राज्यपाल कलराज मिश्र बोले- स्टूडेंट्स के ऑलओवर डेवलपमेंट पर केंद्रित है नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP)

1 minute read
Governer Kalrah Mishra ne kaha ki New education policy students ke allover development ke liye hai

नई शिक्षा नीति (NEP) का उद्देश्य भारत में स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में परिवर्तनकारी सुधार लाने हैं। NEP के तहत स्कूल और काॅलेज तक की शिक्षा नीति में बदलाव किया है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि नई शिक्षा नीति को सोच समझ कर और स्टूडेंट्स के ऑलओवर डेवलपमेंट के लिए तैयार किया गया है। 

राज्यपाल ने कहा कि नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी आने के बाद सभी स्टूडेंट्स हर सब्जेक्ट्स की नाॅलेज हासिल कर सकेंगे। स्टूडेंट्स अपनी शिक्षा का पूरा उपयोग समाज और नेशन के डेवलपमेंट के लिए करें। 

मिश्र ने कहा कि यूनिवर्सिटीज में संविधान पार्क की स्थापना के पीछे यह माना गया है कि हायर स्टडी करने वाले युवा अपने अधिकारों को जानें और अपने कार्यों को सही से करें। स्टूडेंट्स नाॅलेज के साथ ही अपने आसपास जो हो रहा है उसके लिए सजग रहे हैं और उससे जुड़ी हर जानकारी रखें। 

भारत सरकार ने 2020 में शुरू की नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत स्कूलों तथा कॉलेजों में होने वाली शिक्षा की नीति तैयार की जाती है। भारत सरकार ने नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 में शुरू की है। इसके अंतर्गत सरकार ने एजुकेशन पॉलिसी में कई बदलाव किए हैं। NEP के माध्यम से भारत को ग्लोबल नाॅलेज और और महाशक्ति बनाना है। 

NEP के तहत सभी स्कूलों को डिजिटली किया जाएगा

नई शिक्षा नीति भारत के इतिहास में तीसरी शिक्षा नीति है। नई शिक्षा नीति के तहत शैक्षिक क्षेत्र को टेक्नोलाॅजी से जोड़ा जाएगा और सभी स्कूलों को डिजिटली किया जाएगा। नई शिक्षा नीति के मुताबिक छठी क्लास से स्टूडेंट्स को व्यावसायिक परीक्षण इंटर्नशिप दे दी जाएगी।

अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*