Amazing Facts in Hindi About Nature : जानिए प्रकृति से जुड़े अद्भुत तथ्य

1 minute read
Amazing Facts in Hindi About Nature

प्रकृति की सुंदरता मंत्रमुग्ध कर देने वाली और प्रेरणादायक है। पहाड़, समुद्र, जंगल और वन सभी प्रकृति की सुंदरता के उदाहरण हैं। प्रकृति अद्भुत और रहस्यमय है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। जो हमें ज्ञात है वो असीम सागर की ओर एक असीम बूँद एक के सामान है। इस ब्लॉग में हम स्टूडेंट्स के लिए लेकर आए हैं Amazing Facts in Hindi About Nature जो आपको अंत तक ज़रूर पढ़ने चाहिए। 

स्टूडेंट्स के लिए Amazing Facts in Hindi About Nature

प्रकृति अपने रहस्यों और चमत्कारों से भरी पड़ी है, और ये कुछ आश्चर्यजनक तथ्य जो आपको इसे एक नए नजरिए से देखने के लिए प्रेरित करेंगे:

  • हिमालय के ग्लेशियर पिघलते हुए पानी की आवाज अंतरिक्ष में सुनी जा सकती है! NASA के अनुसार, गर्मियों के महीनों में बर्फ पिघलने से निकलने वाली आवाज़ इतनी तेज होती है कि उसे अंतरिक्ष से भी सुना जा सकता है। 
  • पृथ्वी पर सबसे प्राचीन जीव स्ट्रोमेटोलिट्स हैं। ये चट्टान के निर्माण बैक्टीरिया हैं जो 3.7 अरब साल पहले पैदा हुए थे और आज भी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं।
  • महासागरों में विशालकाय क्रिस्टल गुफाएं हैं जो शहरों जितनी बड़ी हो सकती हैं। ये गुफाएं जिप्सम से बनी हैं और मेक्सिको की खाड़ी में पाई जाती हैं।
  • मधुमक्खियां सूर्य की स्थिति का पता लगाने के लिए प्रकाश के पराबैंगनी स्पेक्ट्रम का उपयोग करती हैं। वे इस जानकारी का उपयोग अपने रास्ते खोजने और फूलों का पता लगाने के लिए करती हैं। 
  • कुछ पौधे कीड़े खाने वाले होते हैं! उदाहरण के लिए, वीनस फ्लाईट्रैप जाल के आकार के पत्तों का उपयोग करके कीड़ों को फंसाता है और खाता है। 
  • दुनिया का सबसे छोटा पक्षी हमिंगबर्ड है। यह क्यूबा में पाया जाता है और यह माचिस की तीली से भी छोटा हो सकता है! 
  • पृथ्वी पर सबसे तेज जीव Peregrine Falcon है। यह शिकारी पक्षी 390 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है! 
  • कुछ मछलियाँ पानी के बाहर सांस ले सकती हैं! उदाहरण के लिए, मिट्टी में रहने वाली मछलियां अपने गिल्स के बजाय अपनी त्वचा के माध्यम से ऑक्सीजन ले सकती हैं। 

सम्बंधित आर्टिकल्स 

Facts About Snake in HindiMahatma Gandhi Facts in Hindi 
Facts in Hindi About SpaceFacts About Cricket in Hindi 
Facts About Taj Mahal in HindiAnimal Facts in Hindi
Kailash Parvat Facts in HindiFacts About Israel in Hindi 
Facts About Rajasthan in HindiFacts About Gujarat in Hindi
Mahabharat Facts in HindiRamayan Facts in Hindi 

उम्मीद है आपको Amazing Facts in Hindi About Nature का हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*