20 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
20 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

20 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस विश्व सांख्यिकी दिवस है। समाज के दिन-प्रतिदिन के विकास में डेटा और सांख्यिकी के महत्व को उजागर करने के लिए विश्व सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिवस उन सांख्यिकीविदों की कड़ी मेहनत की ओर भी ध्यान दिलाता है जो भविष्य के संदर्भ के लिए ईमानदार डेटा प्रस्तुत करते हैं। यह दिवस हर पांच साल के अंतराल में मनाया जाता है। इस ब्लॉग में 20 अक्टूबर के मनाए जाने वाले विश्व सांख्यिकी दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

विश्व सांख्यिकी दिवस क्या है?

विश्व सांख्यिकी दिवस हर 5 साल में 20 अक्टूबर के दिन संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग की देखरेख में मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय सांख्यिकीय गतिविधियों के लिए सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में, संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग इस दिन आयोजित सभी कार्यक्रमों और सम्मेलनों को नियंत्रित करता है। यह संस्था इस वैश्विक आयोजन के लिए एक विशेष थीम तैयार करता है। थीम के माध्यम से इसके प्रमुख उद्देश्यों और महत्व पर प्रकाश डाला जाता है। विश्व सांख्यिकी दिवस हमारे जीवन में सांख्यिकी के महत्व को समझने के लिए मनाया जाता है। सेवा, ईमानदारी और व्यावसायिकता के मूल्य पर आधारित यह वैश्विक आयोजन सांख्यिकी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। 

विश्व सांख्यिकी दिवस का इतिहास

2010 में सांख्यिकी प्रभाग के आर्थिक और सामाजिक मामलों के संयुक्त राष्ट्र विभाग ने एक प्रस्ताव पारित किया था। उस प्रस्ताव में इस विभाग के सभी सहयोगियों को एक साथ आने और 20 अक्टूबर को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने के लिए आमंत्रित किया गया था। इस तरह पहला विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2010 को मनाया गया, जहाँ राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालयों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और दुनिया भर के सांख्यिकीय समुदायों द्वारा कई कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की गईं थी। इन आयोजनों का उद्देश्य सांख्यिकी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। दूसरा विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2015 को मनाया गया, जहाँ एसडीजी के लिए डेटा और सांख्यिकी के महत्व पर कार्यक्रमों पर और अधिक जोर दिया गया था। 

विश्व सांख्यिकी दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस दिन विभिन्न संगठन द्वारा सार्वजनिक जागरूकता अभियान चलाये जाते हैं। वे लोगों को सांख्यिकी की भूमिका और महत्व के बारे में बताते हैं। इन अभियानों में अक्सर व्याख्यान, कार्यशालाएं, और अन्य कार्यक्रम भी शामिल होते हैं। विभिन्न संगठन शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करते हैं। जिससे लोगों को सांख्यिकी के बारे में अधिक जानने में मदद मिल सके। कई संगठन सांख्यिकी के क्षेत्र में नवीनतम विकास पर चर्चा करने के लिए कार्यशालाएं और सम्मेलन आयोजित करते हैं। इन कार्यक्रमों में अक्सर सांख्यिकीविद, शोधकर्ता, और अन्य पेशेवर शामिल होते हैं।

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 20 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*