ESI Full Form : ESI की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
ESI Full Form in Hindi

आधुनिकता के इस दौर में हम अपना समय बचाने के लिए शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करते हैं, जिससे हम एक समय में कई अन्य चीजों का ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं। शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करके ही हम कठिन से कठिन शब्दों का भी सरलता से उच्चारण कर सकते हैं। कई प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में फुल फाॅर्म के बारे में भी इनके बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म ESI Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है।

ESI Full Form in Hindi – ईएसआई फुल फॉर्म

ESI Full Form in Hindiकर्मचारी राज्य बीमा (Employees’ State Insurance)

ESI क्या है?

ESI की फुलफॉर्म कर्मचारी राज्य बीमा (Employees’ State Insurance) है। ESI एक ऐसी सामाजिक सुरक्षा योजना है जो भारत सरकार द्वारा संचालित की जाती है, जो कर्मचारियों को चिकित्सा, नकद लाभ, मातृत्व लाभ, विकलांगता और मृत्यु के मामले में उनके परिवारों को बीमा कवरेज के रूप में प्रदान करती है।

ESI का इतिहास

ESI एक ऐसी योजना है जिसकी शुरुआत वर्ष 1948 में कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के तहत की गई थी। इस सामाजिक सुरक्षा योजना का उद्देश्य संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों और उनके परिवारों को स्वास्थ्य और आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। इस योजना की शुरुआत उन कर्मचारियों के लिए की गई थी, जिनका मासिक वेतन ₹21,000 तक है।

ESI के प्रमुख लाभ

ESI के प्रमुख लाभ के बारे में सरलता से जानने के लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को जरूर पढ़ना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार हैं –

  • ESI एक ऐसी चिकित्सा सुविधा है, जिसके माध्यम से कर्मचारी और उसके परिवार को पूरी तरह से मुफ्त में चिकित्सा सेवाएं मिलती हैं।
  • इस योजना के तहत बीमार होने पर कर्मचारी को नकद राशि दी जाती है ताकि उसकी आमदनी बंद न हो।
  • यह एक ऐसी योजना है जो गर्भावस्था के दौरान महिला कर्मचारी को आर्थिक सहायता और चिकित्सा सेवाएं प्रदान करती है।
  • इस योजना का एक प्रमुख लाभ ये भी है कि इसके तहत किसी कर्मचारी को दुर्घटना या बीमारी के कारण विकलांग होने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • किसी कर्मचारी की कार्यस्थल पर किसी भी दुर्घटनावश मृत्यु होने पर भी इस योजना के तहत मृतक के परिवार को हर संभव सहायता प्रदान की जाती है।

संबंधित आर्टिकल

AH फुल फाॅर्मBHMS फुल फाॅर्म
GNM फुल फॉर्मAM फुल फाॅर्म
LCM फुल फाॅर्मIQ फुल फाॅर्म
ETC फुल फाॅर्मARO फुल फाॅर्म
DEO फुल फाॅर्मFDI फुल फाॅर्म
GPF फुल फाॅर्मDA फुल फाॅर्म
CRM फुल फाॅर्मKTM फुल फाॅर्म
IPD फुल फाॅर्मDLC फुल फाॅर्म
CSP फुल फाॅर्मCHEF फुल फाॅर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको ESI Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*