World Health Day Speech in Hindi : जानिए कैसे तैयार करें विश्व स्वास्थ्य दिवस पर भाषण

1 minute read
World Health Day Speech in Hindi

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के रूप में माना जाता है। प्रत्येक वर्ष, विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाकर, संगठन दुनिया भर के लोगों की चिंता के कुछ स्वास्थ्य विषयों पर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। जिसकी जानकारी रखना स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है और कई बार स्कूलों और अन्य संस्थानों में स्वस्थ्य से जुड़े आयोजनों में स्वास्थ्य पर भाषण देने के लिए भी कहा जाता है। इसलिए इस ब्लॉग में हम World Health Day Speech in Hindi के बारे में बताएँगे।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के बारे में 

विश्व स्वास्थ्य संगठन दुनिया भर के लोगों को यह याद दिलाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाता है कि हमारे स्वास्थ्य का ख्याल रखना कितना महत्वपूर्ण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य जागरूकता दिवस माना जाता है। प्रत्येक वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस पर, WHO लोगों को स्वस्थ रहने के बारे में अधिक जानने में मदद करने के लिए एक विशिष्ट विषय के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करते है।

यह भी पढ़ें : World Health Day Essay in Hindi

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर भाषण 100 शब्दों में 

100 शब्दों में World Health Day Speech in Hindi इस प्रकार है :

एक अच्छा जीवन जीने के लिए स्वस्थ रहना आवश्यक है जिसके लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिवस महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों को उजागर करने, स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने के लिए कार्रवाई करने और स्वास्थ्य समानता को बढ़ावा देने और सभी के लिए स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से काम करता है।

लोग यह दिखाने के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाते हैं कि स्वस्थ रहना कितना महत्वपूर्ण है और इसके बारे में अधिक जानें। खुश रहने और अच्छा जीवन जीने के लिए स्वस्थ रहना वास्तव में महत्वपूर्ण है। हम जो कुछ भी करते हैं, जैसे काम पर जाना या स्कूल जाना, वह हमारे स्वास्थ्य से प्रभावित होता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस हमें अपना ख्याल रखने और स्वस्थ तरीके से जीने की याद दिलाता है। जब हम स्वस्थ होते हैं, तो हम अपने काम या स्कूल में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, बीमार होने से दूर रह सकते हैं, भावनात्मक रूप से अच्छा महसूस कर सकते हैं और शारीरिक रूप से मजबूत हो सकते हैं। स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना, स्वस्थ भोजन करना और अच्छी आदतें अपनाना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें – April Important Days in Hindi : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर भाषण 200 शब्दों में

200 शब्दों में World Health Day Speech in Hindi इस प्रकार है :

जीवन में कई चीजों का प्राथमिक कारण स्वास्थ्य है, जैसे काम, तनाव, विचार आदि। यदि कोई व्यक्ति स्वस्थ है, तो वह अपनी नौकरी या काम में अच्छा प्रदर्शन करेगा, वह कई बीमारियों से मुक्त रहेगा, वह भावनात्मक रूप से शांत और स्वस्थ।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आहार, पोषण और व्यायाम का ध्यान रखना चाहिए। स्वास्थ्य के महत्व को समझने और लोगों का ध्यान स्वास्थ्य की ओर आकर्षित करने के लिए हर साल 7 अप्रैल को दुनिया भर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर बच्चों के लिए। बच्चे अधिकांश समय किंडरगार्टन, प्रीस्कूल और स्कूल में बिताते हैं। कई बीमारियाँ संक्रामक होती हैं और जब वे अन्य स्कूली छात्रों के आसपास होते हैं तो वे आसान शिकार बन जाते हैं।

दुनिया भर में बीमारियों और बीमारियों की बढ़ती संख्या के कारण विश्व स्वास्थ्य दिवस की आवश्यकता महसूस की गई है। हर साल कभी-कभार कोई न कोई नई बीमारी सामने आ जाती है, जिससे लोगों में डर पैदा हो जाता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को संबोधित करता है और ऐसी महामारी पर अंकुश लगाने के लिए हर साल एक स्पष्ट विषय बनाता है। इन विषयों को ध्यान में रखते हुए, इस दिन दुनिया भर में कई कार्यक्रमों और सेवाओं का समन्वय किया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्वास्थ्य देखभाल हर इंसान तक पहुंचे।

यह भी पढ़ें : Stephen Hawking Speech in Hindi : जानिए कैसे तैयार करें स्टीफन हॉकिंग पर स्पीच

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर भाषण 400 शब्दों में

400 शब्दों में World Health Day Speech in Hindi इस प्रकार है :

स्पीच की शुरुआत में

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। डब्ल्यूएचओ द्वारा इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य जागरूकता दिवस माना जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन संयुक्त राष्ट्र के उन संगठनों में से एक है जिसका उद्देश्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देना है। प्रत्येक वर्ष, विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाकर, संगठन दुनिया भर के लोगों की चिंता के कुछ स्वास्थ्य विषयों पर ध्यान आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं।

स्पीच में क्या बोलें?

आज की दुनिया में इतनी सारी बीमारियों से दूर और स्वस्थ रहने की आवश्यकता बहुत महत्वपूर्ण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार स्वास्थ्य पूरी तरह से शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण की स्थिति है, न कि केवल बीमारी या दुर्बलता की अनुपस्थिति। WHO अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों से संबंधित लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम और जन अभियान चलाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन व्यक्तियों से स्वास्थ्य से संबंधित अपनी परेशानियों को बताने के लिए कहता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर, लोग जागरूकता फैलाने और स्वस्थ जीवन शैली की आवश्यकता का खुलासा करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाने के लिए कई स्वास्थ्य संगठनों के साथ जुड़ते हैं। पहली विश्व स्वास्थ्य सभा जिसने स्वास्थ्य के महत्व की सराहना करते हुए एक वार्षिक उत्सव आयोजित करने का निर्णय लिया, वह 1950 में आयोजित की गई थी। तब से, हर साल 7 अप्रैल को स्वास्थ्य के मूल्य पर जानकारी फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

स्पीच के अंत में

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर दुनिया भर के लगभग सभी स्वास्थ्य संगठन विभिन्न स्वास्थ्य अधिकारियों और प्रतिनिधियों की भागीदारी के साथ जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं। हर साल, विश्व स्वास्थ्य संगठन स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है जिनके लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता होती है। विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम हर साल अपडेट की जाती है और इस साल 2004 में इस दिवस की थीम  “मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार” है।

यह भी पढ़ें : Speech on National Safety Day in Hindi : राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस पर ऐसे लिखें 100, 200 और 500 शब्दों में स्पीच

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर भाषण कैसे तैयार करें? 

भारत में किसी भी तरह का आयोजन हो और उसमे भाषण न दिया जाए ऐसा हो हे नहीं सकता क्योंकि हर आयोजनों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उस दिन दिया जाने वाला भाषण होता है। इसलिए यहाँ हम World Health Day Speech in Hindi को कैसे तैयार करें के बारे जानेंगे : 

  • विश्व स्वास्थ्य दिवस के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें। 
  • अपने भाषण में सरल शब्दों का चयन करें। 
  • समय का ध्यान रखते हुए अपने भाषण में आगे बढ़ना चाहिए। 
  • अपने भाषण में भाषा के महत्व को देखना है कि आप जहां बोल रहे हैं, वहां हिंदी सही रहेगी या इंग्लिश। 
  • भाषण की शुरुआत में स्वास्थ्य के महत्व के बारे में बता सकते हैं। 
  • भाषण में विश्व स्वास्थ्य दिवस से जुड़े तथ्य बता सकतें है। 
  • भाषण तैयार करते समय यह जानना जरूरी है कि लोगों पर इसका क्या असर रहेगा और यह हमारे लिए कैसे फायदेमंद रहेगी।
  • भाषण में अपने विषय से भटकना नहीं चाहिए। 

यह भी पढ़ें : Mental Health in Hindi: जानिए यह क्यों आवश्यक है और इसे कैसे करें दुरुस्त?

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर 10 लाइन्स

World Health Day Speech in Hindi पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं : 

  1. विश्व स्वास्थ्य दिवस एक विशेष दिन है जो हर साल 7 अप्रैल को होता है। 
  2. यह एक ऐसा दिन है जब दुनिया भर के लोग महत्वपूर्ण स्वास्थ्य विषयों के बारे में सीखते हैं और बात करते हैं। 
  3. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्थापना भी इसी दिन हुई थी। 
  4. इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम “मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार” है। 
  5. 1948 में WHO द्वारा स्वास्थ्य को लेकर पहली बैठक आयोजित की गई थी। 
  6. भारत में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन नामक एक कार्यक्रम है जो शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को उनके स्वास्थ्य में मदद करता है। 
  7. कई स्कूल और कॉलेज छात्रों को स्वस्थ रहने के बारे में सिखाने के लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस पर गतिविधियाँ करते हैं। 
  8. जश्न मनाने और जागरूकता बढ़ाने के लिए परेड, विज्ञापन और नाटक जैसे कार्यक्रम भी होते हैं। 
  9. कुछ स्थानों पर स्वास्थ्य मेले भी लगते हैं जहाँ लोग निःशुल्क जाँच करा सकते हैं। 
  10. इस दिन WHO द्वारा दवाएँ अधिक सस्ती कराई जाती हैं और लोगों को स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए अस्पतालों में विशेष परीक्षण होते हैं।

यह भी पढ़ें – Health Quotes in Hindi : पढ़िए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने वाले प्रेरक विचार, जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको प्रेरित करेंगे

विश्व स्वास्थ्य दिवस के बारे में रोचक तथ्य

WHO की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार विश्व स्वास्थ्य दिवस से जुड़े रोचक तथ्य यहाँ बताए गए हैं : 

  • विश्व स्तर पर, स्वास्थ्य और सामाजिक कार्यबल में 70% महिलाएँ हैं। नर्सें और दाइयां इसके एक बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करती हैं। 
  • नर्सें और दाइयां हर जगह लोगों की देखभाल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जिसमें महामारी के समय और नाजुक या संघर्षपूर्ण माहौल भी शामिल है।
  • दाइयों में अधिक निवेश करना, जो मातृ एवं नवजात स्वास्थ्य के साथ-साथ परिवार नियोजन के लिए महत्वपूर्ण हैं, आज होने वाली सभी मातृ मृत्यु, मृत जन्म और नवजात शिशु मृत्यु में से 80% से अधिक को रोका जा सकता है। और जब एक दाई या दाइयों का समूह गर्भावस्था से लेकर प्रसवोत्तर अवधि के अंत तक देखभाल प्रदान करता है, तो लगभग एक चौथाई समय से पहले जन्म को रोका जा सकता है।

                                                          सम्बंधित आर्टिकल्स 

Stephen Hawking Essay in HindiShivaji Maharaj Essay in Hindi
Holi 2024 : होली पर निबंध (Holi Essay in Hindi)Essay On Eid In Hindi
Bihu Essay in HindiEssay on Savitribai Phule in Hindi
स्वतंत्रता के महानायक राजगुरु पर निबंध 100, 200 और 500 शब्दों मेंWomen Empowerment Essay in Hindi
Kalpana Chawla Essay in HindiScientist Essay in Hindi

FAQs

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम क्या है?

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम “मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार” है। 

विश्व स्वास्थ्य दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। 

विश्व स्वास्थ्य दिवस क्या है?

विश्व स्वास्थ्य दिवस एक वार्षिक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस है जो स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

7 अप्रैल को कौन सा डे मनाया जाता है?

7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Health Day Speech in Hindi (विश्व स्वास्थ्य दिवस पर भाषण) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*