNOU क्या है?

इग्नू का फुल फॉर्म इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी है। यह भारत की एक प्रमुख ओपन यूनिवर्सिटी है। यह बिना किसी आयु सीमा के छात्रों को कम लागत पर नियमित कक्षाओं के साथ डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेज प्रदान करता है। इग्नू को एआईयू और यूसीजी द्वारा मान्यता प्राप्त है। संस्थान में भारत के तीन मिलियन से अधिक छात्र हैं। विश्वविद्यालय ह्यूमन साइंस, बायोकेमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, फ्रेंच और साइकोलॉजी आदि जैसे पीएचडी कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। भारत में एक प्रमुख यूनिवर्सिटी होने के नाते इग्नू भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में एक मान्य यूनिवर्सिटी है।

IGNOU में क्यों पढ़ें?

इग्नू में पढ़ने से पहले आपको ये समझना होगा कि आपको अपनी शिक्षा के लिए इग्नू को क्यों चुनना चाहिए। कुछ कारण नीचे दिए गए हैं-

  • इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी को एआईयू द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे यूजीसी द्वारा अप्रूव किया गया है। 
  • भारत में इग्नू में तीन मिलियन से अधिक छात्र हैं। इसमें 25 से अधिक विदेशी शिक्षा पार्टनर इंस्टीट्यूट भी हैं। 
  • इग्नू ओपन, डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड में शिक्षा प्रदान करता है। इसे यूनेस्को द्वारा दुनिया में उच्च शिक्षा के लिए सबसे बड़े संस्थानों में से एक के रूप में मान्यता दी गई है।
  • इसमें 800 से अधिक फैकल्टी मेंबर और 33000 से अधिक एकेडमिक एडवाइजर हैं। शिक्षकों के पास व्यापक अनुभव है। वे छात्रों को निरंतर सहयोग और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
  • इग्नू देश भर में 67 क्षेत्रीय केंद्र और 2,667 से अधिक शिक्षार्थी सहायता केंद्र भी प्रदान करता है।
  • छात्रों को डिजिटली सीखने का माहौल प्रदान करने के लिए इग्नू ने एक ई-लर्निंग मोबाइल एप्लिकेशन भी लॉन्च किया है।

eGyankosh क्या है?

eGyanKosh एक राष्ट्रीय डिजिटल रिपॉजिटरी है जो इग्नू द्वारा आरक्षित सभी स्टडी मटेरियल्स को स्टोर करता है। यह वर्तमान में उच्च शिक्षा में शैक्षिक स्रोतों का विश्व का सबसे बड़ा भंडार है। इसमें 200 से अधिक कोर्स और वीडियो प्रोग्राम भी हैं। eGyanKosh में 38000 से भी अधिक डिजिटल पुस्तकें उपलब्ध हैं, जिसका उपयोग शिक्षार्थी अपनी पढ़ाई में कर सकते हैं। इसके अलावा, पोर्टल में शिक्षा संबंधित YouTube वीडियो और फेसबुक लाइव वीडियो शामिल हैं।

इग्नू डिजिटल स्टडी मटेरियल का क्या महत्व है?

इग्नू के इच्छुक उम्मीदवार इग्नू डिजिटल अध्ययन सामग्री से कई लाभ ले सकते हैं। नीचे हमने उनमें से कुछ लाभों का उल्लेख किया है-

  • उन छात्रों को शुल्क में 15% की छूट दी जाएगी जो अपनी अध्ययन सामग्री के लिए सॉफ्ट या डिजिटल पुस्तकें चुनते हैं।
  • Ignou के सभी उम्मीदवार अध्ययन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।
  • छात्र डिजिटल किताबों का उपयोग कर परीक्षा की भी तैयारी कर सकते हैं।
  • इग्नू डिजिटल अध्ययन सामग्री के लिए कोई शुल्क नहीं है।
  • इसे आप कहीं भी कभी भी पढ़ सकते हैं।

IGNOU Study Material in Hindi 

यहां इग्नू eGyankosh में हिंदी में उपलब्ध स्टडी मटेरियल की लिस्ट दी गई है-

FAQs

IGNOU क्या है?

इग्नू का फुल फॉर्म इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी है। यह भारत की एक प्रमुख ओपन यूनिवर्सिटी है। यह बिना किसी आयु सीमा के छात्रों को कम लागत पर नियमित कक्षाओं के साथ डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेज प्रदान करता है। इग्नू को एआईयू और यूसीजी द्वारा मान्यता प्राप्त है। संस्थान में भारत के तीन मिलियन से अधिक छात्र हैं। विश्वविद्यालय ह्यूमन साइंस, बायोकेमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, फ्रेंच और साइकोलॉजी आदि जैसे पीएचडी कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

मुझे इग्नू अध्ययन सामग्री कहां से मिल सकती है?

eGyanKosh एक राष्ट्रीय डिजिटल रिपॉजिटरी है जो इग्नू द्वारा आरक्षित सभी स्टडी मटेरियल्स को स्टोर करता है। यह वर्तमान में उच्च शिक्षा में शैक्षिक स्रोतों का विश्व का सबसे बड़ा भंडार है। इसमें 200 से अधिक कोर्स और वीडियो प्रोग्राम भी हैं। eGyanKosh में 38000 से भी अधिक डिजिटल पुस्तकें उपलब्ध हैं, जिसका उपयोग शिक्षार्थी अपनी पढ़ाई में कर सकते हैं।

मैं इग्नू से अध्ययन सामग्री कैसे डाउनलोड कर सकता हूँ?

आप IGNOU help नामक इग्नू द्वारा संचालित साइट पर या फिर eGyankosh पर इग्नू से अध्ययन सामग्री डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या इग्नू अध्ययन सामग्री के लिए शुल्क लेता है?

इग्नू अपने शिक्षार्थियों को मुद्रित और सॉफ्ट कॉपी दोनों में अध्ययन सामग्री प्रदान करता है। अपनी अध्ययन सामग्री की सॉफ्ट कॉपी का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवारों को उनके कार्यक्रम शुल्क पर 15% की छूट मिलेगी। अतः इग्नू में हार्ड कॉपी के लिए शुल्क है और सॉफ्ट कॉपी के लिए कोई शुल्क नहीं है।

आशा है, आपको IGNOU study material in Hindi के इस ब्लॉग के द्वारा इग्नू की बेस्ट बुक्स सिलेक्ट करने में मदद मिली होगी। यदि आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो, इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*