नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के तहत NCERT ने क्लास 3 और 6 के लिए की नए CBSE सिलेबस की घोषणा

1 minute read
ncf ke tahat ncert ne ki class 3 se 6 ke naye cbse syllabus ki ghoshna

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) स्कूल शिक्षा के लिए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क फॉर स्कूल एजुकेशन (NCF-SE) 2023 के अनुरूप, क्लास 3 और 6 के लिए एक रिवाइज्ड सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) सिलेबस पेश करने के लिए तैयार है। यह कम्प्रेहैन्सिव करिकुलम अपडेट इस अकादमिक ईयर 2024-25 में लागू करने का प्लान है, जो भारत में स्कूली शिक्षा के आधुनिकीकरण और गुणवत्ता को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (21 March) : स्कूल असेंबली के लिए 21 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

एक विस्तृत नोटिफिकेशन में, NCERT ने CBSE को अपनी योजना की रूपरेखा दी, जिसमें नए करिकुलम को समायोजित करने के लिए स्कूल टाइमटेबल को समायोजित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। सुधार का उद्देश्य नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (एनईपी) 2020 द्वारा निर्धारित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए CBSE, केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS), नवोदय विद्यालय समिति (NVS), और स्कूल शिक्षा और लिट्रेसी डिपार्टमेंट के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास को बढ़ावा देना है।

नए सिलेबस में रहेगा इन विषयों पर ज़ोर

आगामी करिकुलम क्लास 3 और 6 के छात्रों को एक्टिविटी-ओरिएंटेड लर्निंग सीखने के अनुभवों के साथ संलग्न करने पर जोर देता है। यह आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, वेलफेयर, स्किल एजुकेशन और लैंग्वेज, मैथ्स, साइंस, एनवायर्नमेंटल एजुकेशन और सोशल साइंस जैसे मुख्य विषयों पर ताज़ा दृष्टिकोण से समृद्ध वातावरण को प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें: NCERT Full Form in Hindi : जानें ‘एनसीईआरटी’ का फुल फॉर्म क्या है?

इस परिवर्तन का समर्थन करने के लिए, NCERT CBSE, KVS और NVS को ग्रेड 6 के लिए एक ब्रिज सिलेबस प्रोग्राम और ग्रेड 3 के लिए विशिष्ट दिशानिर्देश प्रदान करेगा। इन पहलों को छात्रों को नए शैक्षणिक तरीकों और अध्ययन के क्षेत्रों में सहज बदलाव सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अपडेटेड करिकुलम के लिए वर्तमान में विकास में नई एक्टिविटी बुक्स और टेक्सटबुक्स के साथ आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, वोकेशनल एजुकेशन जैसे विषयों को शामिल करने और हमारे आसपास की दुनिया की खोज पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*