Essay on National Education Day : स्टूडेंट्स के लिए ‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’ पर निबंध 

1 minute read
Essay on National Education Day in Hindi (2)

Essay on National Education Day in Hindi : हर साल 11 नवंबर को भारत में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज़ाद स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे और उन्होंने भारत की शिक्षा प्रणाली की नींव रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके प्रयासों का सम्मान करने के लिए, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 2008 में 11 नवंबर को ‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’ के रूप में घोषित किया था और इसके बारे में स्टूडेंट्स को पूरी जानकारी होना आवश्यक है, इसलिए इस ब्लाॅग में आप राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर निबंध लिखना सीखेंगे।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में Essay on National Education Day in Hindi इस प्रकार हैः

भारत हर साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत के पहले शिक्षा मंत्री के रूप में आज़ाद की उपलब्धियों को दर्शाने के लिए इस दिन को मनाने की घोषणा की। यह दिन इस बात पर प्रकाश डालता है कि शिक्षा किस प्रकार लोगों को सशक्त बना सकती है, व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा दे सकती है और सामाजिक विकास को गति दे सकती है। शिक्षा, राष्ट्र निर्माण और संस्था निर्माण के क्षेत्र में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का योगदान अनुकरणीय है। वे भारत के पहले उपराष्ट्रपति और 1947 से 1958 तक स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री भी रहे।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में Essay on National Education Day in Hindi इस प्रकार हैः

भारत प्रत्येक वर्ष 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाता है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत के पहले शिक्षा मंत्री के रूप में आज़ाद की उपलब्धियों को देखने या याद रखने के लिए इस दिन को मनाने की घोषणा की थी। मौलाना अबुल कलाम आज़ाद स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे और 1947 से 1958 तक इस पद पर रहे। शिक्षा प्रणाली को बेहतर और सुलभ बनाने की दिशा में उनके काम की आज भी प्रशंसा और सम्मान किया जाता है।मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ने साहित्य अकादमी, ललित कला अकादमी, भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर), संगीत नाटक अकादमी और वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की स्थापना की। 

शिक्षण संस्थानों के निर्माण में मौलाना आज़ाद का योगदान सराहनीय है और उन्हें सम्मानित करने के लिए, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (अब शिक्षा मंत्रालय) ने उनकी जयंती को पूरे देश में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। 2008 से, राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल 11 नवंबर को मनाया जाता है। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2024: महत्व राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाने का उद्देश्य व्यक्तियों को शिक्षा के महत्व और राष्ट्र के विकास और कल्याण पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में बताना है। शिक्षा सफलता की रीढ़ है, इसलिए शिक्षा दिवस मनाने का उद्देश्य सभी को शिक्षा प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें- National Education Day in Hindi : राष्ट्रीय शिक्षा दिवस क्या है और यह क्यों मनाया जाता है, जानें इसका इतिहास व महत्व

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on National Education Day in Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल 11 नवंबर को पूरे भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। वे स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे। वे 15 अगस्त 1947 से 2 फरवरी 1958 तक शिक्षा मंत्री रहे और 22 फरवरी 1958 को दिल्ली में उनका निधन हो गया।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का महत्व

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस देश में छात्रों के लिए शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने और सुधारने के लिए मनाया जाता है। यह दिन स्वतंत्र भारतीय शिक्षा प्रणाली की नींव रखने में आज़ाद के योगदान को भी याद करता है।शिक्षा क्षेत्र में उनके योगदान की बहुत सराहना की जाती है और हर साल 11 नवंबर को भारत में शिक्षा दिवस मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह आज़ाद के प्रयासों से ही भारत को शिक्षा के महत्व का एहसास हुआ कि यह हर नागरिक का मूल अधिकार क्यों है। मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के सम्मान में नामित अन्य संस्थान हैं – दिल्ली में मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज, हैदराबाद में मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय, कोलकाता में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, तथा कई अन्य।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास

11 सितंबर 2008 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने शिक्षा के क्षेत्र में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के योगदान को याद करते हुए इस महान व्यक्ति के जन्मदिन को 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। 2008 से भारत में हर साल राष्ट्रीय शिक्षा दिवस को बिना अवकाश घोषित किए मनाया जाता है

भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद 15 अगस्त 1947 से 2 फ़रवरी 1958 तक भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री रहे। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने देश में कुछ सर्वोत्तम शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की। उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में भी भाग लिया। आज़ाद उस समय के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक थे और समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता में गहरी आस्था रखते थे। उनकी विरासत को याद रखने के लिए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने 1989 में मौलाना आज़ाद शिक्षा फाउंडेशन की स्थापना की। उन्हें 1992 में मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

उपसंहार

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस व्यक्ति के विकास और हमारे राष्ट्र की प्रगति में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर विचार करने का दिन है। यह दिन हमें मौलाना कलाम आजाद के महत्वपूर्ण योगदान को याद दिलाता है। शिक्षा के महत्व और इसकी परिवर्तनकारी शक्ति को पहचानकर, हम भारत के लिए उज्जवल भविष्य का निर्माण करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

Essay on National Education Day in Hindi (1) (1)

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर निबंध 10 लाइन में

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस पर निबंध 10 लाइन में इस प्रकार हैंः

  1. मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती के उपलक्ष्य में हर साल 11 नवंबर को पूरे भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। 
  2. राष्ट्रीय शिक्षा दिवस भारत में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की यात्रा की शुरुआत करता है। 
  3. यह दिन भारत के पहले शिक्षा मंत्री का योगदान देशभर के छात्रों को प्रेरित करता है। 
  4. शिक्षा क्षेत्र में उनके योगदान को बहुत सराहा जाता है और हर साल 11 नवंबर को भारत में मनाया जाता है। 
  5. ऐसा कहा जाता है कि यह आज़ाद के प्रयास ही थे जिन्होंने भारत को शिक्षा के महत्व का एहसास कराया और यह प्रत्येक नागरिक का मूल अधिकार क्यों है।
  6. यह दिन बताता है कि शिक्षा किसी भी राष्ट्र की रीढ़ होती है। शिक्षा छात्रों के विकास को बढ़ाने के साथ-साथ राष्ट्र निर्माण को भी बढ़ावा देती है और उसका समर्थन करती है।
  7. मौलाना अबुल कलाम आजाद ने देश के IITs और कई प्रमुख संस्थानों की बेहतरी के लिए काम किया है।
  8. यह दिन बताता है कि भारतीय शिक्षा मंत्री के रूप में आजाद का ध्यान स्वतंत्रता के बाद के भारत में ग्रामीण गरीबों और लड़कियों को शिक्षित करना था।
  9. मौलाना आजाद उनके नेतृत्व में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन के साथ पहले इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी की स्थापना की गई थी। 
  10. मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्म दिवस के मौके पर हर वर्ष नेशनल एजुकेशन डे मनाया जाता है। 

FAQs

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

11 नवंबर को भारत में मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 11 नवंबर को क्यों मनाया जाता है?

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 11 नवंबर को मनाया जाता है क्योंकि यह तारीख स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती का प्रतीक है।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब और किसकी याद में मनाया जाता है?

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 11 नवंबर को भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना आजाद की याद में मनाया जाता है।

संबंधित ब्लाॅग्स

प्रकृति पर निबंधजीएसटी पर निबंध
प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंधबाल दिवस पर निबंध
संयुक्त परिवार पर निबंधजल संरक्षण पर निबंध
गरीबी पर निबंधपिकनिक पर निबंध
समय के सदुपयोग पर निबंधस्वामी विवेकानंद पर निबंध
मेरे जीवन के लक्ष्य पर निबंधपेड़ों के महत्व पर निबंध
बंकिम चंद्र चटर्जी पर निबंधरानी दुर्गावती पर निबंध
अच्छी आदतों पर निबंधदुर्गा पूजा पर निबंध
विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंधव्यायाम पर निबंध
राष्ट्रीय एकता पर निबंधबरसात के दिन पर निबंध
आपदा प्रबंधन पर निबंधमेरे भाई पर निबंध
‘स्वयं’ पर निबंधयोग पर निबंध
कबीर दास पर निबंधलाल किला पर निबंध
उत्तर प्रदेश पर निबंधक़ुतुब मीनार पर निबंध
भारतीय संस्कृति पर निबंधसुभाष चंद्र बोस पर निबंध
जलवायु परिवर्तन पर निबंधहरित ऊर्जा पर निबंध

उम्मीद है कि आपको Essay on National Education Day in Hindi in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*