NEET UG 2024 Guidelines: नीट यूजी परीक्षा में AI से रखी जाएगी नजर, परीक्षा से पहले जान लें ये जरुरी नियम 

1 minute read
NEET UG 2024 Guidelines

NEET UG 2024 Guidelines: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की नई गाइडलाइन्स के अनुसार नीट परीक्षा में नकल से बचने के लिए कैंडिडेट्स की निगरानी अब AI के माध्यम से की जाएगी। NTA इस वर्ष एनालिटिकल टूल्स और टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके सभी कैंडिडेट्स के बिहेवियर पर कड़ी नजर रखेगा। इसके अलावा बॉयोमेट्रिक और फोटो का एनालिसिस करके AI फेक कैंडिडेट्स की पहचान करेगा। वहीं, एग्जाम सेंटर्स में भी AI की निगरानी में रहेंगे। 

बता दें कि NTA नीट परीक्षा में पूरी तरह से पारदर्शिता बनाए रखने के लिए जीरो टॉलरेंस नीति अपना रहा है। वहीं परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स के साथ ही स्टाफ का भी कई चरणों में बॉयोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन होगा। नीट परीक्षा 05 मई, 2024 यानी रविवार को दोपहर 02:00 बजे से 05:20 बजे तक भारत के लगभग 571 केंद्रों और विदेशों के 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 13 भाषाओं में यानी इंग्लिश, हिंदी, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में पेन और पेपर मोड से आयोजित की जाएगी। आइए जानते हैं NEET UG 2024 Guidelines से सबंधित सभी लेटेस्ट अपडेट्स। 

बीच में ब्रेक लेने पर दुबारा होगी चेकिंग 

ध्यान दें कि नीट परीक्षा के लिए सभी कैंडिडेट्स को सुबह 11:00 बजे अपने संबंधित एग्जाम सेंटर्स पर रिपोर्टिंग करनी होगी। वहीं, 01:30 बजे तक गेट बंद कर दिए जाएंगे इसके बाद कैंडिडेट्स को बॉयोमेट्रिक सहित विभिन्न जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा। बता दें कि कैंडिडेट्स परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे बाद और परीक्षा समाप्त होने से आधा घंटा पहले परीक्षा हॉल को छोड़कर ब्रेक पर नहीं जा सकेंगे। इस समय अवधि को छोड़कर यदि कोई छात्र ब्रेक पर जाता है तो उसे वापसी में दुबारा सभी जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा।  

NEET UG 2024 Guidelines: नीट परीक्षा गाइडलाइंस 

  • कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर्स पर NEET UG एडमिट कार्ड 2024 के साथ पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को लेकर जाना अनिवार्य होगा।
  • कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर्स में एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए प्रोफार्मा पर एक पोस्ट कार्ड साइज (4X6) का रंगीन फोटो चिपका कर एग्जाम इनविजिलेटर को देना होगा। दिव्यांग स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स पर PwBD सर्टिफिकेट लेकर जाना अनिवार्य होगा।
  • कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर्स में एग्जाम इनविजिलेटर को वैलिड और ओरिजिनल फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट जैसे डाक्यूमेंट्स दिखाना अनिवार्य होगा। 
  • नीट परीक्षा 5 मई 2024 को दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। इस एग्जाम में भाग लेने वाले सभी कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर्स पर 45 मिनट पहले रिपोर्ट करना होगा क्योंकि दोपहर 1:30 बजे के बाद एग्जाम सेंटर्स का गेट बंद कर दिया जाएगा, जिसे किसी भी परिस्थिति में खोला नहीं जाएगा।
  • नीट परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी कैंडिडेट्स को NEET UG ड्रेस कोड का पालन करना अनिवार्य होगा। 

यह भी पढ़ें –  हिंदी करंट अफेयर्स इन हिंदी 2024 

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*