AFSPA Full Form in Hindi : अफस्पा की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
AFSPA Full Form in Hindi

AFSPA Full Form in Hindi आर्म्ड फोर्सेज़ स्पेशल एक्ट (Armed Forces Special Powers Act) है। इसे हिंदी में सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम कहते हैं। अक्सर स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में बड़े संगठनों की फुल फॉर्म्स पूछ ली जाती हैं। आइये जानते हैं AFSPA Full Form in Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

AFSPA Full Form in Hindi

AFSPA Full Form in Hindiआर्म्ड फोर्सेज़ स्पेशल एक्ट 
(Armed Forces Special Powers Act)
सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम

AFSPA क्या है?

अफस्पा का पूर्ण रूप Armed Forces (Special Powers) Act है। यह एक भारतीय कानून है जो सशस्त्र बलों को “अशांत क्षेत्रों” में विशेष शक्तियां प्रदान करता है। यह कानून पहली बार 11 सितंबर, 1958 को पारित किया गया था और इसका उद्देश्य भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में चल रहे विद्रोहों को दबाने के लिए था। तब से, इसे कई बार संशोधित किया गया है और वर्तमान में यह भारत के 6 राज्यों में लागू है: अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, नगालैंड, मेघालय और मिजोरम।

AFSPA के तहत, सशस्त्र बलों को बिना वारंट के किसी भी व्यक्ति की तलाशी लेने, किसी भी परिसर में प्रवेश करने और किसी भी व्यक्ति को गिरफ्तार करने का अधिकार है। उन्हें कानून का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को मारने का भी अधिकार है, भले ही वह व्यक्ति सशस्त्र न हो।

AFSPA एक विवादास्पद कानून है। इसके समर्थकों का कहना है कि यह कानून कानून व्यवस्था बनाए रखने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए आवश्यक है। इसका विरोध करने वालों का कहना है कि यह कानून मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है और नागरिकों के लिए खतरा पैदा करता है।

हाल के वर्षों में, AFSPA को हटाने की मांग बढ़ रही है। 2023 में, केंद्र सरकार ने पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों से AFSPA को हटा दिया।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

UNICEF ka Full FormUNESCO ka Full Form 
IMF ka Full Form OECD Full Form in Hindi
WHO ka Full FormWWF Full Form in Hindi
WTO ka Full Form SAARC Full Form in Hindi
ILO Full Form in Hindi WIPO Full Form in Hindi 

उम्मीद है, AFSPA Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*