जर्मनी में वीजा रिजेक्शन के कारण जानिए

1 minute read
जर्मनी में वीजा रिजेक्शन के कारण

जर्मनी अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए विदेश में पढ़ाई के लिए पसंदीदा जगह है। ऐसा इसलिए है क्योंकि देश उच्च श्रेणी की शिक्षण विधियों का अनुसरण करता है, विशाल रिसर्च इंफ्रास्ट्रक्चर, कम कॉस्ट ऑफ़ स्टडिंग, साथ ही साथ करियर के अद्भुत अवसर हैं। यूएसए और यूके जैसे लोकप्रिय देशों की तुलना में जर्मन वीजा की स्वीकृति दर अधिक है। हालाँकि, आपके जर्मन छात्र वीज़ा को अस्वीकार किए जाने का हमेशा एक मौका होता है। इस ब्लॉग में आप जानेंगे कि  जर्मनी में वीजा रिजेक्शन के कारण क्या है और यदि ऐसा होता है तो क्या करें।

वीजा रिजेक्शन क्या होता है?

वीजा रिजेक्शन किसी दूसरे देश में प्रवेश करने के लिए वीजा एंबेसी या उच्चायोग द्वारा आपकी अपील को खारिज करने का कार्य है। वे रिलेवेंट वीजा रिजेक्शन कारण प्रदान करते हैं, जो भविष्य के वीजा आवेदनों में गलती को सुधारने में आपकी मदद कर सकते हैं। गुम दस्तावेजों या सूचनाओं के अलावा इसके कई अन्य कारण भी हैं, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

जर्मनी में वीज़ा रिजेक्शन के प्रमुख कारण

क्या करें और क्या न करें को समझकर और सीखकर ही छात्र अपने वीज़ा आवेदन को अस्वीकृत होने से रोक सकते हैं। एक बार जब वे महत्वपूर्ण बातों को जान जाते हैं, तो वे अपने छात्र वीज़ा आवेदन को प्राप्त करने में सक्षम हो जाते हैं। यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि क्यों एक जर्मन छात्र वीज़ा अस्वीकृत कर दिया जाता है-

  1. वित्तीय स्थिति: ऐसा इसलिए है क्योंकि जर्मन सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि आपके पास देश में बिना किसी परेशानी के अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए पर्याप्त धन हो।
  2. भाषा आवश्यकताएँ: जर्मन दूतावास के लिए आपको C2 स्तर पर जर्मन भाषा में महारत हासिल करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, अंग्रेजी पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए छात्र को IELTS पर न्यूनतम 6.5 और TOEFL पर 71 अंक प्राप्त करने होंगे। 
  3. इंटरव्यू: यदि छात्र अपने साक्षात्कारों में ईमानदार नहीं दिखता है, तो साक्षात्कारकर्ता (interviewers) उन्हें अध्ययन करने के लिए जर्मनी आने के लिए पर्याप्त ईमानदार नहीं लग सकता है। इसलिए छात्रों को इंटरव्यू से पहले ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना चाहिए।
  4. एकेडेमिक्स: जर्मनी यह सुनिश्चित करना चाहता है कि देश में आने वाले छात्र शिक्षा में अच्छे हों। वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि छात्र के पास विभिन्न शैक्षणिक चुनौतियों से निपटने के लिए शैक्षणिक क्षमता होगी जिसका वे सामना कर सकते हैं।
  5. बीमा: बीमा राशि कम से कम Euro 30,000 (INR 25.25 लाख) होनी चाहिए। अगर यह कम होता है तो वीज़ा नामंजूर होने की संभावना बढ़ जाती है।
  6. गलत वीज़ा आवेदन: यदि आप गलत प्रकार के वीज़ा के लिए आवेदन करते हैं, तो अपने छात्र वीज़ा आवेदन को अधूरा छोड़ दें या सभी आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान न करें, आपका वीज़ा अस्वीकृत हो सकता है।

जर्मनी में वीज़ा स्टेटस कैसे चेक करें?

जर्मनी में वीज़ा स्टेटस चेक करने के लिए आपको रेफरेंस नंबर की जरूरत होगी और आप इस वेबसाइट से आसानी से स्टेटस चेक कर पाएंगे। 

जर्मनी में वीज़ा रिजेक्शन का कारण कैसे चेक करें?

जर्मनी में वीजा रिजेक्शन के कारण कॉन्सुलेट या एंबेसी के द्वारा लेटर भेजकर बताया जाता है। इस एक्शन की वजह से अगली बार विद्यार्थी उस मिस्टेक के बिना फिर से अप्लाई कर सकते हैं। 

जर्मनी में वीजा रिजेक्शन से बचने के लिए टिप्स

जर्मनी में वीजा रिजेक्शन के कारण तो अपने जान लिए हैं आइए वीजा रिजेक्शन से बचने के कुछ कारणों के बारे में जानते हैं-

  • यह सुनिश्चित करें कि आपने वीजा के लिए सही समय पर आवेदन किया है। जल्दी जमा की गई एप्लिकेशंस में हमेशा एक्सेप्टेंस की अधिक संभावना होगी। वीजा ऑफिसर आमतौर पर एडमिशन के दौरान एप्लीकेशंस के बढ़ते समूह के साथ उलझ जाते हैं। देर से अप्लाई में रिजेक्शन का जोखिम अधिक होता है।
  • सबसे पहले आप जिस जर्मनी की स्टूडेंट वीजा की गाइडलाइन को अच्छी तरह से पढ़ें तथा उसके अनुसार ही आवेदन करें। 
  • हमेशा अपने दस्तावेजों को डबल चेक करें जो वीज़ा की एप्लीकेशन में काम आने वाले हैं। 
  • इस चीज़ का ध्यान रखें की आप अपनी इंग्लिश प्रोफिशिएंसी को प्रॉपर प्रूफ जमा करवा रहें हैं। 
  • इस चीज़ भी का ध्यान रखें की आपने अपनी सारी एकेडमिक क्वालिफिकेशन को अच्छे से डॉक्यूमेंटेड किया है। 
  • आपके पास में डॉक्यूमेंट्री प्रूफ के साथ में आवश्यक फंडिंग भी होनी चाहिए
  • क्वेश्चंस को अवॉइड किए बिना अपने वीज़ा इंटरव्यू में ईमानदार और आश्वस्त रहें।
  • आप सभी दिशा-निर्देशों के अनुसार SOP या वीजा लैटर सावधानीपूर्वक लिखें।
  • पढ़ाई पूर्ण होने के बाद अपने देश लौटने के मुख्य कारण बताते हुए स्पष्ट रहें कि आपने जर्मनी कोर्स और इंस्टिट्यूट्स को क्यों चुना।

जर्मनी वीजा अस्वीकृति होने के बाद क्या करें?

यदि छात्र जर्मनी छात्र वीजा के लिए फिर से आवेदन करना चाहता है, तो उसे दूतावास में अपील करनी होगी। आपकी गलती के वैध कारण प्रदान करते हुए अपील को ठोस रूप से लिखा जाना चाहिए। छात्र तब अतिरिक्त प्रूफ भी प्रस्तुत कर सकते हैं जो यह साबित करता है कि यदि आवश्यक हो तो वे वीजा प्राप्त करने के योग्य हैं। 

इसका अप्रूवल पूरी तरह से छात्र के वीज़ा को अस्वीकार किए जाने के कारण पर निर्भर करता है। यदि छात्र तथ्य-आधारित तर्क दे सकता है जो वीज़ा अधिकारी के निर्णय को पलट सकता है, तो छात्र को जर्मन छात्र वीज़ा के लिए फिर से आवेदन करना चाहिए। 

FAQs

जर्मन छात्र वीज़ा के लिए मुझे कितने पैसों की आवश्यकता है?

कई मामलों में, छात्रों को यह साबित करना होगा कि उनके पास एक साल के लिए करीब Euro 11,208 (INR 9.43 लाख) हैं।

क्या मैं स्टूडेंट वीज़ा के साथ जर्मनी में काम कर सकता हूँ?

छात्रों को जर्मनी में रोजगार पाने की अनुमति नहीं है, जबकि उनके पास अपनी पढ़ाई के लिए वीजा है।

जर्मन छात्र वीजा में कितना समय लगता है?

छात्र वीजा आवेदनों को संसाधित होने में औसतन लगभग 25 दिन लगते हैं। अधिकांश वीजा आवेदनों को 1-3 महीने की समय सीमा के भीतर संसाधित किया जाएगा।

वीजा रिजेक्शन क्या होता है?

वीजा रिजेक्शन किसी दूसरे देश में प्रवेश करने के लिए वीजा एंबेसी या उच्चायोग द्वारा आपकी अपील को खारिज करने का कार्य है। वे रिलेवेंट वीजा रिजेक्शन कारण प्रदान करते हैं, जो भविष्य के वीजा आवेदनों में गलती को सुधारने में आपकी मदद कर सकते हैं। गुम दस्तावेजों या सूचनाओं के अलावा इसके कई अन्य कारण भी हैं, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

आशा करते हैं कि आप जर्मनी में वीजा रिजेक्शन के कारण जान गए होंगे। जर्मनी में वीजा रिजेक्शन के कारण से बचने के लिए, आपको ब्लॉग में बताई गई गलतियाँ करने से बचना चाहिए और सभी नियमों का पालन करना चाहिए। क्या आप जर्मनी में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं लेकिन अपने वीजा आवेदन प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं? आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*