इंडिया टुडे की टॉप 20 टेक्निकल एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट में NIT श्रीनगर ने हासिल की 19वीं रैंक

1 minute read
India Today ki top 20 technical education institutes ki list mein NIT Srinagar ne hasil ki 19 rank

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) श्रीनगर ने भारत के टॉप 20 टेक्निकल एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स के लिए इंडिया टुडे रैंकिंग में 19वां रैंक प्राप्त की है। ऐसा मुकाम पाने वाला यह जम्मू-कश्मीर का अकेला इंस्टीट्यूट है।

NIT श्रीनगर के डायरेक्टर, प्रोफेसर सुधाकर येदला ने इस उपलक्ष “यह हमारे लिए बहुत ही गर्व की बात है कि NIT श्रीनगर को हाल ही में इंडिया टुडे रैंकिंग में भारत के शीर्ष 20 तकनीकी शिक्षा संस्थानों में शामिल किया गया है।”

वर्ष 1960 में हुई थी NIT की स्थापना

वर्ष 1960 में स्थापित, एनआईटी श्रीनगर देश का तीसरा सबसे पुराना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी है। इन वर्षों में, NIT ने जम्मू-कश्मीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और राष्ट्र की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

NIT श्रीनगर क्रॉस-लर्निंग को देता है महत्व

अकादमिक एक्सीलेंस के दायरे के साथ-साथ NIT श्रीनगर क्रॉस-लर्निंग को महत्वपूर्ण महत्व देता है। प्रोफेसर येदला ने कहा कि ऐसे ग्रेजुएट्स तैयार करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला जो विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों में सार्थक योगदान दे सकते हैं। NIT श्रीनगर ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 (NEP 2020) को अपनाया है और शिक्षा के लेवल को और एडवांस किया है।

इंटरनेशनल कॉपरेशन को बढ़ावा देने के संस्थान के प्रयासों के परिणामस्वरूप इसके छात्रों को विविध और सम्पूर्ण एजुकेशनल एक्सपीरियंस प्राप्त हुआ है। ये सहयोग छात्रों को अपनी स्किल्स और नॉलेज को बढ़ाते हुए, ग्लोबल पर्सपेक्टिव और कटिंग-एज रिसर्च के संपर्क में आने में सक्षम बनाते हैं।

इस वर्ष, NIT श्रीनगर जम्मू-कश्मीर का अकेला इंस्टीट्यूट है, जो लिस्ट में शामिल है। इससे पहले 2021 में जम्मू विश्वविद्यालय भी प्रतिष्ठित सूची में जगह बना चुका है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*