Facts About Sun in Hindi : जानिए सूर्य से जुड़े दिलचस्प तथ्य 

1 minute read
Facts About Sun in Hindi

यह कहना गलत नहीं होगा की सूर्य की असली स्टार है! पृथ्वी के सबसे निकटतम तारा, इसके बिना जीवनअस्तित्व में नहीं होगा। अक्सर स्टूडेंट्स से सूरज से जुड़े सवाल जवाब परीक्षाओं में पूछ लिए जाते हैं। इस ब्लॉग को माध्यम से जानिये सूर्य के रहस्यों से जुड़े कुछ तथ्य Facts About Sun in Hindi जो हम सभी को उत्सुक करते हैं। 

स्टूडेंट्स के लिए Facts About Sun in Hindi

  • सूर्य हमारे सौर मंडल का केंद्र है और इसका व्यास लगभग 13 लाख 90 हजार किलोमीटर है। पृथ्वी का व्यास केवल 12742 किलोमीटर है, जो सूर्य के व्यास से लगभग 109 गुना छोटा है। इससे पता चलता है कि सूर्य पृथ्वी से कितना बड़ा है।
  • सूर्य का तापमान लगभग 5500 डिग्री सेल्सियस है। इसका आंतरिक भाग सूर्य के बाहरी भाग की तुलना में बहुत गर्म है, जो लगभग 1 करोड़ 31 लाख डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। सूर्य का इतना गर्म होने का कारण है कि इसके केंद्र में होने वाला नाभिकीय संलयन प्रक्रिया है, जिसमें हाइड्रोजन और हीलियम परमाणु एक साथ मिलकर बड़े परमाणुओं का निर्माण करते हैं। इस प्रक्रिया से बहुत अधिक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जो सूर्य के ताप और प्रकाश का स्रोत है।
  • सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट 19 सेकंड का समय लगता है। यह इस वजह से है कि प्रकाश की गति बहुत तेज होती है, जो लगभग 300,000 किलोमीटर प्रति सेकंड है।
  • सूर्य का गुरुत्वाकर्षण हमारे सौर मंडल के सभी ग्रहों और अन्य पिंडों को अपनी कक्षा में बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। बिना सूर्य के गुरुत्वाकर्षण के, ये सभी पिंड बिखर जाएंगे और सौर मंडल नहीं रह जाएगा।
  • सूर्य का प्रकाश और गर्मी पृथ्वी पर जीवन के लिए आवश्यक हैं। प्रकाश पौधों को प्रकाश संश्लेषण करने के लिए आवश्यक है, जो पृथ्वी के अधिकांश ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं। गर्मी पृथ्वी के तापमान को संतुलित रखने में मदद करती है, जिससे जीवन संभव होता है।
  • सूर्य एक तारा है जो पिछले 4.5 अरब सालों से प्रकाश और गर्मी का उत्सर्जन कर रहा है। अभी भी सूर्य का कुल जीवनकाल लगभग 10 अरब साल है, इसलिए सूर्य हमें अभी भी कई सालों तक प्रकाश और गर्मी प्रदान करता रहेगा।
  • सूर्य की सतह पर लगातार विस्फोट होते रहते हैं, जिन्हें सूरज के धब्बे कहा जाता है। ये धब्बे अत्यधिक चुंबकीय क्षेत्रों से भरे हुए होते हैं और सूर्य से निकलने वाले अधिकांश विकिरण के लिए जिम्मेदार होते हैं।
  • सूर्य के वायुमंडल को कोरोना कहा जाता है। यह सूर्य के सबसे बाहरी परत है और इसका तापमान सूर्य की सतह से भी अधिक है।
  • सूर्य एक जटिल और रहस्यमयी पिंड है, जिसे हम अभी भी पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं। वैज्ञानिकों अभी भी सूर्य के बारे में नई चीजें सीख रहे हैं और इसकी संरचना, विकास और भविष्य को समझने का प्रयास कर रहे हैं। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

Facts About Snake in Hindi Mahatma Gandhi Facts in Hindi 
Facts in Hindi About Space Facts About Cricket in Hindi 
Facts About Taj Mahal in Hindi Animal Facts in Hindi
Kailash Parvat Facts in Hindi Facts About Israel in Hindi 
Facts About Rajasthan in Hindi Facts About Gujarat in Hindi
Mahabharat Facts in Hindi Ramayan Facts in Hindi 

उम्मीद है आपको Facts About Sun in Hindi का हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*