CUET UG Exam 2024 : इस बार हाइब्रिड मोड में होगी परीक्षा, जानिए क्या है अन्य नए बदलाव

1 minute read
CUET UG Exam 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से मंगलवार देर रात यानी 27 फरवरी 2024 को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- यूजी 2024 (CUET UG 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में डीयू, बनारस यूनिवर्सिटी, जामिया, इलाहाबाद समेत दूसरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स, ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाकर 26 मार्च 2024 से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस बीच यह भी बता दें कि इस साल सीयूईटी में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव क्या है आईये इस लेख के माध्यम से विस्तार से जानते हैं।

सीयूईटी की परीक्षा अब हाइब्रिड मोड में

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक सीयूईटी की परीक्षा मई में प्रस्तावित है। बता दें इस साल सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 मई से 31 मई तक हाइब्रिड मोड में आयोजित की जायेगी। यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदेश कुमार के मुताबिक, जिन विषयों के लिए पंजीकरण अधिक हुए हैं, उसकी परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफ़लाइन मोड में होगी। यह बदलाव ग्रामीण इलाकों से आने वाले उम्मीदवारों की सुविधा के लिए किया गया है, ताकि उन्हें घर के नजदीक परीक्षा देने की सुविधा मिल सके। वहीं जिन विषयों में कम आवेदन होंगे उनका एग्जाम सीटीबी मोड में कराया जाएगा।

तीन शिफ्ट, 13 भाषाओं में परीक्षा

बता दें कि इस बार सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा 13 भाषाओं-अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तेलुगु, तमिल, पंजाबी, मराठी, गुजराती, असमिया, उड़िया, मलयालम, कन्नड़ और उर्दू में तीन शिफ्ट में आयोजित की जायेगी। पहले शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से 11 बजे तक दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 12.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक और तीसरे शिफ्ट की परीक्षा शाम 4 बजे से 5.30 बजे तक चलेगी।

इसके साथ ही इस साल छात्रों के लिए सीयूईटी यूजी विषयों की संख्या 10 से घटाकर छह तक सीमित कर दी गई है। बता दें कि छह विषयों में से तीन मुख्य विषय, दो भाषाएं और एक जनरल पेपर शामिल है।

आवेदन शुल्क में भी बढ़ोतरी

इन सब बदलाव के अलावा एक और बदलाव किया गया है। बता दें कि इस साल सीयूईटी यूजी 2024 आवेदन शुल्क में भी बढ़ोतरी की गई है। नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से जाने क्या है आवेदन शुल्क:

विषयों की संख्या जनरल केटेगरी ओबीसी – एनसीएल/ईडब्ल्यूएसएससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/अन्य लिंग
03 विषय तक₹1000/-₹900/-₹800/-
प्रत्येक अतिरिक्त विषय
के लिए
₹400/- (प्रत्येक विषय)₹375/- (प्रत्येक विषय)₹350/- (प्रत्येक विषय)

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*