CBSE Board 12th Result 2024: रिजल्ट के बाद कैसे करें नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

1 minute read
CBSE Board12th Result 2024

सभी स्टूडेंट्स CBSE Board 12th Result 2024 का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स अपने फ्यूचर प्लान्स बनाना शुरू कर चुके हैं। जो स्टूडेंट्स मेडिकल फील्ड में जाने के इच्छुक हैं, उनके लिए हम लाए हैं यह आर्टिकल। इस आर्टिकल में आप जानेंगे की सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट के बाद आप नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे कर सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी तैयारी की प्रोसेस आसान कर सकते हैं। 

सिलेबस को जानें

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 के बाद सबसे पहले, उन सभी सब्जेक्ट्स और टॉपिक्स की जानकरी रखें जो NEET Exam 2024 में आने वाले हैं। सटीक सिलेबस के लिए नीट मेडिकल परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट देखें। हर एक सब्जेट की मार्किंग की भी जाँच करें और उसी के अनुसार तैयारी करें। 

बेसिक कॉन्सेप्ट को समझें

अपने बेसिक कॉन्सेप्ट के बारे में बहुत स्पष्ट रहें। CBSE Board Result 2024 के बाद कठिन कॉन्सेप्ट के नीट परीक्षा के प्रश्न कठिन लग सकते हैं। यह NEET के लिए तैयारी करने के सबसे महत्वपूर्ण सुझावों में से एक है। सूत्र तैयार करना परीक्षा के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।

CBSE Board 12th Result 2024 के बाद सैंपल पेपर्स को नियमित रूप से हल करें

रिजल्ट के बाद आप सैंपल पेपर्स के साथ-साथ पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स को हल करते रहें। यह सटीकता और गति बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यह आपको पैटर्न और नीट प्रवेश परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकारों से भी परिचित कराएगा । 

नोट्स तैयार करें

एक स्ट्रक्चर्ड रिवीजन रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सीखते समय नोट्स तैयार करना। इससे आपको यह स्पष्ट करने में मदद मिलेगी कि क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं और आप उसके अनुसार तैयारी कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें स्पष्ट रूप से लिखते हैं और किसी भी समय उन्हें आसानी से स्किम करने में सक्षम हैं।

रिवीजन 

अपने अध्यायों को नियमित रूप से दोहराने से न केवल आपको उन्हें बेहतर ढंग से याद करने में मदद मिलेगी, बल्कि उन शंकाओं का समाधान भी होगा जो आपने शुरू में की थीं। जब आप रिवीजन कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने कमजोर क्षेत्रों पर जोर दें, लेकिन अपने मजबूत बिंदुओं को पूरी तरह से नजरअंदाज न करें।

स्वस्थ आहार लें

एक स्वस्थ आहार सामान्य रूप से महत्वपूर्ण होता है लेकिन जब आप ऐसी महत्वपूर्ण परीक्षाओं की तैयारी कर रहे होते हैं, तो इसके संबंध में एक स्वस्थ आहार और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने के लिए आपको ऊर्जा प्राप्त करने की आवश्यकता है।

नियमित ब्रेक लें

सिर्फ इसलिए कि परीक्षा कठिन है, आपको हमेशा हर समय तैयारी करने की आवश्यकता नहीं है। अपनी तैयारी की दिनचर्या के बीच नियमित रूप से ब्रेक लें और फिर से तैयारी के साथ आगे बढ़ें।

प्रोवेन स्टडी मेथड्स का पालन करें

कई अध्ययन विधियां हैं जो बेहतर तैयारी में मदद करती हैं। यहां कुछ अध्ययन विधियां दी गई हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए:

  • लीगल स्टडीज
  • फेनमैन तकनीक
  • पोमोडोरो तकनीक
  • डिस्टेंस प्रैक्टिस
  • SQ3R मैथड

समय पर व्यायाम करें

स्वस्थ शरीर से ही स्वस्थ मन बनता है और यदि आप शांति से अध्ययन करना चाहते हैं और कम समय में अधिक ग्रहण करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से व्यायाम करें। जंक और ऑयली फूड खाने से बचें जो स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

उम्मीद है आप सभी को CBSE Board Result 2024 से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*