CUET 2023: NTA ने छात्रों की एग्जाम में अधिक भागदारी के लिए उठाए ये जरुरी कदम, जानें पूरी खबर

1 minute read
NTA
Source: NTA

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पूरे देश में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2023 अंडरग्रेजुएशन के लिए 24 हेल्प सेंटर स्थापित किए हैं। जिसके माध्यम से उन छात्रों को विशेष लाभ मिलेगा जिनके क्षेत्र में पर्याप्त इंटरनेट और संसाधनों की कमी है। NTA ने एंट्रेंस एग्जाम में कैंडिडेट्स की अधिक भागीदारी तय करने के लिए यह निर्णय लिया है। कैंडिडेट्स के लिए हेल्प सेंटरों की लिस्ट NTA की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और cuet.samarth.ac.in पर पब्लिश नोटिस में उपलब्ध है। 

NTA के अनुसार, पुरे भारत में कैंडिडेट्स की CUET UG 2023 एग्जाम में अधिक भागीदारी बढ़ाने के लिए एग्जाम से पहले स्टूडेंट हेल्प सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया है। जिसकी सुविधा देश के 24 सेंटरों में दी जाएंगी। इस फैसले को लेने का मुख्य कारण इच्छुक कैंडिडेट्स के बीच एग्जाम के लिए अवेर्नेस को बढ़ाना है, जिससे सभी कैंडिडेट्स को समान अवसर मिल सकेगा। 

इस फैसले से सबसे ज्यादा ग्रामीण छात्रों को सहायता होगी क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त इंटरनेट सुविधा न होने के कारण छात्रों को किसी भी कोर्स में ऑनलाइन अप्लाई करने में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। इसके साथ ही एप्लीकेशन प्रोसेस में उनका बहुत सा समय भी सही मागर्दशन न मिलने के कारण व्यर्थ हो जाता था इसलिए कैंडिडेट्स के लिए यह बहुत उपयोगी साबित होगा। 

अब नहीं जाना पड़ेगा साइबर कैफ़े 

इस अहम कदम का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि CUET UG 2023 के कैंडिडेट्स बिना किसी परेशानी के एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकें और हेल्प सेंटर्स में एग्जाम से संबंधित सभी जरूरी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें। अब कैंडिडेट्स को CUET UG 2023 के अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के लिए किसी साइबर कैफे में जाने की जरूरत नहीं होगी। वह अपने क्षेत्र के नजदीकी हेल्प सेंटर’में जाकर अपना एग्जाम फॉर्म आसानी से भर सकते है साथ ही वहां उनकी सहायता के लिए कोर्डिनेटर भी मौजूद होंगे। 

सभी हेल्प सेंटरों में टेक्निकल इंचार्ज भी होंगे जो कैंडिडेट्स को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने में सहायता करेंगे। CUET UG 2023 में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ अपने नजदीकी हेल्प सेंटर पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं और इस नई सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे उनका बहुत सा समय भी बचेगा जो उन्हें एग्जाम की तैयारी में काम आएगा। NTA ने यह कहा’है कि यह सेवा पूरी तरह नि:शुल्क होगी।

अगर कैंडिडेट्स को CUET UG 2023 के लिए अप्लाई करने में किसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है, तो वे NTA हेल्पलाइन नंबर 011-40759000/011-69227700 पर संपर्क कर सकते हैं या [email protected] पर ई-मेल भी कर सकते हैं। जिससे NTA द्वारा कैंडिडेट की पूरी सहायता की जाएंगी। 

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहिए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*