शिक्षा मंत्रालय की मंजूरी, दुबई में अपना ऑफशोर कैंपस खोलेगी जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी

1 minute read
Dubai mein apna offshore campus kholegi jaipur national university

शिक्षा मंत्रालय की ओर से जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी को दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में एक ऑफशोर कैंपस स्थापित करने की अनुमति दी गई है।

शिक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार “UGC (प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में स्टैंडर्ड्स की स्थापना और रखरखाव) एक्ट, 2003 के प्रोविज़न के अनुसार दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में एक ऑफ-शोर कैंपस की स्थापना के लिए जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के प्रस्ताव पर इस मंत्रालय में विचार किया गया है।

शिक्षा के स्टैंडर्ड्स को बनाए रखना चाहिए

ऑफिशियल नोटिफिकेशन में यह भी लिखा है कि “जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी, जयपुर, राजस्थान को दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में ऑफ-शोर कैंपस में UGC या संबंधित स्टटूटोरी अथॉरिटी द्वारा निर्धारित शिक्षा के स्टैंडर्ड्स को बनाए रखना चाहिए।

मंत्रालय ने जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी को UGC या किसी अन्य रिलेवेंट स्टटूटोरी/रेगुलेटरी बॉडीज़ द्वारा निर्धारित मानदंडों और मानकों के अनुसार दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में अपने ऑफशोर कैंपस के लिए पर्याप्त अकादमिक और फिजिकल बुनियादी सुविधाओं की गारंटी देने का निर्देश दिया है।

मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया

मंत्रालय ने जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी से यह सुनिश्चित करने का भी अनुरोध किया है कि सरकार पर कोई फाइनेंशियल या अन्य देनदारियां न थोपी जाएं। विश्वविद्यालय को जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी, जयपुर के डोमेस्टिक कैंपस में उत्पन्न रेवेन्यू से फाइनेंशियल रिसोर्सेज के किसी भी झुकाव को रोकने के निर्देश प्राप्त हुए हैं।

जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी के बारे में

जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी (JNU) की स्थापना 22 अक्टूबर 2007 को राजस्थान की राजधानी जयपुर में की गई थी। यह एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है। विश्वविद्यालय को धारा 2(F) के तहत यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) द्वारा मान्यता प्राप्त है। डिस्टेंस एजुकेशन मोड के माध्यम से कुछ प्रोग्राम्स की पेशकश के लिए स्कूल ऑफ डिस्टेंस एजुकेशन एंड लर्निंग को AICTE-DEC की संयुक्त समिति द्वारा मंजूरी दी गई थी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*