GRE vs. CAT

3 minute read
177 views
10 shares
GRE vs. CAT

भारत के साथ-साथ विदेशों में कराये जाने वाले master degree course में admission के लिए होने वाले Exam में शामिल है GRE बनाम CAT की परीक्षा। GRE बनाम CAT की परीक्षा MBA में admission के लिए entrance exam है। GRE और CAT भारत में सबसे famous competition exam में से एक हैं। भारत या विदेश से higher education के लिए ये दोनों परीक्षाएं important है। हमारे आज के इस ब्लॉग में हम आपको GRE vs. CAT में अंतर, इनके exam structure, difficulty level के बारे में पूर्ण जानकारी देंगे। जिससे आप इन दोनों exam के बारे में बारीकी से जान पायें।  

GRE क्या है?

GRE Master Degree में Admission के लिए दिया जाने वाला competition एग्जाम है। भारत में यह GRE का Exam MS और Master of Business Administration (MBA)  के admission के लिए दिया जाता है विदेश में यह Exam मुख्यत: MBA के Entrance के लिए दिया जाता है। विदेशों में सभी universities में MBA के लिए GRE स्कोर जरुरी है।

 

CAT क्या है?

Common Admission Test (CAT) Indian Institutes of Management (IIMs) द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। भारत में MBA करने वाले students को CAT का Exam देना compulsory है।  CAT का Exam साल में केवल एक बार होता है। IIM के लिए students की संख्या बहुत अधिक होने के कारण CAT Exam का level बहुत High रखा जाता है इस कारण से सिर्फ 1% का ही selection IIM के लिए हो पाता है।

GRE vs. CAT के लिए Eligibility

विदेश से Master Degree करने का सपना है तो आपको GRE और CAT का Exam देना जरुरी है जिसके लिए आपके पास इन योग्यताओं का होना आवश्यत है

  • GRE:- GRE का Admission Portal साल भर खुला रहता है, आप कभी भी आवेदन कर सकते हैं। GRE के लिए आपके पास Graduation Degree होनी आवश्यक है। 
  • CAT:- CAT के Exam के लिए साल में एक बार आवेदन कर सकते हैं। CAT के लिए आपके पास कम से कम 50% के साथ Graduation की Degree आवश्यक है।  

GRE और CAT में अंतर

GRE बनाम CAT के बीच सामान्य अंतर को समझने के लिए यहाँ एक टेबल दी गई है

Criteria GRE CAT
Conducting Authority Educational TestingService (ETS) Indian Institutes ofManagement (IIMs)
Availability All Year Round(first-come-first-serve basis) Only once per year
Eligibility No eligibility criteria. However, typicallyapplicable for master’s programs A bachelor’s degree isrequired.General: 50%SC/ST/PwD: 45%
Type of Test Computer-Adaptive Test (sectional) Linear Computer Test
Sections 1. Verbal Reasoning (2 sections);2. Quantitative Reasoning(2 sections); 3. Analytical Writing 1. Verbal Ability &Reading Comprehension; 2. Data Interpretation &Logical Reasoning; 3. Quantitative Section
Maximum Score 340 300
Score Validity 5 years 1 year
Time 3 hours 45 minutes  3 hours

GRE और CAT में Difficulty Level 

GRE Exam Syllabus को तीन चरणों में बनता बांटा गया है: verbal reasoning, quantitative reasoning and analytical writing वहीं  CAT syllabus में verbal ability & reading comprehension, data interpretation and & logical reasoning along with a strenuous quantitative ability section को शामिल किया गया है। नीचे हमने दोनों Exam के चरणों को Detail में बताया है। 

  • Quantitative Reasoning/Data Interpretation/Logical Reasoning:– GRE और CAT का Syllabus लगभग एक समान ही है, हालाँकि Difficulty Level दोनों का अलग-अलग रहता है। CAT का difficulty Level GRE से अधिक है। 
  • Data Interpretation Tricks for GRE बनाम CAT/Verbal Ability/Reasoning:- GRE Exam में तीन Sub-Sections है: sentence equivalence, Text completion and comprehension. दूसरी और CAT में Verbal Reasoning Section Includes Questions on Sentence Correction, Reading Comprehension, Fill in the Blanks or Identification, Appropriate Usage of Words, The Odd One Out आदि पर प्रश्न शामिल है। 

GRE Exam Structure 

GRE के Exam Structure को इस प्रकार से Design किया गया है की पहला प्रश्न सबसे आसान होता है। जैसे-जैसे वह आगे बढ़ता है, प्रश्नों का Difficulty Level भी बढ़ता है। GRE Exam को तीन चरणों में बांटा गया है: verbal reasoning, quantitative Reasoning and analytical writing।

  • Analytical Writing Section : Analytical Writing Section में दो Sub-Section है- The Issue Task और Argument Task 
  • Quantitative Section: इस Section में आपको 130-170 के बीच में Score लाना होता है। आमतौर पर हर Section में 20 प्रश्न होते हैं जिन्हें 35 मिनट में करना होता है। 
  • Verbal Section: इस Section में भी आपको 130-170 के बीच में Score लाना होता है। आमतौर पर हर Section में 20 प्रश्न होते हैं जिन्हें 30 मिनट में करना होता है।
  • Number of Attempts:एक Student एक कैलेंडर वर्ष में अधिकतम पांच बार GRE का Exam दे सकता है। हर Attempt में कम से कम 21 दिन का Gap होना चाहिए। यह Computer-Adaptive Test (sectional) टाइप है 

CAT Exam Structure

CAT Exam के सवालों का Pattern हर बार बदलता रहता है। CAT Exam का Level बहुत High होता है। CAT Exam को तीन चरणों में बांटा गया है:- 

  • Verbal and Reading Comprehension (VARC)
  • Data Interpretation & Logical Reasoning (DI & LR)
  • Quantitative Ability (QA)

QA और VARC सेक्शन में 34 प्रश्न होते हैं जबकि DI और LR सेक्शन में 32 प्रश्न होते हैं। Question का यह Distribution  2017 से लागू हुआ  है। प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का है और एक सवाल गलत होने पर -1 होगा। CAT Exam की Registration Fees 1800 रुपये है। CAT के लिए students कितनी बार भी आवेदन कर सकता है। लेकिन एक साल में एक बार ही आवेदन कर सकते हैं। 

GRE vs. CAT

GRE vs CAT के बीच के अंतर को समझने के लिए हम इस टेबल का भी सहारा ले सकते हैं, यहाँ आप दोनों के बीच के अंतर को एक साथ और आसानी से समझ सकते हैं

Factor GRE GMAT CAT
Conducting Body ETS GMAC IIMs
Exam fee $205/- (15,355 INR) $250/- (18,726 INR) Rs. 1800/-
Number of attempts Five in one year Five in one year Once a year
Exam date Conducted throughout the year Conducted throughout the year Conducted usually in the month of November
Success percentage 10% 10% 1%
Format Computer and paper based Only computer based Only computer based
Maximum marks 340 800 Pattern changes regularly
Number of applicants 6 lakhs 2.61 lakhs 2.31 lakhs
Applicability Most top B-schools in the US Most top B-schools in the US IIMs and other MBA colleges in India
Target course A number of courses such as MS, Law, MBA and many others Only management and business related courses Only management and business related courses
Validity 5 years 5 years 1 year
Difficulty (out of 10) 7 8.5 9

FAQ’s 

GRE vs. CAT में से कौनसा Exam कठिन है?

 GRE और CAT में से सामान्यत: CAT के Exam को कठिन मन जाता है।

क्या CAT के लिए GRE की तैयारी काफी है?

CAT और GRE Exam का Syllabus एक समान सा है। इसलिए आप CAT Exam के लिए GRE तैयारी का उपयोग कर सकते हैं।

CAT का सिलेबस क्या है?

CAT के Syllabus को तीन चरणों में बांटा गया है –
1. Verbal Ability & Reading Comprehension
2. Data Interpretation & Logical Reasoning
3. Quantitative Aptitude

GRE का सिलेबस क्या है?

GRE के Syllabus के तीन भाग है –
1. Verbal Reasoning
2. Quantitative Aptitude
3. Analytical Writing

हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपको GRE vs. CAT के बीच के अंतर को समझने में मदद की है।  यदि आप GRE या CAT में से कोई Exam देना चाहते हैं और विदेश में पढ़ना चाहते हैं, तो आज ही हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाइए और हमारे Study Abroad Experts से दिए गए Contact Number पर Contact कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert