15 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 15 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 15 जून मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 15 जून को कौन सा दिवस मनाते हैं?

15 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 15 जून को दुनिया भर में विश्व पवन दिवस मनाया जाता है। यह दिवस को मनाने का उद्देश्य है पवन ऊर्जा और ऊर्जा प्रणालियों को नया आकार देना, अर्थव्यवस्थाओं को कार्बन मुक्त करने, रोजगार और विकास को बढ़ावा देने। इसके अलावा यह दिन पवन ऊर्जा और इसके उपयोग के बारे में सार्वजनिक ज्ञान बढ़ाने का भी अवसर प्रदान करता है।

विश्व पवन दिवस का इतिहास

विश्व पवन दिवस को पहली बार 15 जून 2007 को यूरोपीय पवन ऊर्जा संघ, जिसे अब विंडयूरोप के नाम से जाना जाता है और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल (GWEC) द्वारा स्थापित किया गया था। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य था पवन ऊर्जा उद्योग के हितधारकों, पर्यावरण संगठनों, नीति निर्माताओं और आम जनता को पवन ऊर्जा प्रौद्योगिकी में प्रगति को प्रदर्शित करना है। साथ ही ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन को कम करने पर इसके सकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ लाना था।

विश्व पवन दिवस का महत्व क्या है?

ग्लोबल विंड डे लोगों को हवा के महत्व को समझने और प्रदूषण जैसी समस्याओं के बारे में जागरूक करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। हवा का स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त होना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य, पर्यावरण और सामाजिक विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। इस दिवस के माध्यम से लोगों को यह बात समझाने का प्रयास किया जाता है कि स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त हवा की रक्षा करना कितना महत्वपूर्ण है।

संबंधित आर्टिकल

1 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
9 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
11 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 जून को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 15 जून को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*