Essay on Engineers Day : बच्चों और स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियर्स दिवस पर निबंध 

1 minute read
Essay on Engineers Day Essay in Hindi

Essay on Engineers Day Essay in Hindi: इंजीनियर्स को हमारे समाज का स्तंभ माना जाता है, जो हमें उन्नत इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं। वहीं हमारे देश में इंजीनियर्स को सम्मानित करने के लिए हर वर्ष 15 सितंबर कोराष्ट्रीय अभियंता दिवस(National Engineers’ Day 2024) के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दें कि यह दिन भारत के महान इंजीनियर एवं “भारत रत्न” पुरस्कार से सम्मानित ‘सर एम. विश्वेश्वरैया’ (Sir M. Visvesvaraya) की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। वर्ष 2024 का इंजीनियर्स दिवस “Engineering Solutions for a Sustainable World” थीम के साथ मनाया जा रहा है।  

यहाँ नेशनल इंजीनियर डे 2024 के अवसर पर बच्चों और स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियर्स दिवस पर निबंध (Essay on Engineers Day Essay in Hindi) की जानकारी दी जा रही है। इससे उन्हें परीक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में सहायता मिलेगी इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

इंजीनियर्स दिवस पर निबंध 100 शब्दों में

भारत के महान इंजीनियर और ब्रिटिश नाइटहुड पुरस्कार से सम्मानित ‘सर एम. विश्वेश्वरैया’ की जयंती के उपलक्ष्य में हर वर्ष 15 सितंबर को ‘राष्ट्रीय अभियंता दिवस(National Engineers’ Day 2024) मनाया जाता है। सर एम. विश्वेश्वरय्या का पूरा नाम ‘सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या’ था और उनका जन्म 15 सितंबर 1861 को कर्नाटक में हुआ था। 

सर एम. विश्वेश्वरैया कर्नाटक के मांड्या ज़िले में बने ‘कृष्णराज सागर बांध’ के निर्माण के मुख्य स्तंभ माने जाते हैं। इसके अलावा उन्होंने दक्षिण भारत के मैसूर को एक विकसित और समृद्धशाली क्षेत्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। देश की प्रगति में अपना अहम योगदान देने के लिए उन्हें वर्ष 1955 में भारत सरकार द्वारा देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था। 

इंजीनियर्स दिवस पर निबंध 200 शब्दों में

भारत में प्रतिवर्ष 15 सितंबर कोराष्ट्रीय अभियंता दिवस यानी (इंजीनियर्स डे) ‘सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या’ की याद में मनाया जाता है। इंजीनियर हमारे समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे सड़क, पुल, इमारत, मशीन, चिकित्सा उपकरण से लेकर मनुष्य की दैनिक जरूरतों के सभी उपकरणों का निर्माण करते हैं। वहीं इंजीनियर्स दिवस इंजीनियरों की प्रतिभा और नवाचार का जश्न मनाने का दिन है । यह समाज में उनके योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद देने और इंजीनियरों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने का दिन है।

अगर आप इंजीनियर बनने में रुचि रखते हैं, तो आपको कुछ चीजें करने की ज़रूरत है। सबसे पहले, आपको एक अच्छी शिक्षा प्राप्त करने की ज़रूरत है । अधिकांश इंजीनियरों के पास इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होती है, लेकिन कुछ के पास मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री भी हो सकती है। एक बार जब आप इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको कुछ अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आप इंटर्नशिप करके या तकनीशियन के रूप में काम करके अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब आपके पास शिक्षा और अनुभव हो जाए, तो आप अपना इंजीनियरिंग करियर शुरू कर सकते हैं।

इंजीनियर्स दिवस पर निबंध 500 शब्दों में

प्रस्तावना 

भारत में ‘इंजीनियर्स दिवस’ 15 सितंबर को ‘सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया’ के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो एक प्रसिद्ध भारतीय इंजीनियर थे। सर विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर 1861 को कर्नाटक में हुआ था और उन्होंने भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्हें कर्नाटक का ‘भगीरथ’ भी कहा जाता है

इंजीनियर दिवस का इतिहास

एम. विश्वेश्वरैया को दुनिया के सबसे बेहतरीन इंजीनियर्स में से एक माना जाता है। इस महान इंजीनियर को श्रद्धांजलि देने के लिए यह तय किया गया कि हर साल उनकी जयंती को राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस के रूप में मनाया जाएगा। तभी से 15 सितंबर को राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। यह दिन देश भर के सभी इंजीनियरों को समर्पित है और उनके द्वारा किए गए कामों के लिए उन्हें सम्मानित करता है। भारत के अलावा श्रीलंका और तंजानिया में भी 15 सितंबर को इंजीनियर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

दुनिया के प्रसिद्ध इंजीनियर और उनके योगदान

सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया: विश्वेश्वरैया एक सिविल इंजीनियर थे जिन्हें “आधुनिक भारत का जनक” माना जाता है । उन्होंने भारत में कई महत्वपूर्ण संरचनाओं का डिज़ाइन और निर्माण किया, जिनमें कृष्णराज सागर बांध और विधान सौधा (कर्नाटक राज्य विधानमंडल की सीट) शामिल हैं।

थॉमस एडिसन: एडिसन एक विपुल आविष्कारक थे जिन्होंने आधुनिक प्रौद्योगिकी के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उनके सबसे प्रसिद्ध आविष्कारों में प्रकाश बल्ब, फोनोग्राफ और मोशन पिक्चर कैमरा शामिल हैं।

निकोला टेस्ला: टेस्ला एक सर्बियाई-अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्हें अब तक के सबसे महान विद्युत इंजीनियरों में से एक माना जाता है। उन्होंने प्रत्यावर्ती धारा (एसी) विद्युत प्रणाली विकसित की, जो आज विद्युत शक्ति संचरण के लिए मानक है।

उपसंहार

इंजीनियर्स डे इंजीनियरों की उपलब्धियों और समाज में उनके योगदान का जश्न मनाने का दिन है। यह उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए उन्हें धन्यवाद देने और इंजीनियरों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने का दिन है।

इंजीनियर दिवस पर 10 पंक्तियों पर निबंध

यहाँ इंजीनियर दिवस (Essay on Engineers Day Essay in Hindi) पर 10 पक्तियों में निबंध की जानकारी दी जा रही है:-

  1. भारत में हर साल 15 सितंबर को ‘इंजीनियर्स दिवस’ मनाया जाता है।
  2. यह हमारे इंजीनियरों के सम्मान में दुनिया भर में अलग-अलग दिनों पर मनाया जाता है।
  3. भारत में इंजीनियर्स दिवस ‘सर. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया’ की जयंती पर मनाया जाता है। 
  4. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया हमारे देश के महानतम इंजीनियरों में से एक थे।
  5. भारत सरकार द्वारा उन्हें वर्ष 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।
  6. उन्हें ‘मैसूर के दीवान’ के नाम से जाना जाता था।
  7. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया देश भर के इंजीनियरों के लिए प्रेरणा हैं।
  8. इंजीनियर्स दिवस देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में मनाया जाता है।
  9. स्कूलों में बच्चे अपने पसंदीदा इंजीनियरों की वेशभूषा धारण करते हैं और नाटक करते हैं।
  10. इंजीनियर्स दिवस न केवल इंजीनियरों के महत्व को दर्शाता है बल्कि उन्हें धन्यवाद भी देता है।

संबंधित आर्टिकल्स 

प्रकृति पर निबंधजीएसटी पर निबंध
प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंधबाल दिवस पर निबंध
संयुक्त परिवार पर निबंधजल संरक्षण पर निबंध
गरीबी पर निबंधपिकनिक पर निबंध
समय के सदुपयोग पर निबंधस्वामी विवेकानंद पर निबंध
मेरे जीवन के लक्ष्य पर निबंधपेड़ों के महत्व पर निबंध
बंकिम चंद्र चटर्जी पर निबंधरानी दुर्गावती पर निबंध
अच्छी आदतों पर निबंधदुर्गा पूजा पर निबंध
विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंधव्यायाम पर निबंध
राष्ट्रीय एकता पर निबंधबरसात के दिन पर निबंध
आपदा प्रबंधन पर निबंधमेरे भाई पर निबंध
‘स्वयं’ पर निबंधयोग पर निबंध
कबीर दास पर निबंधलाल किला पर निबंध
उत्तर प्रदेश पर निबंधक़ुतुब मीनार पर निबंध
भारतीय संस्कृति पर निबंधसुभाष चंद्र बोस पर निबंध
जलवायु परिवर्तन पर निबंधहरित ऊर्जा पर निबंध

FAQs

इंजीनियर्स दिवस 2024 कब मनाया जाएगा?

इंजीनियर्स दिवस हर वर्ष 15 सितंबर को मनाया जाता है।

इंजीनियर्स दिवस का क्या महत्व है?

इंजीनियर्स दिवस विभिन्न क्षेत्रों में इंजीनियरों के योगदान और उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह उनकी अभिनव भावना, समस्या-समाधान कौशल और समाज की प्रगति को आकार देने में उनकी भूमिका पर प्रकाश डालता है।

इंजीनियर्स दिवस 15 सितंबर को क्यों मनाया जाता है?

इंजीनियर्स दिवस 15 सितंबर को सर एम. विश्वेश्वरैया की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है , जो एक प्रसिद्ध भारतीय इंजीनियर, राजनेता और दूरदर्शी थे।

भारत का पहला इंजीनियर कौन था?

सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया भारत के पहले इंजीनियर थे। 15 सितंबर को उनकी जयंती को भारत में हर साल इंजीनियर्स डे के रूप में मनाया जाता है। उन्हें उनके उत्कृष्ट कौशल के लिए भारत रत्न पुरस्कार मिला था। 

इंजीनियर्स डे 2024 की थीम क्या है?

वर्ष 2024 का इंजीनियर्स दिवस “Engineering Solutions for a Sustainable World” थीम के साथ मनाया जा रहा है।  

आशा है कि आपको इंजीनियर्स दिवस पर निबंध (Essay on Engineers Day Essay in Hindi) पर हमारा यह ब्लॉग ज्ञानवर्द्धक लगा होगा। ऐसे ही निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*