Rainbow Colours in Hindi : जानिए इन्द्रधनुष के 7 रंगों के बारे में  

1 minute read
Rainbow Colours in Hindi

इन्द्रधनुष सात रंगों से बना है और इसमें सबसे ऊपर बैंगनी और सबसे नीचे लाल रंग होता है। इंद्रधनुष रंगों का एक बड़ा घेरा है जो कभी-कभी बारिश के बाद आकाश में दिखाई देता है। आप इंद्रधनुष को शाम के समय पूर्व में और सुबह के समय पश्चिम में देख सकते हैं। ऐसा होना स्वाभाविक बात है क्योंकि तब सूर्य आकाश में वर्षा की बूंदों के माध्यम से चमकता है। आसमान की इस अद्भुत कला के रंगों के बारे में कई चीजें हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। इसलिए यहां हम इस ब्लॉग Rainbow Colours in Hindi में इन्द्रधनुष के रंगों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Rainbow Colours in Hindi

Rainbow Colours in Hindi के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  1. लाल रंग

इंद्रधनुष का पहला चक्र जिसे मूलाधार कहा जाता है, इसे लाल रंग से दर्शाया जाता है। यह चक्र महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे लिए सफलता, खुशी और ताकत जैसी अच्छी चीजें लाता है। यह हमें काम करने के लिए बहुत सारी ऊर्जा देता है और हमें उत्साहित और शक्तिशाली महसूस कराता है।

  1. नारंगी रंग

दूसरा चक्र जो नारंगी रंग से दर्शाया जाता है हमारे अंदर खुश और सफल होने जैसी अच्छी भावनाएँ लाता है। 

  1. पीला रंग

पीला रंग हमारे शरीर में तीसरे चक्र से संबंधित है, जो रचनात्मक, स्मार्ट और आत्मविश्वास जैसी चीजों के लिए महत्वपूर्ण है। यह डर और उदासी जैसी भावनाओं से निपटने में भी मदद कर सकता है।

  1. हरा रंग

चौथा चक्र यानि हरा रंग जो शांति, विश्वास, दया, अकेलेपन और ईष्र्या को दर्शाता है। हरा रंग ऊर्जा और सौभाग्य का भी प्रतीक है और यह हमें प्रकृति और आध्यात्मिक चीजों की याद दिलाता है।

  1. नीला रंग

पांचवां चक्र नीला रंग होता है और यह हमारे अंदर एक विशेष शक्ति की तरह है जो हमें बात करने और अपने विचारों को दूसरों के साथ साझा करने में मदद करता है। यह हमें उचित विकल्प चुनने, शांत रहने, धैर्यवान और सम्मानजनक बनने में भी मदद करता है। 

  1. जामुनी रंग

छठा चक्र जामुनी रंग है जो निडरता और वफादारी को दर्शाता है साथ ही इस रंग को रॉयल्टी का प्रतीक भी माना जाता है। 

  1. बैगनी रंग

सातवां चक्र बैगनी रंग है। यह एक विशेष शक्ति की तरह है जो हमें अपने आध्यात्मिक पक्ष से जुड़ाव महसूस करने में मदद करता है। यह हमें गहराई से सोचने, बुद्धिमान बनने, दूसरों की परवाह करने और दयालु होने में मदद करता है। 

FAQs 

इंद्रधनुष के सात रंगों का क्या महत्व है?

इंद्रधनुष में समाहित सात रंग जीवन के सात सुख के प्रतीक हैं। 

इंद्रधनुष किसका प्रतीक है?

इंद्रधनुष आशा, प्रेम, खुशी और स्वीकृति के सार्वभौमिक प्रतीक हैं। 

इंद्रधनुष में कितने रंग होते हैं?

इंद्रधनुष में 7 रंग होते हैं। 

इंद्रधनुष का अंतिम रंग कौन है?

इंद्रधनुष का अंतिम और सातवाँ रंग बैंगनी है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Rainbow Colours in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*