कम्युनिटी कॉलेज क्या होता है?

1 minute read

कम्युनिटी कॉलेज, जिन्हें कभी-कभी जूनियर कॉलेज भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का शैक्षणिक संस्थान है जो छात्रों को उनकी स्किल्स बढ़ाने में मदद करने और उन्हें विश्वविद्यालय में स्थानांतरण के लिए तैयार करने के लिए कई तरह के कोर्स प्रदान करता है। ये ज्यादातर 2 साल के कॉलेज होते हैं जो छात्रों को सस्ती माध्यमिक शिक्षा प्रदान करते हैं और छात्रों को भविष्य के प्रयासों के लिए तैयार करते हैं। एक सामुदायिक कॉलेज वास्तव में क्या है यह समझने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

कम्युनिटी कॉलेज क्यों चुनें?

विश्वविद्यालय के स्थान पर कम्युनिटी कॉलेज को छात्रों को क्यों चुनना चाहिए इसे जानने के लिए आप नीचे दिए गए कुछ बातों पर गौर करें-

  • कम्युनिटी कॉलेज विश्वविद्यालय जाने से सस्ता है: अमेरिका में उच्च शिक्षा महंगी है। सामुदायिक कॉलेजों में ट्यूशन फीस विश्वविद्यालय जाने की तुलना में अधिक सस्ती है। कम्युनिटी कॉलेज की औसत लागत एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय की तुलना में आधे से भी कम है और अगर निजी विश्वविद्यालय की बात करें तो वह आमतौर पर और भी महंगे होते हैं। 
  • एडमिशन प्राप्त करना आसान है: सामुदायिक कॉलेज एक खुली प्रवेश नीति का उपयोग करते हैं। जिसका अर्थ है कि हाई स्कूल डिप्लोमा या GED वाले कोई भी छात्र आवेदन कर सकते है। हालांकि, आपको आमतौर पर यह साबित करना होगा कि आपका अंग्रेजी स्तर आवेदन करने के लिए पर्याप्त है और गणित जैसे अन्य विषयों में प्रवेश परीक्षा भी हो सकती है। ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि आप कॉलेज में कौन से कोर्स ले सकते हैं। 
  • कक्षाएं छोटी होती हैं: विश्वविद्यालय अक्सर एक समय में सैकड़ों छात्रों को पढ़ाई करने की सुविधा प्रदान करता हैं, सामुदायिक कॉलेज आमतौर पर बहुत छोटी कक्षाओं अर्थात् कम छात्रों के साथ पढ़ाई करते हैं। इससे आप अधिक प्रश्न पूछ सकते हैं और अपने शिक्षक से अधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • हर कोई काम करने के लिए प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग करता है। इस प्रकार के कॉलेज अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए तकनीकी और व्यावसायिक कौशल विकसित करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए- हरित प्रौद्योगिकी एक उभरता हुआ क्षेत्र है और इसके लिए अपने कर्मचारियों को विभिन्न और नए तरीकों से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी।
  • कम्युनिटी कॉलेज उन छात्रों को एक मौका देता है जो यह सुनिश्चित नहीं कर पाते कि उनको भविष्य में क्या करना है। यह कॉलेज उन्हें खुद को समझने और खुद की काबिलियत को जानने का एक अवसर प्रदान करता है।

कम्युनिटी कॉलेज कैसे काम करता है?

एक सामुदायिक कॉलेज क्या है, इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए यह जानना जरूरी है कि यह कैसे काम करता है। सामुदायिक कॉलेज आमतौर पर 2 साल का कॉलेज होता है जो छात्रों को गणित, इतिहास जैसे चार साल के विश्वविद्यालय में स्थानांतरित होने या नौकरी के लिए जाने से पहले सामान्य शिक्षा प्रदान करता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, ये स्थानीय कॉलेज हैं जो एक सस्ती कीमत पर माध्यमिक शिक्षा प्रदान करते हैं और सभी के लिए खुले हैं। आमतौर पर, जब कोई छात्र पारंपरिक विश्वविद्यालय में प्रवेश करता है, तो उन्हें अपनी विशेषज्ञता के लिए आगे बढ़ने से पहले 2 साल की सामान्य शिक्षा लेनी होती है। इसलिए, कई छात्र वास्तव में ऐसे शैक्षणिक संस्थानों में अपनी सामान्य शिक्षा प्राप्त करना पसंद करते हैं और फिर पारंपरिक विश्वविद्यालय में अपने शेष 2 वर्षों का पीछा करते हैं।

कम्युनिटी कॉलेज और विश्वविद्यालय के बीच अंतर

यहाँ एक सामुदायिक कॉलेज और एक विश्वविद्यालय के बीच महत्वपूर्ण अंतर दिए गए हैं:

बेसिसकम्युनिटी कॉलेजयूनिवर्सिटी
कॉस्ट4 साल का कोर्स कराने वाले विश्वविद्यालय की तुलना में कम्युनिटी कॉलेज सस्ता है।पारंपरिक विश्वविद्यालय का ट्यूशन शुल्क कम्युनिटी कॉलेज के अनुसार अधिक होता है। 
एडमिशन के लिए आवश्यकताएंकम्युनिटी कॉलेज में एडमिशन लेना आसान है। कोई भी 12वीं का विद्यार्थी इस कॉलेज में एडमिशन ले सकता है। यूनिवर्सिटी की तुलना में इस में एडमिशन के लिए कम आवश्यकता होती है। विश्वविद्यालय उम्मीदवारों को चुनते समय बहुत अधिक सख्त और चयनकर्ता होते हैं। वे स्मार्ट मानसिकता वाले विविध उम्मीदवारों की तलाश करते हैं। 
क्लास साइजसामुदायिक महाविद्यालयों में छात्रों की संख्या कम होने के कारण कक्षा का आकार कम होता है जिससे छात्रों और शिक्षकों के बीच अच्छी समझ होती है।विश्वविद्यालय में छात्रों की संख्या बहुत अधिक होती है अर्थात् एक कक्षा में कई छात्र होते हैं, जिसके कारण छात्र और शिक्षक के बीच की समझ इतनी अच्छी नहीं होती है। 
रहने की व्यवस्थाये कॉलेज छात्रों को आवास की सुविधा प्रदान नहीं करते हैं, छात्र आमतौर पर अपने घरों में रहते हैं और हर दिन कॉलेज जाते हैं। विश्वविद्यालय अपने छात्रों को ऑन-कैंपस डॉर्म या ऑन-कैंपस अपार्टमेंट प्रदान करते हैं। इसके साथ ही सामुदायिक कॉलेजों के विपरीत विश्वविद्यालयों में भोजन योजना का पालन किया जाता है। 
प्रोग्राम प्रदान करते हैंये कॉलेज सहयोगी डिग्री प्रदान करते हैं जिसे छात्र आमतौर पर दो साल या उससे कम समय में पूरा कर सकते हैं। मूल रूप से, सामुदायिक कॉलेज विश्वविद्यालयों की तुलना में कम कोर्सेज विकल्प प्रदान करते हैं। विश्वविद्यालय बैचलर्स, मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करते हैं जिसे केवल चार वर्षों में पूरा किया जा सकता है। वे सामुदायिक कॉलेजों की तुलना में कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। 

प्रस्तावित कोर्सेज 

सामुदायिक कॉलेज क्या है इसे समझने की प्रक्रिया में उनके द्वारा पेश किए जाने वाले कोर्सेज के प्रकारों को जानना शामिल है। सामुदायिक कॉलेजों द्वारा पेश किए जाने वाले कोर्सेज के प्रकार नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • सर्टिफिकेट
  • डिप्लोमा
  • एडवांस डिप्लोमा / एसोसिएट डिग्री

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कम्युनिटी कॉलेज और फीस 

कॉलेजहर वर्ष का शुल्क
ऑक्सनार्ड कम्युनिटी कॉलेज7,398 USD (₹5.5 लाख)
सेंट्रल व्योमिंग कॉलेज  10,980 USD (₹ 8 लाख)
ब्रिस्टल कम्युनिटी कॉलेज 9,962 USD (₹ 7.4 लाख)
लीमैन कॉलेज 14,880 USD (₹ 1.1 लाख)
वेस्ट टेक्सास कम्युनिटी कॉलेज 7,830 USD (₹ 5.8 लाख)
ग्रीनफील्ड कम्युनिटी कॉलेज 11,690 USD (₹ 8.7 लाख)
वेस्ट वैली कॉलेज 7,369 USD (₹ 5.5 लाख)
द सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क 17,800 USD (₹ 1.3 लाख)
ट्रिनिटी वैली कम्युनिटी कॉलेज 5,970 USD (₹ 4.4 लाख)

भारत में कम्युनिटी कॉलेज

  • कृष्णा विश्वविद्यालय
  • गुवाहाटी विश्वविद्यालय
  • कोल्हन विश्वविद्यालय
  • मैसूर विश्वविद्यालय
  • मणिपुर विश्वविद्यालय

योग्यता

विदेश के कम्युनिटी कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए कुछ आवश्यक योग्यता होनी चाहिए जिसके बारे में नीचे बताया गया है। यह योग्यता सामान्य रूप से सभी छात्रों और कोर्सेज के लिए बराबर है-

  • आवेदन करने वाला उम्मीदवार 18 साल से अधिक का होना चाहिए।
  • छात्रों को न्यूनतम 2.5 GPA और इससे अधिक प्राप्त होने चाहिए।
  • छात्र कम से कम अपनी 12वीं की पढ़ाई पूरी कर चुके हो।

आवेदन प्रक्रिया

विदेश में आवेदन की प्रक्रिया अलग-अलग कॉलेज के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। इसलिए प्रत्येक कॉलेज के अंतरराष्ट्रीय प्रवेश कार्यालय की वेबसाइट पर विशिष्ट आवश्यकताओं की जांच करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा कुछ सामान्य आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है-

  • सामुदायिक कॉलेज में आवेदन करने के लिए छात्रों को कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना चाहिए।
  • समुदाय कॉलेज में आवेदन करने से पहले उसकी प्रवेश और प्रवेश संबंधित प्रक्रिया के खत्म होने की तिथि का ज्ञात प्राप्त कर लें।
  • उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो उन्हे पहले कॉलेज के ऑफिशियल ऑनलाइन पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कराना होता है।
  • रजिस्टर कराने के बाद उन्हें लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होते हैं। 
  • जिसके माध्यम से वे एप्लीकेशन फॉर्म भरते हैं और फिर आवश्यक दस्तावेज के साथ फॉर्म जमा करते हैं। 
  • उन्हें एडमिशन लेने वक्त इस एप्लीकेशन फॉर्म को दिखाने की आवश्यकता होती है। 

दस्तावेज

सामुदायिक कॉलेज में आवेदन करने के लिए आपको आमतौर पर निम्नलिखित जमा करना होगा:

  • पर्सनल लेटर
  • कॉलेज का एप्लीकेशन फॉर्म
  • अंग्रेजी में हाई स्कूल डिप्लोमा की डिग्री
  • पासपोर्ट की कॉपी 
  • इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक। 

FAQs

क्या मैं हाई स्कूल में रहते हुए भी एक सामुदायिक कॉलेज में एडमिशन ले सकता हूँ? 

उत्तर- अधिकांश हाई स्कूल के छात्र दोहरे नामांकन कार्यक्रम के भीतर एक सामुदायिक कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। इन कार्यक्रमों में, हाई स्कूल के छात्र एक सामुदायिक कॉलेज में विभिन्न कोर्स की पढ़ाई करने के लिए एडमिशन लेते हैं और हाई स्कूल और कॉलेज क्रेडिट दोनों प्राप्त करते हैं। कभी-कभी ये कोर्स छात्र के हाई स्कूल में आयोजित किए जाते हैं।

क्या मैं एक सामुदायिक कॉलेज में एक से ज्यादा कोर्स में नामांकन कर सकता हूँ? 

उत्तर- हां, छात्र एक से ज्यादा सामुदायिक कॉलेज कोर्स में नामांकन कर सकते हैं। 

सामुदायिक कॉलेज में किस प्रकार की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं? 

उत्तर- सामुदायिक कॉलेज मुख्य रूप से एसोसिएट डिग्री और पोस्ट सेकेंडरी सर्टिफिकेट प्रदान करते हैं। एसोसिएट डिग्री आमतौर पर फुल टाइम कोर्स में लगभग दो साल लगते हैं। सर्टिफिकेट को पूरा होने में कुछ महीनों से लेकर कई वर्षों तक का समय लग सकता है। 

हम आशा करते हैं कि यह ब्लॉग सामुदायिक महाविद्यालयों से जुड़ी बातों को बताने और कम्युनिटी कॉलेज से आपका परिचय कराने में उपयोगी होगा। अपने लिए सही कोर्स चुनने और अपने सपनों के विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने में पूर्ण मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए Leverage Edu विशेषज्ञों से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*