भारतीय खिलाड़ियों के लिए खास इस बार का टोक्यो पैरालंपिक

Rating:
0
(0)
टोक्यो पैरालंपिक

टोक्यो ओलंपिक के बाद अब टोक्यो पैरालंपिक भी अपने रंग में दिख रहा है। Corona Pandemic का ख़ास ध्यान रखते हुए इसके इंतेज़ाम किए गए हैं। टोक्यो पैरालंपिक 2020-21 International Paralympic Games द्वारा शासित एक प्रमुख Multisport International Parasport इवेंट है। Tokyo Paralympics विकलांग लोगों को खेल के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए प्रोत्साहित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। आइए, विस्तार से जानते हैं कैसा चल रहा है टोक्यो पैरालंपिक और कैसी है आगे की तैयारियां।

Credits – Paralympic Games

Check out: All the You Need to Know About the Tokyo Paralympics 2020

टोक्यो पैरालंपिक 2020 पर Latest Updates

भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में फिलहाल 10 मेडल जीते हैं, जिनमें 2 Gold, 5 Silver और 3 Bronze शामिल हैं। अभी और मेडल भारत की झोली में आने बाकी हैं। आइये नज़र डालते हैं किस-किस भारतीय ने मेडल जीतें हैं।

  • सुमित अंतिल ने न केवल Gold Medal जीता, बल्कि उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक में पुरुषों की भाला (Javelin Throw) (F64) स्पर्धा में तीन बार का विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ा। सुमित एंटिल के विश्व-रिकॉर्ड प्रयास ने भारत को टोक्यो पैरालिंपिक में अपना दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया, जो कि अब भी चल रहे हैं।
Credits – Paralympic Games

  • सिंहराज अधाना ने P1 पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 फाइनल में 216.8 अंकों के साथ कांस्य (Bronze) पदक जीता। प्रतियोगिता में दूसरे भारतीय मनीष नरवाल सातवें स्थान पर रहे। यह प्रतियोगिता का भारत का तीसरा कांस्य पदक है।
Credits – ANI News
  • अवनि लेखरा ने 30 अगस्त, 2021 को टोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया, जिसने R-2 महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 इवेंट में पोडियम के शीर्ष पर अपनी जगह बनाई। 19 वर्षीय जयपुर मूल निवासी, जिसे 2012 में एक कार की टक्कर में रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचा था, ने 249.6 के कुल विश्व रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया, जिसने एक नया पैरालंपिक रिकॉर्ड भी बनाया।
Credits – Prasar Bharati Sports
  • 26 अगस्त 2021 को भारत की भाविनाबेन पटेल ने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में पैरालंपिक के नॉकआउट चरणों में अपनी बर्थ बुक की थी। भाविना ने एक मैच में ग्रेट ब्रिटेन की मेगन शेकलटन का सामना किया, जिसमें उन्होंने से 3-1 जीत दर्ज की थी। भाविना का फाइनल में चीन की होउ यिंग से Gold Medal के लिए मैच था जिसमें भाविना को Silver Medal से संतुष्ट होना पड़ा था।
Credits – Paralympic Games
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल की सराहना की और टूर्नामेंट में उनकी सफलता की कामना की। टोक्यो पैरालंपिक खेलों की शुरुआत जापानी राजधानी के ओलंपिक स्टेडियम में एक समारोह के साथ हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेलों के शुरू होने से पहले भारतीय टीम को Twitter के माध्यम से उद्घाटन समारोह को देखते हुए खुद का एक वीडियो भी अपलोड किया।

  • मरियप्पन थंगावेलु ने टोक्यो पैरालंपिक में अपने High Jump में खेल में Silver Medal जीत लिया है। मरियप्पन को Tokyo की यात्रा पर एक Covid Positive व्यक्ति के करीबी संपर्क में आने से हुई थी, Javelin Thrower टेक चंद को उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का नया ध्वजवाहक (Flagbearer) नामित किया गया था।

  • 24 अगस्त 2021 को टोक्यो पैरालंपिक खेलों 2020 के उद्घाटन समारोह में अफगानिस्तान का झंडा फहराया गया। दो अफगान प्रतियोगियों को पैरालंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए निर्धारित किया गया था, जब तक कि अफगानिस्तान की राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति (एनपीसी) काबुल से विमान रद्द होने के कारण वापस नहीं आ गई।  International Paralympic Committee (IPC) ने पहले कहा था कि टोक्यो में ध्वज को एकजुटता और शांति के प्रतीक के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। IPC के अध्यक्ष (President) एंड्रयू पार्सन्स ने घोषणा में कहा, “हम समर्थन के संकेत के रूप में समारोह में अफगानिस्तान के झंडे को शामिल करेंगे।”

  • टोक्यो 2020 इतिहास का सबसे बड़ा पैरालंपिक खेल बन गया है, जिसमें रिकॉर्ड संख्या में प्रतियोगी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसके अलावा, पहले से कहीं अधिक महिला एथलीट स्थगित खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जो 24 अगस्त 2021 को शुरू हुआ। खेलों में जापान में सबसे अधिक एथलीट हैं, 254 के साथ, रियो 2016 से उनका प्रतिनिधित्व लगभग दोगुना है। 22 खेलों और 23 विषयों (2,550 पुरुष / 1,853 महिला) में प्रतिस्पर्धा करने वाले 4,403 प्रतियोगी। रियो 2016 में 4,328 के साथ खेलों में सबसे अधिक एथलीटों का पिछला रिकॉर्ड था, इसलिए टोक्यो पैरालंपिक के पास वर्तमान में सबसे अधिक एथलीटों का रिकॉर्ड है।

Check out: ओलम्पिक पहलवान दीपक पुनिया का सफर

भारत ने अभी तक जीते 13 Medal, जिसमें 2 Gold हैं

टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भारत ने अभी तक 13 Medal जीते हैं, जिसमें 2 Gold Medal, 6 Silver Medal और 5 Bronze Medal हैं। जानते हैं मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों के नाम और उनके खेल के नाम।

Player Name Sports Medal
Avani Lekhara Shooting Gold
Sumit Antil Athletics Gold
Bhavina Patel Table Tennis Silver
Nishad Kumar Athletics Silver
Yogesh Kathuniya Athletics Silver
Devendra Jhajharia Athletics Silver
Mariyappan Thangavelu Athletics Silver
Praveen Kumar Athletics Silver
Sundar Singh Gurjar Athletics Bronze
Singhraj Adhana Shooting Bronze
Sharad Kumar Athletics Bronze
Avani Lekhara Shooting Bronze
Harvinder Singh Archery Bronze

टोक्यो पैरालंपिक के लिए पूरा Schedule

निम्नलिखित आपको टोक्यो पैरालंपिक 2020 के लिए पूरा Schedule दिया जा रहा है जिससे आप इस खेल का पूरा Time Table जान सकते हैं।

टोक्यो पैरालंपिक 2020 24 अगस्त 2021 से 5 सितंबर 2021 तक टोक्यो, जापान में आयोजित हो रहा है। दिलचस्प बात यह है कि टोक्यो पैरालंपिक 2021 1964 के पैरालंपिक खेलों के बाद से टोक्यो द्वारा आयोजित होने वाला दूसरा ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक और तीसरा पैरालंपिक है। 1998 के शीतकालीन (Winter) पैरालंपिक के बाद से जापान। टोक्यो पैरालंपिक 2020 का कार्यक्रम इस प्रकार है।

Date First Week Events
August 24, 2021 Opening ceremony
August 25, 2021 Cycling track, Goalball, Swimming, Table tennis, Wheelchair basketball, Wheelchair Fencing, Wheelchair rugby
August 26, 2021 Cycling track, Equestrian, Goalball, Powerlifting, Swimming, Table Tennis, Wheelchair Basketball, Wheelchair Fencing, Wheelchair rugby
August 27, 2021 Archery, Athletics, Cycling track, Equestrian, Goalball, Judo, Powerlifting, Rowing, Sitting Volleyball, Swimming, Table tennis, Wheelchair basketball, Wheelchair Fencing, Wheelchair rugby, Wheelchair tennis
August 28, 2021 Archery, Athletics, Boccia, Cycling track, Equestrian, Goalball, Judo, Powerlifting, Rowing, Sitting Volleyball, Swimming, Table tennis, Triathlon, Wheelchair basketball, Wheelchair Fencing, Wheelchair rugby, Wheelchair tennis
August 29, 2021 Archery, Athletics, Boccia, Equestrian, Football 5-a-side, Goalball, Judo, Powerlifting, Rowing, Sitting Volleyball, Swimming, Table tennis, Triathlon, Wheelchair basketball, Wheelchair Fencing, Wheelchair rugby, Wheelchair tennis
August 30, 2021 Archery, Athletics, Boccia, Equestrian, Football, Goalball, Powerlifting, Shooting, Sitting Volleyball, Swimming, Table tennis, Wheelchair basketball, Wheelchair tennis
August 31, 2021 Archery, Athletics, Boccia, Cycling road, Football, Goalball, Shooting, Sitting Volleyball, Swimming, Table tennis, Wheelchair basketball, Wheelchair tennis
September 1, 2021 Athletics, Badminton, Boccia, Cycling road, Goalball, Shooting, Sitting Volleyball, Swimming, Table tennis, Wheelchair basketball, Wheelchair tennis

Check out: मिलिए टोक्यो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन से

Date Second Week Events
September 2, 2021 Archery, Athletics, Badminton, Boccia, Canoe sprint, Cycling road, Football 5-a-side, Goalball, Shooting, Sitting Volleyball, Swimming, Table tennis, Taekwondo, Wheelchair basketball, Wheelchair tennis
September 3, 2021 Archery, Athletics, Badminton, Boccia, Canoe sprint, Cycling road, Goalball, Shooting, Sitting Volleyball, Swimming, Table tennis, Taekwondo, Wheelchair basketball, Wheelchair tennis
September 4, 2021 Archery, Athletics, Badminton, Boccia, Canoe sprint, Football, Shooting, Sitting Volleyball, Taekwondo, Wheelchair basketball, Wheelchair tennis
September 5, 2021 Closing ceremony, Athletics, Badminton, Shooting, Sitting volleyball, Wheelchair basketball

Check out: टोक्यो ओलंपिक के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पूनिया पहलवान

टोक्यो पैरालंपिक 2020 के लिए तैयारियां

टोक्यो ओलंपिक के लिए निम्नलिखित तैयारियों से आपको परिचित करवाया जा रहा है जिससे आपको इन खेलों के तैयारियों के बारे में पता चल सके।

Torch Relay

ओलंपिक और पैरालंपिक की आधिकारिक शुरुआत से पहले मशाल रिले (Torch Relay) का आयोजन किया जाता है। मशाल रिले के दौरान, लौ (flame) ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की शुरुआत के साथ-साथ लोगों और प्रतिभागियों के बीच शांति और दोस्ती के संदेश को फैलाने की घोषणा करती है। मशाल रिले ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में समाप्त होती है।

टोक्यो पैरालंपिक
Source – Pinterest

टोक्यो पैरालंपिक 2020 के लिए, मशाल रिले 18 अगस्त 2021 से 21 अगस्त 2021 के बीच आयोजित होने वाली है। मशाल रिले चार राज्यों में आयोजित की जाएगी जो उद्घाटन समारोह के शुरू होने तक पैरालंपिक कार्यक्रमों की सह-मेजबानी करेंगे।

Security Protocols

उम्मीद है कि Covid -19 के बढ़ते मामलों के कारण टोक्यो पैरालंपिक बिना दर्शकों के आयोजित किया जाएगा। Organizing Committee ने स्थानीय स्कूली छात्रों जैसे दर्शकों की उपस्थिति के संभावित विकल्पों पर चर्चा की है। टोक्यो ओलंपिक के दौरान भी इस रणनीति की उम्मीद थी, हालांकि, महामारी के कारण उन्हें खारिज कर दिया गया था। इसके अतिरिक्त, टोक्यो पैरालंपिक के प्रतिभागियों द्वारा अपनाए जाने वाले Measures इस प्रकार हैं।

  • 3Cs को Avoid करें (Closed Spaces, Crowded Places, Close Contact)
  • उचित Face Mask पहनकर बूंदों के संचरण (Droplet Transmission) को रोकें और संक्रमण में आने से बचें।
  • बार-बार हाथ धोने और स्वच्छता के माध्यम से पूरी तरह से Sterilization और Disinfection को दूर करने में मदद मिलती है।
  • दर्शकों की भागीदारी पर प्रतिबंध रहेगा, इसके बजाय Live-stream Telecast देखें।
  • स्वास्थ्य की स्थिति का पूरी तरह से प्रबंधन और निगरानी करें और किसी भी बीमारी या Positive Covid -19 Result की तुरंत Reporting करें।

Medals

टोक्यो पैरालंपिक
Source – Pinterest/Tokyo 2020/ Shugo TAKEMI

टोक्यो पैरालंपिक टोक्यो ओलंपिक 2020 की तरह ही 2020 के पदक Electronics Recycling Program के माध्यम से प्राप्त पुनर्नवीनीकरण धातुओं (Recycled Metals) की मदद से बनाए जाएंगे। पदक की अनोखी विशेषताओं में शामिल हैं।

  • पदक का डिजाइन पारंपरिक Folding Hand fans से प्रेरित है जो पैरालंपिक प्रतिभागियों के साझा अनुभव का प्रतीक है। वैकल्पिक क्षेत्रों में बनावट वाले क्षेत्र होते हैं जो जापान के भूविज्ञान (Geology) के प्रतीक के रूप में चट्टानों, फूलों, लकड़ी, पत्तियों और पानी को चित्रित करते हैं।
  • इसके अलावा, पदक में, जिस क्षेत्र में धुरी (Pivot) पंखे से मिलती है, वह पैरालंपिक एथलीटों की एकता का प्रतिनिधित्व करता है।
  • पदक के किनारों में पंखे के पैटर्न, पैरालंपिक प्रतीक और ब्रेल (Braille) में शिलालेख (Inscriptions) का एक बिना बनावट वाला संस्करण होता है।
  • इसके अतिरिक्त, दृष्टिबाधित (Visual Impairments) लोगों की मदद करने के लिए, पदकों के किनारों और रिबन में क्रमशः एक, दो, या तीन गोलाकार Indentations और Silicone Convex Dots होते हैं जो Gold, Silver और Bronze पदक के लिए होते हैं ताकि उन्हें स्पर्श द्वारा आसानी से पहचाना जा सके।

Check out: मिलिए टोक्यो ओलंपिक के इकलौते गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा से

यह हैं Sports Events

टोक्यो पैरालंपिक 2021 में Sailing और 7-a-side Football के स्थान पर मौजूदा आयोजनों में बैडमिंटन और ताइक्वांडो (Taekwondo) की शुरुआत होगी। यह अनुमान है कि 22 खेलों में 540 इवेंट टोक्यो पैरालंपिक के एक भाग के रूप में आयोजित किए जाएंगे। जबकि गोलबॉल, सिटिंग वॉलीबॉल और व्हीलचेयर बास्केटबॉल जैसे टीम इवेंट पुरुषों और महिलाओं के इवेंट के रूप में जारी रहेंगे, व्हीलचेयर रग्बी एक मिश्रित घटना है। साथ ही, 5-a-side Football केवल पुरुष प्रतिभागियों के लिए है। Sports events कुछ इस प्रकार हैं।

  • Archery
  • Athletics
  • Badminton
  • Boccia
  • Cycling 
  • Road 
  • Track
  • Equestrian
  • Football 5-a-side
  • Goalball
  • Judo
  • Paracanoe
  • Paratriathlon
  • Powerlifting
  • Rowing 
  • Shooting
  • Sitting Volleyball
  • Swimming
  • Table Tennis
  • Taekwondo
  • Wheelchair Basketball
  • Wheelchair fencing
  • Wheelchair Rugby
  • Wheelchair Tennis

भाग लेने वाले देश

16 अगस्त 2021 तक, 135 National Participating Committees (NPC) ने टोक्यो पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। इसके अलावा, प्रमुख हाइलाइट्स में शामिल हैं।

  • रूस को World Anti-Doping Agency (WADA) द्वारा उनके WADA परिणामों के साथ छेड़छाड़ के आधार पर चार साल की अवधि के लिए खेलों से प्रतिबंधित कर दिया गया है, WADA ने Russian Paralympics Committee (RPC) के Neutral banner के तहत व्यक्तिगत रूप से साफ़ किए गए रूसी एथलीटों की भागीदारी की अनुमति दी है।
  • भूटान और गुयाना टोक्यो पैरा;लंपिक 2020 में Debut करेंगे।
  • सोलोमन आइलैंड 2016 के ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक्स के छूट जाने के बाद, टोक्यो पैरालंपिक 2020 में अपनी दूसरी उपस्थिति बनाएगा।

टोक्यो पैरालंपिक में इस बार लगभग 3677 एथलीट हैं जो 135 राष्ट्रीय प्रतिभागी समितियों से भाग लेंगे। जानिए इनके देश के नाम आदि चीज़ें।

Country No. of Athletes Country No. of Athletes Country No. of Athletes
Algeria 42 Grenada 1 Oman 2
Angola 2 Guatemala 2 Pakistan 1
Argentina 37 Guinea 2 Palestine 1
Australia 177 Guyana 1 Panama 3
Austria 24 Hong Kong 17 Papua New Guinea 1
Azerbaijan 12 Hungary 32 Paraguay 2
Bahrain 2 Iceland 2 Peru 4
Belarus 11 India 54 Philippines 6
Belgium 31 Indonesia 23 Poland 89
Bermuda 1 Iran 48 Portugal 33
Bhutan 3 Iraq 5 Puerto Rico 2
Bosnia and Herzegovina 13 Ireland 29 Qatar 1
Botswana 2 Israel 33 Refugee Paralympic Team 6
Brazil 253 Italy 113 Romania 2
Bulgaria 3 Ivory Coast 3 Russian Paralympic Committee (RPC) 181
Burundi 2 Jamaica 2 Rwanda 12
Cambodia 1 Japan 175 Saudi Arabia 2
Cameroon 3 Jordan 2 Senegal 1
Canada 128 Kazakhstan 7 Serbia 17
Cape Verde 1 Kenya 3 Singapore 7
Central African Republic 1 Kuwait 1 Slovakia 17
Chile 20 Latvia 4 Slovenia 4
China 230 Lebanon 1 Solomon Islands 1
Chinese Taipei 10 Lesotho 1 South Africa 18
Colombia 34 Libya 1 South Korea 66
Costa Rica 2 Lithuania 24 Spain 139
Croatia 22 Luxembourg 1 Sri Lanka 9
Cuba 5 Malaysia 22 Sweden 26
Cyprus 1 Mali 2 Switzerland 9
Czech Republic 28 Mauritius 3 Syria 1
Denmark 22 Mexico 37 Thailand 41
Dominican Republic 3 Moldova 4 Trinidad and Tobago 2
Ecuador 4 Mongolia 4 Tunisia 26
Egypt 30 Montenegro 1 Turkey 87
El Salvador 2 Morocco 25 Turkmenistan 1
Estonia 5 Mozambique 2 Uganda 3
Ethiopia 1 Myanmar 1 Ukraine 107
Fiji 1 Namibia 1 United Arab Emirates 5
Finland 10 Netherlands 48 United States 174
France 61 New Zealand 45 Uzbekistan 20
Georgia 4 Nicaragua 1 Vanuatu 1
Germany 135 Nigeria 9 Venezuela 8
Ghana 2 North Macedonia 1 Vietnam 7
Great Britain 139 Norway 10 Zambia 1
Greece 43 Zimbabwe 1

टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भारतीय दल (Contingents)

Source – NDTV

टोक्यो पैरालंपिक 2020 में 54 भारतीय एथलीट 9 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। निम्नलिखित Table से जानिए भारतीय खिलाड़ियों की यह लिस्ट।

Sport Men Women Total
Archery 4 1 5
Athletics 20 4 24
Badminton 5 2 7
Paracanoeing 0 1 1
Powerlifting 1 1 2
Shooting 8 2 10
Swimming 2 0 2
Table Tennis 0 2 2
Taekwondo 0 1 1
Total 40 14 54

Archery

  • Date: 27th August 2021
Men’s Recurve Individual Open Harvinder Singh, Vivek Chikara
Men’s Compound Individual Open Rakesh Kumar, Shyam Sundar Swami
Women’s Compound Individual Open Jyoti Baliyan

Badminton

  • Date: 1st September 2021
Men’s Singles SL3 Pramod Bhagat, Manoj Sarkar
Women’s Singles SU5 Palak Kohli
Mixed Doubles SL3-SU5 Pramod Bhagat, Palak Kohli
  • Date: 2nd September 2021
Men’s Singles SL4 Suhas Lalinakere Yathiraj, Tarun Dhillon
Men’s Singles SS6  Krishna Nagar
Women’s Singles SL4 Parul Parmar
Women’s Doubles SL3-SU5 Parul Parmar, Palak Kohli

Paracanoeing 

  • Date: 2nd September 2021
Women’s VL2 Prachi Yadav

Powerlifting

  • Date: 27th August 2021
Men’s 65 Kg Jaideep Deswal
Women’s 50 Kg Sakina Khatun

Table Tennis

  • Date: 25th August 2021
Individual C3 Sonalben Madhubhai Patel
Individual C4 Bhavina Hasmukhbhai Patel

Taekwondo

  • Date: 2nd September 2021
Women’s K44 – 49 kg Aruna Tanwar

Shooting

  • Date: 30th August 2021
Men’s R1 – 10 m air rifle standing SH1 Swaroop Mahavir Unhalkar, Deepak Saini
Women’s R2 – 10 m air rifle SH1 Avani Lekhara
  • Date: 31st August 2021
Men’s P1 – 10 m air pistol SH1 Manish Narwal, Deepender Singh, Singhraj 
Women’s P2 – 10 m air pistol SH1  Rubina Francis
  • Date: 4th September 2021
Mixed R3 – 10 m air rifle prone SH1 Deepak Saini, Sidhartha Babu & Avani Lekhara
  • Date: 2nd September 2021 
Mixed P3 – 25 m pistol SH1 Akash & Rahul Jakhar
  • Date: 3rd September 2021
Men’s R7 – 50 m rifle 3 positions SH1  Deepak Saini
Women’s R8 – 50 m rifle 3 positions SH1 Avani Lekhara
  • Date: 4th September 2021 
Mixed P4 – 50 m pistol SH1 Akash, Manish Narwal & Singhraj
  • Date: 5th September 2021
Mixed R6 – 50 m rifle prone SH1 Deepak Saini, Avani Lekhara & Sidhartha Babu

Athletics

  • Date: 28th August 2021
Men’s Javelin Throw F57 Ranjeet Bhati
  • Date: 29th August 2021
Men’s Discus Throw F52  Vinod Kumar
Men’s High Jump T47 Nishad Kumar, Ram Pal
  • Date: 30th August 2021
Men’s Discus Throw F56 Yogesh Kathuniya
Men’s Javelin Throw F46 Sundar Singh Gurjar, Ajeet Singh, Devendra Jhajharia
Men’s Javelin Throw F64 Sumit Antil, Sandeep Choudhary
  • Date: 31st August 2021 
Men’s High Jump T63 Sharad Kumar, Mariyappan Thangavelu, Varun Singh Bhati
Women’s 100m T13 Simran
Women’s Shot Put F34 Bhagyashri Madavrao Jadhav
  • Date: 1st September 2021
Men’s Club Throw F51 Dharambir Nain, Amit Kumar Saroha
  • Date: 2nd September 2021
Men’s Shot Put F35 Arvind Malik
  • Date: 3rd September 2021
Men’s High Jump T64 Praveen Kumar
Men’s Javelin Throw F54 Tek Chand
Men’s Shot Put F57 Soman Rana
Women’s Club Throw F51 Ekta Bhyan, Kashish Lakra
  • Date: 4th September 2021
Men’s Javelin Throw F41 Navdeep Singh

Check out: कमाल की है टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल की कहानी

टोक्यो पैरालंपिक की Marketing

इस बार के टोक्यो पैरालंपिक की Marketing भी अपनी तरह की ही है। इस बार इसे कुछ नया सोचते हुए तैयार किया गया है। आइए, जानते हैं विस्तार से। 

टोक्यो पैरालंपिक
Source – Paralympic.org

टोक्यो पैरालंपिक 2021 के लोगो में एक गोलाकार आकार में एक हाथ का पंखा होता है, जो एक इंडिगो रंग के चेकरबोर्ड पैटर्न से भरा होता है। डिजाइन एक परिष्कृत लालित्य (Elegance) और परिष्कार (Sophistication) का प्रतीक है जो जापान का उदाहरण देता है। यह प्रतीक 25 अप्रैल 2016 को खुला था।

Mascot

टोक्यो पैरालंपिक
Source – Olympics

टोक्यो पैरालंपिक 2021 का शुभंकर (Mascot) Someity है। यह गुलाबी चेकर्ड पैटर्न वाली एक आकृति है जो खेलों के आधिकारिक लोगो और साथ ही चेरी ब्लॉसम फूलों से प्रेरित है। इसमें शांत लेकिन शक्तिशाली क्षमता है, यह प्रकृति-प्रेमी है, और यह हवा से बात करती है।

Animated Short Films

Credits – Paralympic Games

जापानी सार्वजनिक (Public) प्रसारक (Broadcaster) NHK ने Animation x Paralympic: Who Is Your Hero? नामक Short Films की एक श्रृंखला का निर्माण किया? टोक्यो पैरालंपिक 2021 को बढ़ावा देने के लिए। प्रत्येक Shorts में एक अलग पैरालंपिक खेल होता है, और इसे Anime और Manga के प्रसिद्ध रचनाकारों के सहयोग से डिज़ाइन और निर्मित किया जाता है, कभी-कभी लोकप्रिय श्रृंखला या वास्तविक जीवन के एथलीटों के साथ क्रॉसओवर की विशेषता होती है।

Credits – Leverage Edu

टोक्यो पैरालंपिक के इस ब्लॉग ने यकीनन आपको टोक्यो पैरालंपिक 2020 के बारे में में पूरी जानकारी दे दी होगी।। वहीँ अगर आप विदेश में आगे पढ़ने का प्लान बना रहे हैं तो हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर विजिट कीजिए, वहां हमारे Study Abroad Experts आपकी सहायता करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

2 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…
Namak Ka Daroga
Read More

Namak Ka Daroga Class 11

यहाँ हम हिंदी कक्षा 11 “आरोह भाग- ” के पाठ-1 “Namak Ka Daroga Class″ कहानी के  के सार…