भीषण गर्मी की वजह से हरियाणा के इन जिलों में बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

1 minute read
Haryana School Closed

Haryana School Closed: भारत के कई राज्य इस समय गर्मी की चपेट में हैं, जिसके कारण कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। इसी क्रम में हरियाणा ने भी अपने कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा शिक्षा विभाग ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को प्राइवेट व सरकारी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि झज्जर में भीषण गर्मी के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसके बाद जिला प्रशासन ने 31 मई 2024 तक आठवीं तक के बच्चों की छुट्टियों को बढ़ाया है। इसके साथ-साथ रेवाड़ी में बाल वाटिका से पांचवी कक्षा तक के बच्चों की छुट्टियों को 31 मई 2024 तक बढ़ाया गया है। इस आदेश के बाद राज्य के सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 27 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

स्कूल बंद करने का यह निर्देश निदेशक माध्यमिक शिक्षा हरियाणा पंचकूला की ओर से जारी किया गया है। गौरतलब है कि डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे सुनिश्चित करें कि कोई भी बालवाटिका से पांचवीं कक्षा तक के सरकारी, अर्धसरकारी व प्राईवेट स्कूलों को छुट्टियों के दौरान खुलने न दिया जाए।

Haryana School Closed: हीट वेव के चलते हुए बंद स्कूल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस भीषण गर्मी में हीट वेव के चलते अंबाला के उपायुक्त डॉ. शालीन ने 31 मई 2024 तक सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में 5वीं तक के बच्चों की छुट्टियों को बढ़ाया गया है। गौरतलब है कि डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को तत्काल नए आदेश का अनुपालन करने के निर्देश जारी किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हीट वेव के चलते भिवानी के उपायुक्त नरेश नरवाल ने 31 मई 2024 तक सभी सरकारी, अर्ध सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में बाल वाटिका से 12वीं तक की कक्षा के बच्चों की छुट्टियों को आगे बढ़ाया गया है। गौरतलब है कि पिछले दिनों हरियाणा के विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने एक पत्र जारी करके हीट वेव पर स्कूलों की छुट्टी के संदर्भ में डीसी को निर्णय लेने का अधिकार दिया था। इसके बाद स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है, हालाँकि इस दौरान विद्यालय का स्टाफ पहले की तरह ही स्कूल में मौजूद रहेगा।

यह भी पढ़ें : इस बार ऐसा रहा जेईई एडवांस का पेपर, यहां देखें एग्जाम एनालिसिस और आंसर की अपडेट

इसी क्रम में कुरुक्षेत्र के स्कूलों को भी इस आदेश में शामिल किया गया है, जिसमें गर्मी को ध्यान में रखते हुए कुरुक्षेत्र में बालवाटिका से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की छुट्टियों को 31 मई 2024 तक बढ़ाया गया है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*