Importance of Mahashivratri in Hindi : जानिए क्या है महाशिवरात्रि पर्व का महत्व 

1 minute read
Importance of Mahashivratri in Hindi

आध्यात्मिक व धर्म ग्रंथों के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा आराधना की जाती है। आध्यात्मिक महत्व के तौर पर महाशिवरात्रि पर्व मनाने के पीछे अनेक मान्यताएं हैं, परंतु शिव पुराण आदि लेखों में शिवरात्रि को मनाने का महत्व बताया जाता है कि इस दिन भगवान शिव ने सृष्टि को बचाने के लिए हलहाल विष को ग्रहण किया था और पूरी सृष्टि को इस भयंकर विष से मुक्त किया था। इसके अलावा भी महाशिवरात्रि का काफी महत्व है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए यहाँ Importance of Mahashivratri in Hindi के बारे में बताया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें – Mahashivratri Quiz in Hindi : महाशिवरात्रि प्रश्नोत्तरी से परखें अपने ज्ञान को

Importance of Mahashivratri in Hindi

Importance of Mahashivratri in Hindi के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • महाशिवरात्रि का व्रत भक्तों को भगवान शिव की भक्ति में लीन हो जाने का अवसर प्रदान करता है। 
  • महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। 
  • इस दिन उपवास करने की सलाह दी जाती है क्योंकि जब आप बहुत अधिक नहीं खाते हैं, तो आप ध्यान करने में सक्षम होते हैं और इससे एकाग्रता में सुधार होता है और इच्छा की पूर्ति में भी मदद मिलती है। शिव तत्व इस दिन छोटी-छोटी इच्छाओं को भी सहजता से पूरा करने में मदद करता है।
  • महाशिवरात्रि की यौगिक परम्पराओं का महत्व भी है क्योंकि इसमें आध्यात्मिक साधक के लिए संभावनाएं विद्यमान हैं। आधुनिक विज्ञान के अनेक चरणों से होते हुए यह मनुष्य को आद्यात्मिक अनुभूति प्रदान करता है।  
  • महाशिवरात्रि माह का सबसे अंधकारपूर्ण दिन होता है। प्रत्येक महीने शिवरात्रि का उत्सव ऐसा लगता है मानो हम अन्धकार का उत्सव मना रहे हैं। 
  • शिवरात्रि मनुष्य के भीतर के अंधकार को ख़त्म कर उसे भगवान शिव से जोड़ने का काम करता है। अगर हम सही से देखें तो एकमात्र वस्तु जो हर स्थान पर उपस्थित हो सकती है वह ईश्वर ही है। महाशिवरात्रि हमें उस ऊर्जा से जुड़ने का अवसर प्रदान करती है। 
  • महाशिवरात्रि के बारे में कई पौराणिक कथाएं हैं जो इस त्यौहार को महत्वपूर्ण बनाती हैं। एक प्रमुख कथा के अनुसार प्रलय के समय सृष्टि को बचाने के लिए भगवान नीलकंठ ने हलाहल विष पी लिया था। इससे उनका गला नीला पड़ गया था। इस कारण उन्हें नीलकंठ कहा गया। 
  • महाशिवरात्रि का महत्वपूर्ण भाग यह है कि इस दिन भगवान शिव ने सृष्टि का संरक्षण करने का प्रण लिया था। इसके अलावा इस दिन भगवान शिव नीलकंठ कहलाए थे। उन्होंने हलाल विष का सेवन मानव और देवों को बचाने के लिए किया था। 
  • विशेषज्ञों का मानना ​​है कि महाशिवरात्रि पर शिव तत्व पृथ्वी का स्पर्श करता है। शिव को हर चीज़ की आत्मा माना जाता है। इसका अर्थ है शांति, सौंदर्य, अनंतता और रात्रि का अर्थ है शरण लेना। तो, महाशिवरात्रि का शाब्दिक अर्थ है शिव की शरण लेना या दूसरे शब्दों में यह अपने भीतर शिव तत्व को मनाने और समझने के बारे में है।

यह भी पढ़ें – वर्ष 2024 में महाशिवरात्रि कितनी तारीख की है, जानें यहां 

FAQs 

महाशिवरात्रि का त्योहार क्यों मनाया जाता है? 

भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की खुशी में महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है।

महाशिवरात्रि का अर्थ क्या है? 

महाशिवरात्रि का अर्थ है – भगवान महादेव अर्थात प्रभु शिव की रात्रि।

महाशिवरात्रि की महिमा क्या है?

महाशिवरात्रि के अवसर पर व्रत रखने वाले साधकों को भगवान शिव के आशीर्वाद और मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

2024 में महाशिवरात्रि कब मनाई जाएगी?

2024 में महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी। 

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में आपको Importance of Mahashivratri in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*