17 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
17 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 17 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 17 जून मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 17 जून को कौन सा दिवस मनाते हैं?

17 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और एग्रीकल्चरल लैंड के डिग्रेडेशन को रोकने के लिए स्थायी भूमि प्रबंधन प्रथाओं को बढ़ावा देना। जलवायु परिवर्तन और मानवीय गतिविधिओं के कारण कई जगहों पर सूखे की स्थिति पैदा हो रही है। ऐसे में विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस एक महत्वपूर्ण दिवस माना जाता है।

विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस 1995 से 17 जून को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस मुद्दे के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और संयुक्त राष्ट्र को लागू करने के लिए 1994 में 17 जून को ‘विश्व मरुस्थलीकरण मुकाबला दिवस’ के रूप में नामित किया था। 

क्या है इस दिवस का इतिहास?

साल 2019 में विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस पर ‘लेट्स ग्रो द फ़्यूचर टुगेदर’ का एक नारा दिया गया था और इसमें तीन अलग – अलग मुद्दों पर ध्यान दिया गया था, जैसे की मानव सुरक्षा, सूखा और जलवायु।

विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस का महत्व

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अनुमान के अनुसार साल 2025 तक दुनिया में हर तीन में से दो लोगों के पास उपयोग करने के लिए पर्याप्त स्वच्छ पानी नहीं होगा। इससे कुछ दिन ऐसे भी हो सकते हैं जब सभी के लिए पर्याप्त पानी नहीं होगा। इस वजह से, कई लोगों को अपने घरों से दूर जाना पड़ सकता है। ऐसे में 1994 में संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा में मरुस्थलीकरण रोकथाम का प्रस्ताव रखा गया, जिसे दिसम्बर 1996 में मंजूरी मिली। वहीं भारत ने 14 अक्टूबर 1994 को इस योजना का पालन करने पर सहमति व्यक्त की और साल 1995 से मरुस्थलीकरण का मुकाबला करने के लिए यह दिवस मनाया जाने लगा।

संबंधित आर्टिकल

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
9 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 17 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*