20 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं कि 20 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 20 जुलाई को मनाए जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कि 20 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

20 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 20 जुलाई को कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाये जाते हैं जिनमें शामिल है विश्व शतरंज दिवस (World Chess Day) और चंद्रमा दिवस (International Moon Day)। आइए अब जानते हैं इन दिवसो के बारे में विस्तार से।

विश्व शतरंज दिवस के बारे में 

हर साल 20 जुलाई को दुनियाभर में विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है। मनोरंजन और शिक्षा का संगम, शतरंज खेल सदियों से मानव सभ्यता का अभिन्न अंग रहा है। विश्व शतरंज दिवस हर साल, शतरंज के खेल के बारे में लोगों को शिक्षित करने, युवा पीढ़ी को शतरंज खेलने के लिए प्रोत्साहित करने और शतरंज के महान खिलाड़ियों और उनके योगदान को याद करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस, न केवल शतरंज प्रेमियों के लिए बल्कि दुनिया भर के समुदायों के लिए भी मत्वपूर्ण है। यह दिन बच्चों और वयस्कों में शतरंज के शैक्षिक लाभों, संज्ञानात्मक क्षमताओं, तार्किक तर्क और रणनीतिक सोच को बढ़ाने पर प्रकाश डालता है। 

विश्व शतरंज दिवस का इतिहास

12 दिसंबर 2019 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने विश्व शतरंज दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। 20 जुलाई का दिन ही शतरंज दिवस के रूप में इसलिए चुना गया क्योंकि 1924 में इसी दिन पेरिस में इंटरनेशनल चेस फेडरेशन की स्थापना हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय चंद्रमा दिवस के बारे में 

अंतरराष्ट्रीय चंद्रमा दिवस हर साल 20 जुलाई को मनाया जाता है। 20 जुलाई 1969, का दिन मानव इतिहास में एक अविस्मरणीय क्षण के रूप में दर्ज है क्योंकि इस दिन अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग और बज ऑल्ड्रिन ने चंद्रमा की सतह पर पहली बार कदम रखा था। यह मानव जाति के लिए एक अभूतपूर्व उपलब्धि थी। चंद्रमा दिवस इसी ऐतिहासिक घटना का स्मरण कराता है और वैज्ञानिकों को यह आशा भी देता है कि मनुष्य अंतरिक्ष में जा सकते हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय चंद्रमा दिवस का इतिहास

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 9 दिसंबर 2021 को एक ऐतिहासिक फैसला लिया, जिसमें हर साल 20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय चंद्रमा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई। यह पहल शांतिपूर्ण अंतरिक्ष उपयोग समिति ( Committee on the Peaceful Uses of Outer Space) द्वारा प्रस्तावित की गई थी, जिसे महासभा ने स्वीकार कर लिया था। और तब से हर साल इस तारीख पर अंतर्राष्ट्रीय चंद्रमा दिवस मनाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
19 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 20 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*