17 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 17 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 17 जुलाई को मनाए जाने वाले दिवस के बारे में जानेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 17 जुलाई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

17 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 17 जुलाई को कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाये जाते हैं जिनमें शामिल है ‘विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस’ (World Day for International Justice) और ‘वर्ल्ड इमोजी डे’ (World Emoji Day)। आइए अब जानते हैं इन दिवसो के बारे में विस्तार से।

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस के बारे में 

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है। विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस या अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस भी कहा जाता है। यह दिन न्याय के समर्थन में एकजुट होने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस दिन दुनिया भर के लोग, पीड़ितों के अधिकारों और हितों को मजबूत करने और अंतरराष्ट्रीय न्याय प्रणाली के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मिलकर काम करते हैं। इसी के साथ ही यह दिन अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है, जो 1998 में रोम संविधि के अपनाने के बाद स्थापित किया गया था। यह दिवस हर साल दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से मनाया जाता है, जिसमें सेमिनार, सम्मेलन, प्रदर्शन और शैक्षिक अभियान शामिल हैं।

विश्व अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस का इतिहास 

17 जुलाई 1998 को 120 देशों ने रोम संविधि नामक एक ऐतिहासिक संधि पर हस्ताक्षर किए, जिसने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) की स्थापना की नींव रखी। 1 जुलाई 2002 को, आईसीसी आधिकारिक रूप से अस्तित्व में आया। रोम संविधि पर हस्ताक्षर करने का जश्न मनाने के लिए, तब से हर साल अंतरराष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य पीड़ितों के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनके न्याय का समर्थन करने के लिए सभी को एकजुट करना है।

वर्ल्ड इमोजी डे के बारे में 

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस के अलावा हर साल 17 जुलाई को विश्व इमोजी दिवस भी मनाया जाता है। यह दिन इमोजी के उपयोग का जश्न मनाने और संचार में उनकी भूमिका को स्वीकार करने का एक अवसर प्रदान करता है। आज के डिजिटल युग में, सोशल मीडिया और टेक्स्ट मैसेजिंग हमारे संवाद का मुख्य माध्यम बन गए हैं। वहीं इन माध्यमों में इमोजी ने अपनी जगह बना ली है, जो सरलता से हमारी खुशी, उदासी, गुस्सा, प्यार आदि भावों को दर्शाते हैं। यही इमोजी की खासियत है कि एक छोटा सा इमोजी किसी भी मैसेज को प्रभावशाली बना सकता है। 

विश्व इमोजी दिवस का इतिहास 

इमोजी को सबसे पहले 1999 में जापान में शिगेताका कुरीता नाम के एक व्यक्ति ने बनाया था। 2010 में यूनिकोड नामक समूह ने इमोजी को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी। इस तरह इमोजी का इस्तेमाल धीरे-धीरे दुनियाभर में होने लगा।  उसके बाद गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक और ट्विटर जैसी बड़ी कंपनियों ने भी अपने खुद के इमोजी बनाने शुरू कर दिए।

फिर इमोजी का इस्तेमाल इतना पॉपुलर हो गया कि इमोजीपीडिया के संस्थापक जेरेमी बर्ज ने 17 जुलाई 2014 को ‘विश्व इमोजी दिवस’ मनाने का फैसला लिया। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?12 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
15 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 17 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*