Best MBBS Colleges in India: इतने नंबर लाने पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन, यहाँ देखें पूरी डिटेल्स

1 minute read
Best MBBS Colleges in India

Best MBBS Colleges in India: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (नेशनल) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम 2024 (NEET 2024) का रिजल्ट को 4 जून, 2024 को जारी कर दिया गया है। गौरतलब है कि इस वर्ष NEET 2024 का आयोजन 5 मई 2024 को किया गया था। इस एग्जाम में प्रतिभाग करने वाले उम्मीदवारों के मन में यही प्रश्न था कि NEET में कितने नंबर पर सरकारी कॉलेज मिलेगा।

गौरतलब है कि हर वर्ष NEET UG के लिए कट-ऑफ में परिवर्तन देखने को मिलता है। ऐसे में सरकारी कॉलेज पाने के लिए NEET में कितने नंबर होने चाहिए, इस बात का अंदाजा लगाना संभव नहीं होता है। साथ ही मेडिकल कॉलेजों में उम्मीदवारों के एडमिशन के लिए NEET एंट्रेंस AIQ या स्टेट वाइज काउंसलिंग के माध्यम से ऑल इंडिया रैंक (AIR) को आधार माना जाता है।

यह भी पढ़ें : जारी हुई क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, IIT बॉम्बे बना देश का टॉप संस्थान 

NEET में सरकारी कॉलेज में एडमिशन से जुड़ी जानकारी

गौरतलब है कि नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, देशभर के कुल 355 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की कुल 52,218 सीटें हैं। ऐसे में NEET में सरकारी कॉलेज का मिलना इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस कोटे के तहत और किस कॉलेज में सीट पाना चाहते हैं। इस साल NEET 2024 में लगभग लगभग 21 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया है, जो संख्या के मामले में पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है।

NEET में इतना स्कोर करने पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज

Best MBBS Colleges in India : सरकारी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए यह बात मायने रखती है कि उम्मीदवार किस वर्ग का है। सरकारी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 से अधिक, पिछड़ा वर्ग को 575 से अधिक, अनुसूचित जाति वर्ग को 480 से अधिक और अनुसूचित जन जाति वर्ग को 475 से अधिक अंकों को प्राप्त करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : JOSAA काउंसलिंग शेड्यूल हुआ जारी, 10 जून से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*