यूके में बेस्ट मार्केटिंग कॉलेज

1 minute read
344 views
Leverage Edu Default Blog Cover

आज के इस आधुनिक युग में ग्राहक की पूर्ण संतुष्टि ही किसी भी कंपनी या व्यवसाय के बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण हैं। किसी भी व्यापार में खरीदारी और बिक्री को बढ़ावा देना ही मार्केटिंग है। लोग इसकी पढ़ाई देश विदेश हर जगह करते हैं क्यूंकि जो हमे दिखता है वो बिकता है मतलब हर वो चीज़ जो मौजूद है वो बिकने योग्य है। यूके में मार्केटिंग के कई बेहतरीन यूनिवर्सिटीज़ हैं जहां से डिग्री प्राप्त कर कई छात्रों ने जीवन में अलग ऊचाईयां हासिल की हैं। यूके में Best Marketing College के बारे में जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें।    

यूके से मार्केटिंग क्यों करें?

यूके पढ़ाई करने के लिए एक विश्वस्तरीय जगह है जहाँ के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ ना ही केवल यूके में बल्कि पूरी दुनिया में सर्वप्रथम हैं। एक गणना के मुताबिक हर साल 4,50,000 से अधिक बच्चे दूसरे देश से यहाँ पढ़ाई करने आते हैं। यूके से मार्केटिंग करने के लिए आपको पूर्ण रूप से इस क्षेत्र में पढ़ाई करनी होगी। दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले यूके में सबसे बेहतरीन कॉलेज/यूनिवर्सिटीज़ के साथ-साथ सबसे बेहतर सैलरी भी प्रदान की जाती है। सैकड़ों संस्थान प्लेसमेंट के जरिये बड़े कंपनियों में विद्यार्थियों का चयन करती है। 

यूके में मार्केटिंग की टॉप यूनिवर्सिटीज़

यदि आप यूके में मार्केटिंग कॉलेज से पढ़ाई करने में रूचि रखते हैं तो आप नीचे दिए गए यूके में Best Marketing College का चयन कर सकते हैं –

  1. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
  2. सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय
  3. बाथ विश्वविद्यालय
  4. वारविक विश्वविद्यालय
  5. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन
  6. लौघ्बोरौघ विश्वविद्यालय
  7. क्रिएटिव आर्ट्स के लिए विश्वविद्यालय
  8. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स
  9. लीड्स विश्वविद्यालय
  10. स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय

बाथ विश्वविद्यालय

यूके में Best Marketing College में बाथ विश्वविद्यालय सबसे टॉप कॉलेजों की लिस्ट में आता है। इसे गार्जियन यूनिवर्सिटी गाइड 2021 द्वारा UK के टॉप विश्वविद्यालयों में छठा स्थान दिया गया। बाथ विश्वविद्यालय अपने रिसर्च कुशाग्रता के लिए जाना जाती है और एक वर्ष में £150 मिलियन (INR 15,400 हज़ार करोड़) से अधिक प्राप्त करती है। इस यूनिवर्सिटी में छात्रों को सभी सुविधाएं प्रदान की जाती है तथा 10 खेलों में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं का आयोजन भी किया जाता है जिससे छात्रों को अपने करिकुलम के अतिरिक्त, खेल में भी समान रूप से प्रोत्साहन दिया जाता है। यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों को चुनने के लिए 200 से अधिक फुल टाइम और 250 से अधिक रिसर्च-आधारित पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज प्रदान करता है।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय 920 साल पुरानी यूनिवर्सिटी है जिसे दुनिया की दूसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी माना जाता है। वर्ष 2017,2018 और 2019 में, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय को टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में दुनिया में पहला स्थान मिला है। ऑक्सफोर्ड द्वारा प्रदान किए जा रहे कोर्सेज में 24,000 से अधिक छात्र विश्वविद्यालय में एनरोल हुए हैं। विश्वविद्यालय द्वारा 340 से अधिक ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम्स पेश किए जाते हैं। 

लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स

लंदन स्कूल ऑफ इकॉनॉमिक्स और राजनिति विज्ञान इकॉनॉमिक्स के साथ-साथ राजनीति विज्ञान के क्षेत्र में ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है। इसे यूके और पूरी दुनिया में सोशल साइंस विश्वविद्यालयों के क्षेत्र में अग्रणी स्थान दिया गया है। यूनिवर्सिटी में मजबूत शैक्षिक प्रबंधन है जो दुनिया भर के छात्रों को पढ़ाई के लिए अपनी ओर आकर्षित करती है।

यूके में मार्केटिंग के टॉप कोर्सेज

यूके में मार्केटिंग की पढ़ाई करने के लिए आप बैचलर्स, मास्टर्स के अलावा डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेज भी कर सकते हैं। यूके में कुछ लोकप्रिय मार्केटिंग कोर्सेज इस प्रकार हैं –

बैचलर्स कोर्स मास्टर्स कोर्स डिप्लोमा/सर्टिफिकेट कोर्स
Business & Digital Marketing
BSc (Hons)
MSc Digital Marketing Marketing and Social Media Level 3
Digital Marketing BA (Hons) MSc Global Digital Marketing Digital Marketing diploma
Marketing with Digital Communications Strategic and Digital Marketing-MSc Certified Digital Marketing Manager
Digital Marketing communications/marketing (with professional placement) MSc in Digital Marketing and Analytics PG Cert Global Digital Marketing
Marketing with Digital Media MSc Football Communications & Digital Marketing PG Diploma Global Digital Marketing
Bachelor in Marketing Management MSc in Data Analytics Digital Marketing (Taught)
Marketing with Advertising and digital communications MA Marketing Analytics
Digital and Social media marketing Sports Digital and Media Technology

यूके में बेस्ट मार्केटिंग कॉलेज के टॉप कोर्सेज

यूके में Best Marketing College के बेहतरीन कोर्सेज कुछ इस प्रकार हैं –

यूनिवर्सिटी टॉप कोर्सेज
यूनिवर्सिटी ऑफ़ बाथ Management with Marketing
BSc(Hons)
Accounting and Finance
BSocSc(Hons)
Architecture
लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स MSc in Marketing
MRes/Ph.D. in Marketing
MRes/Ph.D. in Management
लौघ्बोरौघ विश्वविद्यालय Marketing MSc
User Experience and Service Design
MA in Marketing
यूनिवर्सिटी ऑफ़ वार्विक UG in Marketing
MSc in Marketing Management

यूके में मार्केटिंग कॉलेज की फीस

मार्केटिंग के लिए दुनिया के सबसे बेहतरीन संस्थान ज्यादातर यूके में मौजूद हैं। यूके से मार्केटिंग करने के लिए किसी भी अच्छे संस्थान की फीस 10 हजार से लेकर 30 हजार पाउंड्स तक होती है। भारतीय रूपये के हिसाब से यह राशि 10 लाख से 30 लाख के बीच हो सकती है। अतः इससे हम यह अन्दाजा लग गया होगा कि यूके अच्छे के साथ-साथ दुनिया के सबसे महंगे संस्थानों में भी शुमार है। 

यूके में मार्केटिंग कॉलेज के लिए योग्यता

यूके से मार्केटिंग कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए आवश्यक योग्यता नीचे दी गई है-

  • बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • मार्केट एनालिस्ट में मास्टर डिग्री कोर्स के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • International Baccalaureate requirements: 30 अंक(IB की scaling 1-7 के बीच की जाती है, जिनमें 30 अंक लाने अनिवार्य हैं।)
  • A-levels आवश्यकता: ABB (one A level grade=1 point)
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज मास्टर्स कोर्सेज के लिए GMAT/GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की ज़रूरत होती है।

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टैस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लैटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूज़र नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़  

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

यूके में मार्केटिंग कॉलेज के लिए स्कॉलरशिप

कई विद्यार्थी इसकी पढ़ाई करने के लिए यूके जाना चाहते हैं पर स्कॉलरशिप की जानकारी ना होने के कारण इसपर ध्यान देना छोड़ देते हैं। ज्यादातर कॉलेज/यूनिवर्सिटीज़ की फीस अधिक होने कि वजह से विद्यार्थी पढ़ाई तो करना चाहते हैं पर कर नहीं पाते हैं परन्तु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। यूके में मेरिट बेस्ड, नीड बेस्ड, स्टूडेंट स्पेसिफिक या कोर्स के आधार पर इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। यहाँ के कॉलेज/यूनिवर्सिटीज़ आपको ट्यूशन फीस में भी छूट प्रदान करते हैं। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों को दी जाती है जो एंट्रेंस एग्ज़ाम को सफलतापूर्वक पास करते हैं। जिन बच्चों को मार्केटिंग के क्षेत्र में पढ़ाई करने की रुचि है किन्तु पैसे से मात खा रहे हैं तो वह भी स्कॉलरशिप के माध्यम से यहां पढ़ाई कर सकते हैं। यूके में मार्केटिंग कॉलेज से पढ़ाई करने के लिए भारतीय छात्रों के लिए निम्न स्कॉलरशिप हैं –

  1. Chevening Scholarship
  2. Commonwealth masters scholarship
  3. Commonwealth Fellowship scholarship
  4. Dr. Manmohan Singh scholarship
  5. Goa Education trust scholarship 

यूके में मार्केटिंग का स्कोप

मार्केटिंग एक ऐसा मैनेजमेंट प्रोसेस है जिसमें कंपनियां अपने उत्पाद या सेवा को किसी बेहतर कांसेप्ट के ज़रिये ग्राहक तक पहुंचती हैं। आज छोटी कंपनियों से लेकर बड़े से बड़ी कंपनियां भी अपने व्यवसाय में सफलता पाने के लिए मार्केटिंग के एजेंडा का इस्तेमाल करती है। यूके की जनसंख्या लगभग 70 मिलियन है जिसमें से 50 मिलियन जनता इंटरनेट का इस्तेमाल रोजाना करती है। मार्केटिंग के क्षेत्र में 2016 से यूके की इकोनॉमी में सबसे अधिक बढ़ोत्तरी हुई है।मैं आपको बता दूँ कि एक गणना के मुताबिक यूके सरकार प्रति वर्ष 35% पैसा मार्केटिंग पर खर्च करती है। इससे आपको अनुमान लग ही गया होगा कि यूके से मार्केटिंग कॉलेज में पढ़ाई करके आप एक बेहतर जीवन की आशा कर सकते हैं।  

यूके में मार्केटिंग के जॉब प्रोफाइल

यूके में मार्केटिंग कॉलेज से पढ़ाई पूरी करने के बाद आपके जॉब प्रोफाइल कुछ इस प्रकार होंगे –

जॉब प्रोफाइल सालाना औसत सैलरी
कंटेंट मैनेजर्स एंड स्ट्रैटेजिस्ट INR 5-10 लाख
SEO/SEM स्पेशलिस्ट INR 9-10 लाख
डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर INR 5-7 लाख
मार्केट रिसर्च एनालिस्ट INR 4-5 लाख
कैंपेन स्पेशलिस्ट INR 4-5 लाख
PPC स्पेशलिस्ट INR 5-6 लाख
ब्रांड मैनेजर INR 5-10 लाख

FAQs

मार्केटिंग कैसे करें?

तमाम सोशल मीडिया एप्लीकेशन जैसे कि facebook, whatsapp, twitter जैसी वेबसाइट का सहारा लेकर व्यापारी अपने व्यापार, प्रोडक्ट ओर सर्विस का प्रोमोशन करते हैं और इसे इंटरनेट मार्केटिंग कहते हैं। इसके अलावा ईमेल और ब्लॉगिंग की सहायता से भी मार्केटिंग की जाती है।

मार्केटिंग जॉब क्या होती है?

मार्केटिंग मैनेजर अपने प्रोडक्ट्स या गुड्स की मार्केटिंग के लिए अपना सम्पूर्ण योगदान देता है। वह फाइनेंस और मैन्युफैक्चरिंग के विभिन्न क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कर्मचारी के तौर पर कार्य करता है और ग्राहकों की तमाम जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करता है।

मार्केटिंग मैनेजमेंट को हिंदी में क्या बोलते हैं?

मार्केटिंग मैनेजमेंट को हिंदी में विपणन प्रबन्ध कहा जाता है। इसका कार्य मांग के स्तर, समय एवं संरचना को प्रभावित करना है।

ऑनलाइन मार्केटिंग कैसे करें?

नीचे दिए गए कुछ उपकरण हैं जिनका उपयोग एक मजबूत ऑनलाइन मार्केटिंग प्रोग्राम को बनाने और बनाए रखने के लिए किया जा सकता है – 
ईमेल मार्केटिंग
सोशल मीडिया मार्केटिंग
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)
डिस्प्ले एडवरटाइजिंग
सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)
इवेंट और वेबिनार
ए/बी टेस्टिंग और वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन
कंटेंट मार्केटिंग

यूके में best marketing college इस ब्लॉग में हिंदी में दी गयी है। यदि आप भी विदेश में एमटेक नैनोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ ऊपर दी गई सभी सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert