ग्रामीण लड़कियों की शिक्षा में मदद करेगा IIT बॉम्बे, कराएगा STEM कोर्सेज

1 minute read
IIT Bombay grameen ladkiyon ke liye shuru karega STEM courses

IIT बॉम्बे ने भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है। IIT बॉम्बे भारत की ग्रामीण क्षेत्र की फीमेल स्टूडेंट्स के लिए एक मेंटरशिप प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। इस मेंटरशिप प्रोग्राम के तहत बिहार, महाराष्ट्र और ओडिशा राज्य की लड़कियों के लिए STEM (Science, Technology, Engineering and Mathematics) कोर्सेज लॉन्च करेगा। इस मेंटरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत इन तीन राज्यों के 40 स्कूलों से कुल 160 फीमेल स्टूडेंट्स का चुनाव किया जाएगा।  

ग्रामीण स्टूडेंट्स को मिलेगा IIT में पढ़ने का अनुभव 

IIT बॉम्बे के इस मेंटरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत महाराष्ट्र, बिहार और ओडिशा राज्यों के 40 स्कूलों से 160 फीमेल स्टूडेंट्स को चयनित किया जाएगा। IIT बॉम्बे इन छात्राओं के लिए STEM कोर्सेज लॉन्च करेगा और इन स्टूडेंट्स को एक हफ्ते के एजुकेशनल कैम्प में IIT बॉम्बे में पढ़ने का मौका मिलेगा। 

विभिन्न तकनीकी कोर्सेज की दी जाएगी जानकारी 

IIT बॉम्बे द्वारा शुरू किए जा रहे इस मेंटरशिप प्रोग्राम के द्वारा फीमेल स्टूडेंट्स को विभिन्न तकनीकी कोर्सेज की जानकारी दी जाएगी। इन STEM कोर्सेज के तहत स्टूडेंट्स को सेंसर्स बनाना, रोबोटिक्स और माइक्रोप्रोसेसर के बारे में बेसिक जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा इन स्टूडेंट्स को वर्चुअल रियलिटी डिवाइस के द्वारा वर्चुअल रियलिटी का अनुभव करने का भी अवसर प्रदान किया जाएगा।  

IIT बॉम्बे के स्टूडेंट्स भी कोर्स में ग्रामीण स्टूडेंट्स का करेंगे सहयोग 

IIT बॉम्बे के स्टूडेंट्स भी IIT बॉम्बे मेंटरशिप प्रोग्राम में वॉलंटियर कर सकेंगे। ये स्टूडेंट्स मेंटरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत चलाए जा रहे STEM कोर्सेज में ग्रामीण छात्राओं की मदद करेंगे। वे उन्हें चीज़ों को बेहतर ढंग से समझाने और उन्हें पूरी तरह से सहज महसूस कराने  की कोशिश करेंगे। 

बता दें कि IIT बॉम्बे भारत के तीन राज्यों बिहार महाराष्ट्र और ओडिशा के 40 स्कूलों की 160 ग्रामीण छात्राओं का चयन अपने इस मेंटरशिप प्रोग्राम के लिए करेगा। ये सभी फीमेल स्टूडेंट्स कक्षा 9 की स्टूडेंट्स होंगी। IIT बॉम्बे का मानना है कि इस मेंटरशिप प्रोग्राम से इन फीमेल स्टूडेंट्स के अंदर आत्मविश्वास पैदा होगा और ये भविष्य में IIT जैसे उच्च संस्थान में पढ़ने के लिए प्रयास कर सकेंगी।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*