Hydrogen Ki Khoj Kisne Ki | जानें हाइड्रोजन की खोज किसने की?

1 minute read
Hydrogen Ki Khoj Kisne Ki

क्या आप जानते हैं Hydrogen Ki Khoj Kisne Ki? बता दें कि हाइड्रोजन की खोज अंग्रेजी भौतिक वैज्ञानिक ‘हेनरी कैवेंडिश’ ने 1766 ई. में की थी। उन्होंने ही पहली बार 1766 ई. में हाइड्रोजन को एक ‘विशिष्ट तत्व’ के रूप में मान्यता दी थी। हाइड्रोजन एक रंगहीन, गंधहीन, स्वादधीन, ज्वलनशील गैसीय प्रदार्थ है। यह एक ऐसी गैस है जो बहुत ही हल्की है और आवर्त सारणी में इस गैस का प्रथम स्थान है। 

हमारी पृथ्वी पर हाइड्रोजन गैस मुख्य रूप से ऑक्सीजन और पानी के साथ साथ कार्बनिक पर्दार्थो जैसे पेट्रोलियम और पौधों में विशेष रूप से पाई जाती है। Hydrogen Ki Khoj Kisne Ki थी की जानकारी के साथ ही किसने इसे यह नाम दिया, के बारे में जानते हैं। 

यह भी पढ़ें – Invention Of Electricity In Hindi

किसने की हाइड्रोजन की खोज?

सर्वप्रथम हाइड्रोजन की खोज अंग्रेजी भौतिक वैज्ञानिक ‘हेनरी कैवेंडिश’ ने 1766 ई. में की थी। उस समय उन्होंने इसका नाम ‘ज्वलनशील हवा’ दिया था। जानकारी के अनुसार ‘रॉबर्ट बॉयल’ नाम के वैज्ञानिक ने 1671 ई. में लोहे और एसिड के साथ प्रयोग करते हुए ‘हाइड्रोजन’ गैस का उत्पादन किया था। लेकिन तब रॉबर्ट बॉयल अपने प्रयोगों द्वारा हाइड्रोजन को एक अलग गैस के रूप में पहचान नहीं दे पाए थे। 

यह भी पढ़ें – Telephone Ka Avishkar

कब मिला ‘हाइड्रोजन’ को नया नाम 

हाइड्रोजन को सर्वप्रथम 1766 ई. में हेनरी कैवेंडिश ने एक विशिष्ट तत्व के रूप में मान्यता दी। इसके साथ ही उन्होंने अपने प्रयोगों द्वारा यह भी पता लगाया था कि यह गैस जलने पर पानी बन जाती है। वर्ष 1783 ई. में फ्रांसीसी रसायन वैज्ञानिक ‘एंटोनी लावोइसियर’ ने इस रंगहीन गैस को ‘हाइड्रोजन’ का नाम दिया जिसे आज हम सब जानते हैं। 

यह भी पढ़ें – Oxygen Ki Khoj Kisne Ki

आशा है आपको Hydrogen Ki Khoj Kisne Ki? से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह देश और दुनिया का इतिहास जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*