कनाडा में पढ़ाई के लिए हाई कमीशन ने छात्रों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस

1 minute read
कनाडा में पढ़ने के लिए जारी हुई नई गाइडलाइंस

भारत में कनाडाई हाई कमीशन ने आने वाले विंटर सीज़न में कनाडा जाने वाले छात्रों के लिए बताया कि एक बॉर्डर सर्विसेज ऑफिसर उनके दस्तावेजों को रिव्यू करेगा।

इस गाइडलाइन ने छात्रों को यह नोट करने के लिए भी आगाह किया कि छात्रों का स्टडी प्रोग्राम शुरू हो जाने पर वे केवल कनाडा में काम करना शुरू कर सकते हैं।

हाई कमीशन ऑफ कनाडा ने अपने एक ट्वीट में कहा कि “TTN छात्र: यदि आप इस फॉल/विंटर्स में कनाडा जा रहे हैं, तो एक सीमा सेवा अधिकारी आपके दस्तावेज़ों की समीक्षा करेगा। यह दिखाने के लिए तैयार रहें कि आपके Designated Learning Institution (DLI) ने आपको देर से आने की अनुमति दी है या आपको डिफरल मिला है।”

वहीं ध्यान देने योग्य बात यह है कि क्या छात्रों का स्टडी प्रोग्राम शुरू होने से पहले ही क्या उन्हें कनाडा में काम करने की अनुमति मिलेगी? जी बिल्कुल नहीं! आपको कुछ अध्ययन परमिट कनाडा में काम करने की अनुमति देते हैं, आप केवल तभी काम करना शुरू कर सकते हैं जब आपका स्टडी प्रोग्राम शुरू हो गया हो, उससे पहले नहीं।

कनाडा इमीग्रेशन रूल्स के अनुसार कोई भी स्टूडेंट अपने स्टडी परमिट की शर्तों के आधार पर अपनी स्टडी के दौरान काम कर सकता है। लेकिन यदि कोई छात्र बिना वर्क परमिट के कैंपस से बाहर काम करना चाहता है तो वह कर सकता है लेकिन उसे कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। यह आवश्यकताएं हैं-

  • डेजिग्नेटिड लर्निंग इंस्टीट्यूशन (DLI) में आप एक फ़ुल टाइम स्टूडेंट होने चाहिए। 
  • आप इसमें एनरोल्ड हैं: एक पोस्ट सेकेंडरी एकेडमिक, वोकेशनल या प्रोफेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम या एक सेकेंडरी लेवल वोकेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम (केवल क्यूबेक प्रान्त के लिए)
  • आपका स्टडी प्रोग्राम कम से कम 6 महीने लंबा होना चाहिए और जो एक डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट की ओर जाता है। 
  • आपने पढ़ाई शुरू कर दी है इसलिए आपके पास सोशल इंश्योरेंस नंबर (SIN) होना चाहिए। 

SIN 9 अंकों की एक संख्या है जो कनाडा सरकार आपको देती है। कनाडा में काम करने के लिए आपको इसकी जरूरत है।

यदि आप कैंपस से बाहर काम करने के योग्य हैं लेकिन आपके स्टडी परमिट में काम करने की शर्तें नहीं हैं, तो आप इन शर्तों को जोड़ने के लिए कह सकते हैं। इन शर्तों को आपके परमिट में जोड़ने का कोई शुल्क नहीं है। आपको अपने अध्ययन परमिट में अमेंडमेंट के लिए रिक्वेस्ट करना होगा और उसके बाद सर्विस कनाडा से SIN के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*