New Year in Hindi : पुराने साल को कहें अलविदा और नये संकल्पों के साथ करें एक नई शुरुआत 

1 minute read
New Year in Hindi, न्यू ईयर

वर्ष के सबसे रोमांचक समय में से एक नए साल को आने में कुछ ही दिन बाकी है। लोग नई उम्मीदों, नए सपनो, नए लक्ष्यों के साथ नए साल का स्वागत करते है। हर किसी को न्यू ईयर से काफी उम्मीदें होती हैं और हर कोई यही चाहता है कि आने वाला साल उनके जीवन में ढेरों खुशियाँ लेकर आए। इस तरह नए साल को एक नई शुरुआत के रूप में देखा जाता है। वहीं कई बार नए साल के विषय पर परीक्षाओं में पूछा जाता है। इसलिए इस ब्लाॅग के माध्यम से हम New Year in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे। इस ब्लॉग में न्यू ईयर के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट्स, New Year in Hindi Wishes, न्यू ईयर क्यों मनाया जाता है और इसे मनाने की शुरुआत कैसे हुई थी के बारे में जानेंगे।

न्यू ईयर क्या है?

नया साल या न्यू ईयर एक ऐसा त्योहार है जो दुनिया भर में मनाया जाता है। यह एक ऐसा समय है जब लोग पुराने साल को पीछे छोड़कर एक नई शुरुआत करते है और अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का संकल्प लेते हैं। इस दिन भारत समेत तमाम जगहों पर कई अलग-अलग तरीकों से जश्‍न मनाया जाता है। यह त्यौहार दुनिया भर में सबसे अधिक मनाया जाने वाला त्योहार है जो दुनिया भर के लोगों को नए सिरे से शुरुआत करने और अपने लिए बेहतर भविष्य बनाने का मौका देता है। 

न्यू ईयर का इतिहास

New Year in Hindi के इस ब्लॉग में हम इस दिन के इतिहास के बारे में जानेंगे। तो आईये आपको बता दें कि इस दिन को मनाने की प्रथा प्राचीन काल से ही चली आ रही है। ईसा पूर्व 45 में, रोमन शासक जूलियस सीजर ने एक नए कैलेंडर की स्थापना क थी, जिसे जूलियन कैलेंडर भी कहा जाता है। इस कैलेंडर में, नए साल को 1 जनवरी में मनाया जाता था। इसके बाद से ही नए साल मनाने की प्रथा यूरोप के अन्य हिस्सों में फैल गई और अब यह एक धार्मिक त्योहार के रूप में मनाया जाने लगा है। इस दिन लोग आतिशबाजी करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं एवं पुराने साल को पीछे छोड़कर एक नई शुरुआत के लिए तैयार होते हैं। 

न्यू ईयर क्यों मनाया जाता है?

यह एक नई शुरुआत का प्रतीक है जिसमें लोग अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का संकल्प लेते हैं। यह लोगों को एक साथ लाने का भी अवसर है जिसमें लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर खुशी का अनुभव करते हैं। इस दिन विभिन्न संस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कई लोग अपने रोजगार के स्थानों में जश्न मनाते हैं, तो कई अपने करीबियों के साथ। बच्चे भी खुशी और उत्साह के साथ अपने प्रियजनों का आशीर्वाद लेते हैं और नए कपड़े, उपहार और कैंडी से दिन की शुरुआत करते हैं। वहीं कई लोग अपनी पिछली असफलताओं को भूलकर आगे बढ़ते हैं।  

New Year in Hindi Quotes

कुछ ही दिनों में नया साल आने वाला है। ऐसे में अगर आप अपने किसी खास, परिवार और दोस्तों को खास तरीके से न्यू ईयर की बधाई देना चाहते हैं तो निम्नलिखित कोट्स को एक बार जरूर पढ़ें : 

1. जिंदगी में नया साल नई ऊर्जा की तरह होता है,”
जिससे हम अपने सपनो की उड़ान भर सकते हैं। 
नव वर्ष की हार्दिक बधाई

2. “रोशनी को अंधेरे से पहले
ख़ुशी को ग़म से पहले
और आपको सबसे पहले
हैपी न्यू इयर 2024

3. उदास लम्हों को याद न रखना
तूफ़ान में भी अपना वजूद संभाल कर रखना
किसी की ज़िंदगी की ख़ुशी हो तुम
बस यही सोच कर अपना ख़्याल रखना
Wish u Happy New Year

4. भूल जाओ बीता हुआ कल
दिल में बसा लो आने वाले कल
मुस्कुराओ चाहे जो भी हो पल
ख़ुशियां लेकर आयेगा आने वाला कल
नया साल मुबारक़ हो

5. कुछ इस तरह से नए साल की शुरुआत होगी
चाहत अपनों की सबके साथ होगी
न फिर ग़म की कोई बात होगी
क्योंकि नये साल में ख़ुशियों की बरसात होगी
हैप्पी न्यू ईयर

न्यू ईयर से जुड़े कुछ तथ्य 

न्यू ईयर से जुड़े कुछ तथ्य निम्नलिखित है : 

  1. नववर्ष मनाने की शुरुआत लगभग 46 ईसा पूर्व में रोम के शासक जूलियस सीज़र ने की थी। 
  2. नए साल पर आतिशबाजी की शुरुआत चाइनीज लोगों की थी। 
  3.  नए साल में उपहार देने की परंपरा भी रोमनों द्वारा शुरू की गईथी थी।  
  4. वैसे तो नए साल को मनाने का कोई वैज्ञानिक एवं खगोलीय महत्व नहीं है, लेकिन कुछ देशों में इस दिन को बसंत के आने और नई फसल के आगमन के रूप में मनाया जाता है। 
  5. वहीं हिन्दू कैलेंडर के अनुसार नया साल चैत्र माह की प्रथम तिथि से शुरु होता है।

FAQs

हिन्दू नव वर्ष कब मनाया जाता है?

भारतीय संस्कृति के अनुसार हिंदू नववर्ष चैत्र माह की शुक्ल पक्ष प्रतिपदा को मनाया जाता है। 

1 जनवरी को ही नया साल क्यों मनाया जाता है?

1 जनवरी को नया साल मनाने की शुरुआत रोमन शासक जूलियस सीज़र ने की थी थे। उनके सत्ता में आने के बाद कैलेंडर में सुधार किया गया और 1 जनवरी को वर्ष के पहले दिन के रूप में स्थापित किया गया।

नया साल एक नई शुरुआत का प्रतीक क्यों माना जाता है?

नया साल एक नई शुरुआत  का प्रतीक है क्योंकि लोग पुराने साल को पीछे छोड़कर नए साल के लिए तैयार होते हैं और खूब जश्न मनाते है ताकि उनको जीवन में एक नई शुरुआत करने की प्रेरणा मिल सके। 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग New Year in Hindi में आपको न्यू ईयर के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*