Ghar Baithe Business Kaise Kare जानिए घर से बिजनेस करने के लिए 11 बिज़नेस आइडियाज

1 minute read
Ghar Baithe Business Kaise Kare

आज टेक्नोलॉजी के माध्यम से छोटे-छोटे बिजनेस भी एक बड़ी इंडस्ट्री के रूप में उभर कर सामने आए है। आखिरकार उन्हें वो पहचान मिली रही है जिसके वह हकदार हैं। इंटरनेट वो जादू की छड़ी है जिसने आम लोगों को अपने बिजनेस शुरू करने का मौका दिया है, जिसे पहले वह लोग बस सोच ही सकते थे अपना काम शुरू करने की लेकिन अब आसानी से आप एक नॉर्मल सा सेटअप कर, आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जिसमें इंटरनेट की मदद से आप अपने बिजनेस को कम समय में बड़ा बना सकते हैं। जो बिजनेस आज काफी बड़े हैं उनकी शुरुआत एक गैरेज या छोटे से रूम से हुई, जहां एक इन्नोवेटर ने नई सोच और आइडिया निकाला और उन पर सही काम किया। क्या पता आपका होम बिजनेस का आईडिया ऐसा चल पड़े कि कल आप एक सफल होम बिजनेस के मालिक हों। Ghar Baithe Business Kaise Kare इसके लिए आइडियाज इस ब्लॉग में दिए गए हैं।

“हमारे सभी सपने सच हो सकते हैं अगर हम उन्हें पूरा करने का साहस रखें।” वॉल्ट डिज्नी

बिजनेस क्या होता है?

बिजनेस, प्रोडक्ट्स (जैसे गुड्स और सर्विसेज़) का प्रोडक्शन या खरीद और बिक्री करके अपनी आमदनी कमाने का एक साधन होता है। यह “लाभ के लिए दर्ज की गई कोई भी गतिविधि या उद्यम” भी होता है।

Ghar Baithe Business Kaise Kare : घर बैठे बिज़नेस करने के आइडियाज

Ghar Baithe Business Kaise Kare इसके लिए आइडियाज नीचे दिए गए हैं :

1. हॉबी क्लासेज

किसी की कही हुई एक चीज इंसान को कुछ नया करने के प्रेरित कर ही देती है, अब देखिए कि जब से जोकर फिल्म आई तो उसका एक लोकप्रिय डायलॉग, “अगर आप किसी चीज़ में अच्छे हैं, तो इसे कभी भी फ्री में न करें।” काफी चलन में आ गया और यह कई लोगों को प्रेरित कर रहा है। जिन लोगों को घर से अपना बिजनेस शुरू करना है उनके पास एक कलात्मक स्किल है होना चाहिए। जिसे आप छोटे बच्चों या बड़ों को भी सिखा सकते हैं?

क्यों न फिर अपनी इसी स्किल्स या हॉबी को बिजनेस में बदल दिया जाए? फिर चाहे आप क्रिएटिव राइटिंग, डांस, गायक, कैलीग्राफी, आर्ट या क्राफ्ट में अच्छे हों, या कोई दूसरी स्किल हों, जो आपको लगती हैं कि लोगों को इस स्किल्स को सीखने में दिलचस्पी होगी। आप अपने घर से ही हॉबी क्लास की शुरुआत कर सकते हैं, जो बाद में एक होम बिजनेस में बदल जाएगी। तो, इंतजार क्यों? सोचिये नहीं, कीजिए।

2. टिफिन सर्विस या होममेड फूड सर्विस

खाना बनाना प्यार करने जैसा है, इसमें आना है तो पूरे समर्पण के साथ आएं नहीं या तो आएं ही न हेरिएट वैन हॉर्न

आपको खाना बनाना आता है और आप एक बिजनेस आइडिया की तलाश है, और आपको लगता है कि आप उन सभी लोगों के लिए टिफिन या होममेड फूड सर्विस का बिजनेस शुरु कर सकते हैं, जो अपने परिवार से नौकरी या पढ़ने के लिए दूर रहते हैं और अपनी मां या पत्नी के हाथ के लज़ीज़ खाने को याद करते हैं। हम सभी ऐसे लोगों से परिचित हैं, जो अपने सपनों का पीछा करते हुए दूर-दराज के शहरों से महानगर में आते हैं। लेकिन वे लोग अक्सर यह महसूस करते हैं कि घर का बना खाना हमेशा घर से दूर रहने की परेशानी के लिए सबसे अच्छी खुराक हो सकता है।

टिफ़िन सर्विस या होममेड फूड बिजनेस के लिए आपको चाहिए यह काम की चीज़ें और आप कर पाएँगे अपने सपने को सच। जानिए कैसे – 

  • एक रसोई
  • कुछ अमेजिंग रेसिपी
  • एक फूड सर्विस ऐप के साथ रजिस्ट्रेशन और शायद एक अच्छी टीम की जरूरत है। जो आपको सब कुछ ऑर्गनाइज करने में मदद करेंगे और आप अपना होम बिजनेस शुरु करने के लिए तैयार हो जाएंगे।

3. हैंडमेड गिफ्ट्स और स्टेशनरी

Confidence is Happiness

कुछ समय से पर्सनलाइज्ड गिफ्ट (Personalized Gift) बाजार में अपनी अलग जगह और ग्राहक बना चुके हैं। अगर आपको आर्ट और क्राफ्ट पसंद है और यूनिक गिफ्ट या स्टेशनरी से प्यार और खुशी बांटना चाहते हैं, तो हैंडमेड गिफ्ट बनाना आपके लिए परफेक्ट होम बिजनेस आइडिया साबित हो सकता है, कुछ लोग इसमें नाम भी कमा चुके हैं। आप अपने काम को आगे बढ़ाने के लिए बस एक ऑनलाइन वेबसाइट, इंस्टाग्राम या फेसबुक पेज बना सकते हैं। इंटरनेट पर Etsy जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी हैं, जहां आप अपने होममेड प्रोडक्ट्स को ग्लोबल ऑडियंस को बेच सकते हैं।

4. ट्यूशन क्लास

हम जो जानते हैं, वो करते हैं। जो समझते हैं, वो पढ़ाते हैं।’ – एरिस्टोटल

ट्रेडिशनल और बेहतर होम बिजनेस आइडिया के बीच, भारत में ट्यूशन क्लास काफी पसंद की जाती रही हैं और यह लॉकडाउन में अच्छी खासी लोकप्रिय भी हुई हैं। आजकल कॉम्पिटिशन की इस दुनिया में हर सब्जेक्ट के लिए हेल्पर की जरूरत काफी बढ़ गई है। अगर आपको कोई भी सब्जेक्ट ज्यादा पसंद है या आप उसमें इंट्रेस्टेड हैं, तो उसे पढ़ाने के रूप में अपना होम बिजनेस यानि ट्यूशन-सेंटर शुरु कर सकते हैं। आप अपने आस-पास के बच्चों को पढ़ाने से बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और फिर बाद में इसे बढ़ाकर अपना एक नया इंस्टिट्यूट भी खोल सकते हैं।

5. क्रेच या प्ले-हाउस (Creches)

छोटे बच्चे हमेशा अपने बड़ों की नकल करते हैं, तो क्यों न उन्हें नकल करने के लिए कुछ अच्छा दिया जाए 

आपको बच्चों के साथ समय बिताना अच्छा लगता है और आप उनसे आसानी से घुल-मिल जाते हैं? क्या आप बच्चों को संभालने में अच्छे हैं? फिर, एक होम स्कूल शुरू करना आपके लिए एक बेस्ट होम बिजनेस एक बेहतरीन आइडिया है। ज्यादातर माता-पिता दोनों फुल-टाइम जॉब करते हैं और वह अपने बच्चों को कहाँ रखें, तो यही वह समय है, जब क्रेच और मोंटेसरी होम स्कूल बेस्ट माने जाते हैं। छोटे बच्चों के लिए मोंटेसरी (Montessori) एजुकेशन और होम स्कूलिंग क्या है, यह जानने के लिए प्राइमरी टीचिंग कोर्स (Primary Teaching Courses) या टीटीसी कोर्स ( TTC courses) करना बेहतर होगा। ये कोर्स आपको सही तरीके से बिजनेस शुरू करने के लिए स्किल्स और जानकारी देने में मदद करेंगे।

6. कोडिंग क्लासेज

“कोड सीखना जरूरी है चाहे आपके करियर ऑप्शन कुछ भी हों।” एरियाना हफिंगटन

क्या कोडिंग आपका टैलेंट व जूनून है? क्या आप कोडिंग को जीते हो या उसके सपने देखते हो? तो क्यों न घर पर कोडिंग क्लास से कोडिंग और प्रोग्रामिंग की अपनी एजुकेशन औरों को दें और इसे एक होम बिजनेस आइडिया में बदल डालें! ऑनलाइन क्लास को डिजाइन करने के लिए दुनिया भर के प्रोग्रामर और टीचर को बढ़ावा देने वाले अलग-अलग ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म हैं। इन्हें आप आसानी से घर पर रिकॉर्ड कर सकते हैं और दूसरों को कोडिंग और प्रोग्रामिंग की स्किल्स सीखने में मदद कर सकते हैं! दूसरी ओर, आप कोडिंग और प्रोग्रामिंग सिखाने के लिए होम क्लास भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने आस-पड़ोस के स्टूडेंट्स से कोडिंग स्किल्स को सीखने के लिए आने को कह सकते हैं! तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि Ghar se Business Kaise Kare कोडिंग क्लासेज से।

7. पालतू जानवरों की देखभाल

हमारे अच्छे दोस्त वही होते हैं, जिनके चार पैर होते हैं- कोलेट

आप पालतू जानवरों को पसंद करते हैं, तो आप कई पालतू जानवरों के साथ बैठकर या उनके लिए एक पेट होम बनाकर उनके मालिकों की सहायता कर सकते हैं। यह सबसे बेस्ट होम बिजनेस साबित होगा, जिसमें आप पालतू जानवरों के साथ समय बिता सकते हैं और अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। 

8. होम बेकरी 

बेकिंग को एक साइंस की तरह माना जा सकता है, लेकिन यह इंग्रीडिएंट्स और रसोइया के बीच की केमिस्ट्री है जो डेसर्ट बनाती है।” एना ऑलसेन

हम सभी ताजी बेक्ड कुकीज, केक और पेस्ट्री के शौकीन होते हैं और समय-समय पर उनके लिए क्रेविंग भी होती है। जरा सोचिए कि आपकी स्ट्रीट में होम बेकरी है? यह कितनी खुशी की बात होगी! उन सभी के लिए जो केक और पेस्ट्री बनाने में बेस्ट हैं, वे लोग अपनी खुद की अर्निंग के लिए एक अच्छी बेकरी चला सकते हैं! Ghar baithe business kaise kare इसमें होम बेकरी एक आईडिया है जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

9. नर्सरी और ऑर्गेनिक (जैविक) फार्मिंग

“एक समय आएगा जब जो लोग पौधे लगाना जानते हैं सिर्फ वही खाना खा सकेंगे।”

ताज़ा और स्वस्थ फूड की अहमियत को समझते हुए, लोग अब हेल्थ के लिए ज्यादा जागरूक हो गए हैं। हेल्दी खाने के लिए ऑर्गेनिक फलों और सब्जियों की मांग बढ़ गई है। ऑर्गेनिक तरीके से उगाई गई सब्जियों और फलों की मांग को पूरा करने के लिए आप अपनी छत पर नर्सरी बना सकते हैं। यह एक बेस्ट होम बिजनेस आइडिया है। आप ऑनलाइन क्लास के जरिए ऑर्गेनिक फार्मिंग सीख सकते हैं और अपनी छत को नर्सरी में बदलकर, अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

10. YouTube चैनल शुरू करें

YouTube के आने से लोगों को अपना खुद का कंटेंट क्रिएट करने के लिए एक नया मंच मिल गया है। अपना खुद का YouTube चैनल बनाना आजकल युवाओं के बीच एक नया क्रेज है। अगर आपको ब्लॉगिंग पसंद है और आप अच्छा कंटेंट देने के लिए तैयार हैं, तो YouTube चैनल के रूप में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आपके YouTube चैनल का टॉपिक कॉमेडी, एजुकेशन, ट्रेवलिंग से लेकर खाना बनाने, फीडबैक वीडियो व अन्य कुछ भी डिफरेंट हो सकता है। यह सबसे आसान होम बिजनेस आइडिया में से एक है। इसे आप लोगों के दिन को अच्छा करने के लिए एंटरटेनमेंट वीडियो के रूप में शुरु कर सकते हैं। क्या पता आप जल्द ही अपने कंटेंट की वजह से फेमस हो जाएं। आप इस माध्यम से वीडियो पर आए विज्ञापन या व्यूज से कमाई भी कर सकते हैं। Ghar se Business Kaise Kare अब YouTube की मदद से और आसान हो गया है।

11. हैंड प्रिंटेड कपड़े

हैंड-पेंटेड किए गए कपड़े सभी को आकर्षित करते हैं और यह लोगों को बहुत पसंद भी आते हैं। जिससे लोग आसानी से खरीद भी लेते हैं। आप रेडीमेड कपड़ों को थोक में खरीद सकते हैं और उन्हें खुद से पेंट करके, दोबारा बेच सकते हैं। हैंड प्रिंटिंग के साथ, आप उन पर अलग-अलग एक्सेसरी भी लगा सकते हैं, जिससे वो खूबसूरत दिखें। यह हैंड-प्रिंटेड डिजाइन हमेशा ट्रेंड में रहते हैं और लोग इन्हें खरीदना भी पसंद करते हैं। हैंड-प्रिंटेड कपड़ों को आप ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं और इस होम बिजनेस आइडिया को एक स्टार्टअप में बदल सकते हैं।

इन होम बिजनेस आइडिया के अलावा, आप इनमें से कुछ और आइडिया भी चुन सकते हैं

  • एक्सपोर्ट एंड इंपोर्ट
  • फिटनेस ट्रेनर
  • Amazon रीसेलिंग
  • फाइनेंशियल एडवाइजर
  • होममेड ज्वेलरी
  • मिनी लाइब्रेरी

हालांकि अभी तो और कई यूनिक होम बिजनेस आइडिया हैं, जिन्हें अभी तक एक्स्प्लोर नहीं किया गया है, लेकिन यह सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले आइडिया हैं, जिन्हें बेहिचक आप चुन सकते हैं! Ghar se Business Kaise Kare अब आप जान चुके होंगे।

FAQs

बिज़नेस क्या होता है?

बिज़नेस, प्रोडक्ट्स (जैसे गुड्स और सर्विसेज़) का प्रोडक्शन या खरीद और बिक्री करके अपनी आमदनी कमाने का एक साधन होता है। यह “लाभ के लिए दर्ज की गई कोई भी गतिविधि या उद्यम” भी होता है।

बिना पैसे का बिजनेस कौन-कौन से होते हैं?

बिना पैसे का बिजनेस कौन-कौन से होते हैं यह नीचे दी गई हैं-
1. Youtube चैनल
2. Facebook पेज
3. एफिलिएट मार्केटिंग बिजनेस
4. वेबसाइट डिजाइनिंग बिजनेस

कुछ ट्रेंडिंग बिज़नेस आइडियाज कौन से हैं?

कुछ ट्रेंडिंग बिजनेस आइडियाज के नाम इस प्रकार हैं:
1. हॉबी क्लासेज
2. टिफिन सर्विस या होममेड फूड सर्विस
3. हैंडमेड गिफ्ट्स और स्टेशनरी
4. ट्यूशन क्लास

12 महीने चलने वाला कौन सा बिजनेस है?

अगर आप बारह महीने चलने वाले बिज़नेस के बारे में सोच रहे है तो ‘डेयरी पार्लर‘ भी सही विकल्प है। दूध, घी, पनीर चीज़ की डिमांड हमेशा होती ही है। साथ साथ आप मिठाई, बिस्कुट, कोल्डड्रिंक जैसी चीजें भी रख सकते है। अगर आप खुद का पार्लर खोलना चाहते है तो आपको इसके लिए जगह और लाइसेंस भी देना पड़ेगा।

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

खाद और बीज का बिज़नेस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस साबित हो सकता है। भारत में बहुत ही गांव की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से खेती पर आधारित होती है और उन्हें हमेशा अच्छी खाद या बीज की ज़रूरत होती ही है, इसलिए उर्वरक और बीज की दुकान खोलना एक सर्वश्रेष्ठ बिज़नेस आइडियाज में से एक हो सकता है।

आशा है आपको Ghar se Business Kaise Kare का यह ब्लॉग पढ़कर जल्द ही अपना बिजनेस खोलने की प्रेरणा मिलेगी। ऐसे ही अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*