CBSE Supplementary Result Verification 2024 : 10वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए मार्क्स वेरिफिकेशन की घोषणा, इस दिन से कर सकेंगे आवेदन 

1 minute read
CBSE Supplementary Result Verification 2024 (2)

CBSE Supplementary Result Verification 2024 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं कक्षा के सप्लीमेंट्री एग्जाम में बैठने वाले छात्रों के लिए अंकों के वेरिफिकेशन की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि CBSE ने 5 अगस्त 2024 को कक्षा 10 के सप्लीमेंट्री एग्जाम के रिजल्ट जारी कर दिए थे। जिन छात्रों ने परीक्षा दी थी, वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से अपनी मार्कशीट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। वे सभी छात्र जो अपने सप्लीमेंट्री एग्जाम के रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, वे मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 06 अगस्त 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

सीबीएसई की ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान प्रत्येक चरण के लिए हर एक उम्मीदवार को केवल एक आवेदन की अनुमति दी जाएगी। रिवैल्युएशन का रिजल्ट फाइनल होगा और कोई अनुरोध या समीक्षा स्वीकार नहीं की जाएगी। ऐसी परिस्थितियों में जब अंकों में कोई बदलाव होता है, तो आवेदकों को अपने पास मौजूद मार्कशीट वापस करना होगा, जिसके बाद उन्हें नई मार्कशीट और प्रमाणपत्र दिया जाएगा। 

CBSE बोर्ड 10वीं सप्लीमेंट्री रिजल्ट वेरिफिकेशन नोटिस 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (6 August) : स्कूल असेंबली के लिए 6 अगस्त की मुख्य समाचार सुर्खियां

स्टूडेंट्स अपने सप्लीमेंट्री एग्जाम के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 9 अगस्त 2024 से 10 अगस्त 2024 की रात 11.59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को हर सब्जेक्ट के लिए INR 500 फीस भरनी होगी। इसी प्रकार यदि किसी स्टूडेंट को अपनी चेक की गई आंसर-शीट की फोटो कॉपी चाहिए, तो उसे 16 अगस्त 2024 की रात 11.59 बजे तक अप्लाई करना होगा। इसके लिए भी स्टूडेंट्स को INR 500 हर आंसर-शीट के लिए फीस भरनी होगी। वहीं, अपनी आंसर शीट के री-वैल्यूएशन के लिए स्टूडेंट्स 20 अगस्त की रात 11.59 बजे तक अप्लाई कर सकेंगे। इसके लिए INR 100 रुपये प्रति प्रश्न की दर से शुल्क का भुगतान करना होगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*